Lord Shri Ram

भारत के अलावा इस देश में भगवान श्रीराम को प्राप्त है आदर्श का दर्जा

735 0

नई दिल्ली। भारत के अलावा दुनिया में इंडोनेशिया एक मात्र ऐसा देश है। जहां भगवान श्रीराम (Lord Shri Ram)  वहां की जनता के दिल में आदर्श महामानव के तौर पर अंकित हैं। यह बेहद खास है इसलिये भी कि इंडोनेशिया में दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते है। भारत में जब भगवान श्रीराम के जन्मस्थान और अस्तित्व को लेकर चर्चा तेज रहती है। तब इंडोनेशिया का उदाहरण एक मिशाल से कम नहीं है।

बता दें कि इंडोनेशिया के जनमानस में भगवान श्रीराम (Lord Shri Ram) के प्रति सम्मान  सबको अचंभित करती है। यहीं नहीं रामायण को इंडोनेशिया में एक महत्वपूर्ण ग्रंथ का दर्जा हासिल है। वहां के लोग मुस्लिम होने के वाबजूद भगवान राम को अपना आदर्श मानने से भी नहीं हिचकते हैं। दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित इंडोनेशिया की आबादी लगभग 23 करोड़ है।

नोरा फतेही ने इस गाने पर किया शानदार बेली डांस, देखें वायरल वीडियो

मालूम हो कि 1973 में ही इंडोनेशिया में अंतरराष्ट्रीय रामायण सम्मलेन हुआ जिसका चर्चा दुनिया भर में हुई।  इंडोनेशिया पहला ऐसा मुस्लिम देश हैं जहां किसी अन्य धर्मग्रंथ के सम्मान में इतना बड़ा आयोजन किया गया था। इंडोनेशिया के कई इलाके में रामायण के अवशेष और रामकथा के चित्र का पत्थरों पर नक्काशी मिल जाता है।

जैसे भारत में राम का जन्मस्थल अयोध्या है,वैसे ही इंडोनेशिया में योग्या नामक जगह को भगवान श्रीराम का जन्मस्थली माना जाता है। जबकि रामायण को काकावीन रामायण कहा जाता है। जैसे भारत में रामायण के रचियेता महर्षि वाल्मिकी है, वैसे ही इंडोनेशिया में कवि योगेश्वर को यह श्रेय जाता है।

Related Post

मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी विश्व के सबसे अमीर 10 धनाढ्य लोगों की सूची में शामिल

Posted by - June 20, 2020 0
  नई दिल्ली। जियो प्लेटफॉर्म्स में आए निवेश और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर की कीमत रिकॉर्ड शिखर पर पहुंचने…

कृष्ण की नगरी मथुरा में मांस और शराब की बिक्री पूरी तरह से बंद करेगी योगी सरकार

Posted by - August 31, 2021 0
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि भगवान कृष्ण की नगरी में मांस और शराब की…
Supreme Court on Corona

आखिर कौन देगा जवाब

Posted by - April 27, 2021 0
सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने केंद्र सरकार से पूछा है कि कोरोना (Corona Virus) से निपटने की उसकी राष्ट्रीय कार्य…
Yogi Visited DRDO Hospital

DRDO ने बनाया अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण अस्पताल, सीएम ने की तारीफ

Posted by - May 1, 2021 0
लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कोरोना निगेटिव होते ही ग्राउंड जीरो पर उतर पड़े।…