आशुतोष टंडन ने हरदीप पुरी के साथ की शिष्टाचार बैठक

14 0

आज दिनांक 14.09.2021 को मंत्री नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग उत्तर प्रदेश आशुतोष टण्डन (Ashutosh Tandon) द्वारा मंत्री आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार हरदीप सिंह पुरी के साथ नई दिल्ली में शिष्टाचार बैठक की गयी।

बैठक में सचिव आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय दुर्गा शंकर मिश्रा एवं अपर मुख्य सचिव, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार, डाॅ0 रजनीश दुबे  भी उपस्थित रहे।

उक्त बैठक में उत्तर प्रदेश में नगर विकास विभाग की परियोजनाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। बैठक के दौरान आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इस माह के अंतिम सप्ताह में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में लखनऊ में आयोजित होने वाले भव्य समारोह की रूप-रेखा पर भी विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

ज्ञातव्य है कि उक्त तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा किया जायेगा एवं उक्त आयोजन में नगर विकास विभाग की फ्लैगशिप परियोजनाओं के साथ-साथ देश के समस्त राज्यों के नगरीय क्षेत्रों में हो रहे सकारात्मक सुधार, बदलाव एवं उपलब्धियों को प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शाते हुये विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। उक्त आयोजन में सभी राज्यों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ प्रतिभाग करेंगे।

उपरोक्त अवसर पर स्मार्ट सिटी मिशन, उत्तर प्रदेश द्वारा एक काॅफी टेबल बुक का विमोचन भी प्रस्तावित है और यह भी तैयारी की जा रही है कि उक्त अवसर पर प्रधानमंत्री के कर कमलों से प्रदेश में नगर विकास की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास कराते हुये प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत राज्य के सभी जनपदों में लगभग 75,000 लाभार्थियों को उनके पूर्ण आवास की चाभी भी दी जाये।

आज के उत्तर प्रदेश को देखकर मुझे खुशी हो रही : पीएम मोदी

समारोह के तैयारी के विषयगत विचार विमर्श करने के साथ-साथ मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत इस वर्ष में लगभग रूपये 1,500 करोड़ से अधिक की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा अवमुक्त किये जाने पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुये योजनान्तर्गत लगभग रूपये 1000 करोड़ की और धनराशि अवमुक्त किये जाने हेतु भी मंत्री हरदीप सिंह पुरी से अनुरोध किया गया।

उक्त के साथ ही कंेद्रीय वित्त आयोग की संस्तुतियों के क्रम में मिलियन प्लस शहरों हेतु टाइडअप ग्राण्ट की अवमुक्ति शीघ्र किये जाने का अनुरोध भी किया गया। इस वर्ष के कंेद्रीय बजट में प्राविधानित 02 बड़ी योजनाओं जल जीवन मिशन (शहरी) व एसबीएम-2 (नगरीय) की मार्गदर्शिका को शीघ्र अंतिम रूप देकर लागू किये जाने हेतु भी बैठक में आग्रह किया गया।

Related Post

Remedisvir

भारत काे रेमडेसिविर की 450,000 शीशियां नि:शुल्क देगी अमेरिकी कंपनी

Posted by - April 27, 2021 0
वाशिंगटन । अमेरिका की बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी ने कोविड-19 मरीजों के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली रेमडेसिविर (Remedesvir) दवा की…

कांग्रेस अध्यक्ष ने मनोहर परिकर से की मुलाकात, जाना तबीयत का हाल

Posted by - January 29, 2019 0
पणजी। राफेल डील में पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर पर लगातार हमलावर रहे राहुल गांधी ने आज उनसे मुलाकात की।…