चोरों को पकड़ने के लिए अमेजन की अनूठी पहल, जीपीएस ट्रैकर लगाकर घर के बाहर रखे नकली बॉक्स

903 0

न्यू जर्सी। घर के बाहर से पार्सल चोरी होने के मामलों को रोकने के लिए अमेरिका के न्यू जर्सी ने एक नया तरीका निकाला है। अमेजन ने पुलिस के साथ मिलकर लोगों के घर के बाहर नकली पार्सल रखे, जिनमें जीपीएस ट्रैकर लगा रखे थे और जैसे ही चोर ने उस पार्सल को चुराया तो पुलिस ने उसकी लोकेशन ट्रैक कर पकड़ लिया। हालांकि, अमेजन ने इसपर तो कुछ नहीं कहा लेकिन कंपनी ने अपने बयान में जर्सी पुलिस की तारीफ की है।

बता दें कि घर के बाहर से पार्सल चोरी होने या पार्सल में कुछ और निकलने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा के साथ भी ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया था। उन्होंने अमेजन से 18 हजार रुपए के हेडफोन मंगाए थे, लेकिन जब घर पर पार्सल आया तो उसमें लोहे के टुकड़े मिले।

साथ ही चोरों को पकड़ने के लिए पुलिस ने घरों के बाहर डोरबेल में एक छोटा कैमरा लगाया और उस घर के बाहर अमेजन का एक नकली बॉक्स रखा जिसमें जीपीएस ट्रैकर लगा हुआ था। इसके बाद जैसे ही चोर ने नकली बॉक्स को असली समझकर घर के बाहर से उठाया, पुलिस ने वीडियो कैमरा और जीपीएस ट्रैकर की मदद से उसकी लोकेशन ट्रैक कर पकड़ लिया।इतना ही नहीं इस मिशन को संभाल रहे जर्सी पुलिस के कैप्टन जेम्स क्रैको ने बताया, “हमने कुछ घरों के बाहर नकली बॉक्स रखे थे और उनमें से एक बॉक्स तीन मिनट के अंदर ही चोरी हो गया। हमें लगा कि ये गलती से हुआ है, लेकिन जब हमने ट्रैक किया तो चोर पकड़ा गया।”

गौरतलब है की अमेजन ने पिछले साल घर के बाहर से पार्सल चोरी होने से बचने के लिए ‘अमेजन-की’ नाम से नई सर्विस लॉन्च की थी। इस सर्विस में लोगों को क्लाउड-कनेक्टेड लॉक और घर के बाहर कैमरा लगाने के लिए पैसे देना होता है। इस सर्विस के जरिए घर के मालिक अगर घर के बाहर भी हैं, तो भी उनका पार्सल उनके घर के अंदर ही रखा जाता है। दरअसल, इस सर्विस में लोग ऐप के जरिए ही अपने घर का दरवाजा खोल सकते हैं ताकि डिलीवरी मैन घर के अंदर पार्सल रखदे और उसके बाद दरवाजा बंद कर सकते हैं।

साथ ही अमेजन और डिलीवरी कंपनियों की तरफ से घर के बाहर से पार्सल चोरी होने के आंकड़ों का खुलासा तो नहीं किया गया है लेकिन insurancequotes.com की तरफ से एक सर्वे किया गया था जिसमें 1000 लोगों को शामिल किया था। इस सर्वे में पता चला कि हर 12 में से एक अमेरिकी के घर के बाहर से पार्सल चोरी हुआ है।

Related Post

यूजीसी की टीम एकेटीयू में

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की टीम दो दिवसीय दौरे पर एकेटीयू पहुंची

Posted by - February 26, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बुधवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की पांच सदस्यीय टीम ने परिसर का…
Captain Amol Yadav developing rooftop aircraft

कैप्टन अमोल यादव विकसित कर रहे छत पर विमान, मदद के लिए बढ़ी महाराष्ट्र सरकार

Posted by - August 19, 2020 0
मुंबई: महाराष्ट्र सरकार घर की छत पर पूरी तरह ‘भारत में निर्मित’ विमान बनाने में लगे कैप्टन अमोल यादव को…
ola electric

OLA इलेक्ट्रिक में थम रहा इस्तीफे का सिलसिला, अब इस ओफ़्फ़िसर ने भी छोड़ी कंपनी

Posted by - May 12, 2022 0
नई दिल्ली। ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (CMO) वरुण दुबे अब कंपनी के साथ नहीं है। उन्होंने…