कोरोनावायरस से जूझ रहा अमेरिका

कोरोनावायरस से जूझ रहा अमेरिका भारत से इस दवा के लिए लगाई गुहार

730 0

नई दिल्ली। अमेरिका में कोरोना मरीजों की संख्या तीन लाख को पार कर गई है। अब तक आठ हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में कोरोना महामारी से पस्त हो चुके, दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका  ने भारत से मदद मांगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दवा भेजने की गुजारिश की है। आखिर कोरोना वायरस के इलाज के लिए वह कौन सी दवा है जो अमेरिका भारत से मांग रहा है?

मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन

खतरनाक कोविड-19 के लिए न कोई स्वीकृत इलाज है और न ही इसे रोकने के लिए कोई वैक्सीन बनी है। यह खतरनाक वायरस जानलेवा है और दुनियाभार में 63 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। हालांकि, मलेरिया के मरीजों को दी जाने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQS) कोरोना के मरीजों के लिए कारगर साबित हो रही है। यह दशकों पुरानी दवा है। अमेरिका में इस समय इसकी किल्लत चल रही है। दूसरी तरफ भारत ने इसका बड़ा निर्यातक है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने मार्च के अंतिम सप्ताह में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर रोक लगा दी थी।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं सराहना करूंगा कि अगर भारत हमारे द्वारा ऑर्डर की गईं टैबलेट्स की खेप को जारी करेगा

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैंने सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। उन्होंने काफी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट्स बनवाई हैं। भारत इस पर गंभीरता से काम कर रहा है। मैं सराहना करूंगा कि अगर भारत हमारे द्वारा ऑर्डर की गईं टैबलेट्स की खेप को जारी करेगा। भारत ने काफी संख्या में यह टैबलेट्स बनाई हैं। उन्हें अपने अरब से अधिक लोगों के लिए इसकी जरूरत है। ट्रंप ने कहा कि वह डॉक्टरों से बात करेंगे और उन्होंने कहा तो खुद भी खाएंगे।

शिल्पी सिन्हा ने समस्या से सीख ले 11 हजार रुपए में खड़ी की ‘द मिल्क इंडिया कंपनी’

अमेरिका के आग्रह पर भारत ने कहा कि एक जिम्मेदार देश होने के नाते हमसे जितना हो सकेगा, हम मदद करेंगे

अमेरिका के आग्रह पर भारत ने कहा कि एक जिम्मेदार देश होने के नाते हमसे जितना हो सकेगा, हम मदद करेंगे। भारत ने अमेरिका को स्पष्ट तौर पर बताया कि हम अपने 1.30 अरब आबादी को कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षित करने के बाद ही कोरोना वायरस के मरीजों और स्वास्थ्यकर्मियों के रोग निरोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति करेंगे।

भारत अमेरिका के लिए इस दवा की व्यवस्था कर सकता है, लेकिन भारत को यह फैसला आसान नहीं

भारत और अमेरिका के संबंध और ट्रंप-मोदी की दोस्ती को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि भारत अमेरिका के लिए इस दवा की व्यवस्था कर सकता है, लेकिन भारत में जिस तरह कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उसको देखते हुए यह फैसला आसान नहीं है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में तेजी आई है और 3300 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Related Post

अमित शाह

बिहार में राहुल पर गरजे शाह, बोले- आप क्या, कोई भी गांधी नहीं हटा सकेगा AFSPA कानून

Posted by - April 24, 2019 0
पटना। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार यानी आज समस्तीपुर के उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को…
न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप का हिसाब बराबर, टीम इंडिया की 30 साल में सबसे शर्मनाक हार

Posted by - February 11, 2020 0
माउंट मोंगानुई। न्यूजीलैंड टी20 सीरीज 5-0 से हारने के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज में जबरदस्त वापसी करते हुए…
इल्तिजा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप पर गंभीर आरोप

Posted by - January 24, 2020 0
जम्मू कश्मीर। स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) पर पूर्व मुख्यमंत्री तथा पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने विवादित…

डायरेक्टर विजया निर्मला का न‍िधन, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम

Posted by - June 27, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। टॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और डायरेक्टर विजया निर्मला का 73 साल की उम्र में हैदराबाद में निधन हो…