Anganwadi

उप्र में मॉडल केंद्र के रूप में विकसित होंगे आंगनबाड़ी केंद्र

79 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए आंगनबाड़ी (Anganwadi)  केंद्रों की अवस्थापना सुविधाओं को और बेहतर बनाने के साथ ही उनको मॉडल केंद्र के रूप में विकसित करने जा रही है। प्रदेश सरकार का मानना है कि सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की अच्छी देखभाल सुनिश्चित हो सकेगी। उनके पोषण और सेहत से संबंधित कार्यशालाओं के जरिए उन्हें अधिक जागरूक किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला कल्याण, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के आला अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी जनपदों के आंगनबाड़ी (Anganwadi) केंद्रों में बिजली, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, रसोई घर में सिंक के साथ नल से जल की व्यवस्था की जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर साफ-सफाई के विशेष प्रबंधन के लिए व्यापक इंतजाम पुख्ता किए जाए।

यही नहीं, निर्देशों के क्रम में आंगनबाड़ी (Anganwadi) कार्यकत्रियों को भी अपनी जिम्मेदारी को और गंभीरता के साथ निर्वहन के लिए भी कहा गया है। इसके अनुसार, उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को पोषक आहार वितरित किया जाए।

दूसरे चरण का कार्य होगा शुरू

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि विभागीय आंगनबाड़ी (Anganwadi)  केंद्रों को सक्षम आंगनबाड़ी केंद्रों के रूप में अपग्रेड किए जाने के लिए प्रथम चरण में आठ आकांक्षात्मक जनपदों के 2,349 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए धनराशि 30 मार्च 2023 को आवंटित की जा चुकी है। वहीं 28 मार्च के दूसरे चरण में 38,120 आंगनबाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किए जाने के लिए भारत सरकार से धनराशि की मांग की गई है।

Related Post

Udyami Mitra

यूपी में 33.52 लाख करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारने को नियुक्त होंगे 105 उद्यमी मित्र

Posted by - February 16, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने GIS-23 में आए रिकॉर्ड 33.52 लाख करोड़ के निवेश को…
Divyang cricket competition

 वाराणसी : व्हीलचेयर पर जिला स्तरीय दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता में खूब लगे चौके-छक्के

Posted by - March 5, 2021 0
 वाराणसी। हौसला बुलंद हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है वाराणसी और मिर्जापुर के…
UP board

यूपी बोर्ड परीक्षा में टॉप-10 मेधावी विद्यार्थियों से सीएम योगी ने की मुलाकात

Posted by - June 22, 2022 0
लखनऊ: यूपी बोर्ड (UP board) की दसवीं और 12वीं की परीक्षा में मेधावी विद्यार्थी संवाद-2022 के अंतर्गत आज माध्यमिक शिक्षा…