cm yogi

मुख्यमंत्री योगी की घोषणा, अनुदेशकों का दो हजार और रसोइयों का 500 रुपये बढ़ा मानदेय

239 0

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बेसिक शिक्षा विभाग के अनुदेशकों और रसोइयों को नये साल का बड़ा तोहफा दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत रसोइयों और अंशकालिक अनुदेशकों से संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुदेशकों का दो हजार रुपये प्रति माह बढ़ाने की घोषणा की है।

बेसिक स्कूलों की रसोइयों के मानदेय में भी 500 रुपये प्रति माह बढ़ाने का एलान किया है। रसोइयों को पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा कवर के साथ भी जोड़ा जाएगा।

अटल बिहारी बाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार में बेसिक शिक्षा विभाग में परिवर्तन हुए हैं। उससे उत्तर प्रदेश के बारे में लोगों के मन बनी छवि को बदला है। यह किसी एक व्यक्ति से नहीं बल्कि सामूहिक प्रयास से हुआ है। जब सभी लोग अपनी जिम्मेदारियों को समझते हैं, तब सरकार को सफलता मिलती है। बेसिक शिक्षा परिषद में आपके सहयोग के बगैर यह परिवर्तन हो पाना दुर्लभ है। 2017 में भाजपा की सरकार नहीं आती तो प्रदेश में बहुत सारे स्कूल बंद हो गये होते। स्कूल बंद होने के साथ ही आप में से बहुत लोगों की सेवाएं स्वत: समाप्त हो गयी होती। पहले स्कूल में बच्चों की संख्या तेजी से घट रही थी। हमारी सरकार ने स्कूल चलो अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर संवाद किये। प्रयास सार्थक रहा।

बेसिक स्कूलों में बदलाव लाने के लिए हर स्तर पर कार्य किये गये। सवा लाख से अधिक सहायक अध्यापकों की भर्ती की गयी। रसोइयों को प्रधान अपने हिसाब से निकाल देते थे। व्यवस्था में बदलाव किया गया। उन्हें सुरक्षा कवच प्रदान किया गया। भ्रष्टाचार की बू जहां से भी आती थी, उसे रोकने का कार्य किया गया। हमारे पास 16 लाख कर्मचारी हैं। कोरोना के दौरान किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं रोका गया। प्रदेश तीन लाख 78 हजार रसोइयां काम कर रहे हैं। रसोइयां और अनुदेशक अपनी समस्याओं को लगातार उठा रहे थे।

राज्य का समग्र विकास हमारा लक्ष्य : सीएम पुष्कर धामी

रसोइयों के मानदेय को हमारी सरकार ने 2018 में एक हजार रुपये बढ़ाकर 1500 रुपये किया। उसे लागू कर दिया गया था। आंगनबाड़ी की तर्ज पर रसोइयों को वर्ष में दो साड़ी सरकार उपलब्ध कराएगी। अन्य मांगों को भी सरकार ने माना। पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा कवर से भी जोड़ा जाएगा। नवीनीकरण के समय मनमाना तरीके से निकाला नहीं जा सकेगा। गंभीर आरोप होने पर टीम बनाकर जांच की जाएगी। उसके अनुशासनात्मक कार्रवाई हो। मुख्यमंत्री ने विभाग को इसके लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। प्रति माह 500 रुपये मानदेय बढ़ाने का भी एलान किया।

मुख्यमंत्री ने अंशकालिक अनुदेशकों को सात हजार रुपये मिल रहे हैं। 2009 में इनकी तैनाती की थी। राज्य सरकार को सारी व्यवस्था भार उठाना पड़ रहा है। सवा लाख नये शिक्षकों की तैनाती के बावजूद अनुदेशकों की सेवा को जारी रखा जा रहा है। इस अवसर पर अनुदेशकों का निर्धारित मानदेय में दो हजार रुपये प्रति माह बढ़ाने की घोषणा की। पहले सात हजार रुपये प्रति माह मिल रहे थे। मुख्यमंत्री योगी ने विभाग को अनुदेशकों के जॉब गारंटी की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

Bandhan Swachchta ka

‘बंधन स्वच्छता का’ संकल्प के साथ नगरीय निकाय निदेशालय में मना रक्षाबंधन का त्यौहार

Posted by - September 1, 2023 0
लखनऊ। ‘बंधन स्वच्छता का’ (Bandhan Swachchta Ka) संकल्प के साथ प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijaat) और निदेशक…
Mahakumbh-2025

योगी सरकार महाकुम्भ से पूर्व सरकारी अस्पतालों का कायाकल्प करेगी

Posted by - July 1, 2023 0
प्रयागराज। संगमनगरी में 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ (Mahakumbh) में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ और उन्हें…
CM Yogi did Rudrabhishek in Gorakhnath temple

गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने किया रुद्राभिषेक, विश्व कल्याण की कामना की

Posted by - February 18, 2023 0
गोरखपुर। महाशिवरात्रि (Mahashivaratri) के दिन गोरक्षनगरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अपने आवास में ही रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) किया।…

पूर्व केंद्रीय मंत्री RPN सिंह भाजपा में शामिल, कांग्रेस हताश, सपा भी निराश

Posted by - January 26, 2022 0
गोरखपुर। कांग्रेस के बड़े सितारे रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री कुंवर आरपीएन (रतनजीत प्रताप नारायण) सिंह (RPN Singh) के भाजपा में…