असम-मिजोरम सीमा संघर्ष: गृह मंत्री ने जो नफरत बोई, उसी का परिणाम भुगत रहा भारत- राहुल

461 0

असम-मिजोरम सीमा संघर्ष पर विवाद जारी है, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसे गृह मंत्री अमित शाह की विफलता बताते हुए बड़ा हमला बोला है।राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा- घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति मैं संवेदना प्रकट करता हूं। मेरी प्रार्थना है कि घायल लोग जल्दी ठीक हों। उन्होंने आगे लिखा कि लोगों के जीवन में नफरत और अविश्वास बोकर गृह मंत्री ने एक बार फिर देश को विफल कर दिया, भारत परिणाम भुगत रहा।

हालांकि गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की है और विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए कहा है। बता दें कि असम और मिजोरम के बीच भड़के सीमा विवाद में सोमवार को असम पुलिस के 6 जवानों की मौत हो गई। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना।  मुझे उम्मीद है कि घायल जल्द ठीक हो जाएंगे. लोगों के जीवन में नफरत और अविश्वास बोकर एचएम ने एक बार फिर देश को विफल कर दिया है।  भारत अब इसके भयानक परिणाम भुगत रहा है। ’

मिजोरम के तीन जिले आईजोल, कोलासिब और मामित असम के कछार और हैलाकांडी जिलों से अंतर-राज्यीय सीमा शेयर करते है। यह क्षेत्र विवादित माना जाता है जहां से समय-समय पर झड़पों की खबर सामने आती रहती है। हालांकि ये तनाव पिछले कुछ दिनों से बढ़ता नजर आ रहा है। वजह है असम पुलिस का अभियान जो उपद्रवियों की तरफ से कथित रूप से अतिक्रमण की गई भूमि को खाली कराने के लिए चलाया जा रहा है।

असम-मिजोरम सीमा संघर्ष: कांग्रेत नेता ने उठाई जांच की मांग

10 जुलाई को सीमा का दौरा करने वाले असम सरकार के एक दल पर संदिग्ध बदमाशों द्वारा एक आईईडी फेंका गया था, जबकि 11 जुलाई तड़के सीमा पार से एक के बाद एक दो विस्फोटों की आवाज सुनी गई थी। इस मुद्दे पर कुछ दिन पहले नयी दिल्ली में मुख्य सचिवों और डीजीपी समेत दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक भी हुई थी।

Related Post

Usha Mehta, started the intelligence radio service

जानिए कौन थी उषा मेहता, जिन्होने आज़ादी के समय करी खुफिया रेडियो सर्विस की शुरुआत

Posted by - August 17, 2020 0
भारतीय आजादी के आंदोलन में एक युवा महिला ने खुफिया रेडियो सर्विस की शुरुआत की थी। जो भारत की पहली…
जिरेनियम

किसानों ने सीखा ‘जिरेनियम’ की खेती से आमदनी बढ़ाने का तरीका

Posted by - December 10, 2019 0
लखनऊ। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीएसआईआर-सीमैप) लखनऊ में ‘आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण औषधीय एवं सगंध फसलों के उत्पादन…