लहसुन

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इन समस्याओं में खाली पेट लहसुन खाना बेहद लाभकारी

236 0

हेल्थ डेस्क। मसालेदार खाने में बिना लहसुन के ही स्वाद की उम्मीद करना बेकार हैं, ये बात जहां तक खाना बनाने वाले सभी लोग इस बात से वाकिफ होते हैं। लेकिन ये लहसुन न सिर्फ खाने का ही स्वाद बढ़ता हैं बल्कि यह कई अन्य चीजों में भी काफी कामगार साबित होता हैं।  आयुर्वेद में लहसुन को औषधि बताया गया है और इसके कई चमत्कारिक गुणों का जिक्र किया गया है। कई घरेलू नुस्खों के तौर पर लहसुन का प्रयोग किया जाता है।

अगर आपके पेट में गैस हो रही है तो आप लहसुन को भूनकर खा सकते हैं, जिससे आपको तुरंत आराम मिल सकता है। लहसुन सर्दी-खांसी से लेकर फ्लू तक कई बीमारियों में बेहद लाभकारी होता है। तो आइए जानते हैं लहसुन ये फायदे….

पेट की समस्याओं में खाली पेट लहसुन खाने से बेहद राहत मिलती है। अक्सर आपने घरों में देखा होगा कि एसिडिटी की समस्या वाले लोगों को घी में भुना लहसून खाने की सलाह दी जाती है। आप लहसुन की कलियां खाली पेट खाते हैं तो आपका पाचन ठीक रहता है और कब्ज से लेकर गैस तक की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

संकट से गुजर रहे एमटीएनएल-बीएसएनएल कर्मचारियों ने की भूख हड़ताल

खाली पेट लहसुन खाने से भूख खुलती है और डाइजेशन एकदम ठीक रहता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और दर्द निवारक गुण होते हैं, ऐसे में अगर आप खाली पेट लहसुन की एक कली चबाते हैं तो आपको सर्दी-खांसी से लेकर वायरल तक का जोखिम कम रहता है। अगर आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट होती है तो खाली पेट लहसुन खाने से आपको इससे आराम मिलेगा।

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप रोजाना खाली पेट लहसुन खाएं। दरअसल, लहसुन में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के गुण होते हैं। बीपी में लहसुन खाने से फायदा मिलता है, इसलिए आप सुबह खाली पेट लहसुन चबा सकते हैं। आपको हाई बीपी की समस्या में आराम मिलेगा।

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करता है। इसे खाने से खून का जमाव नहीं होता और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम रहता है। अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोज सुबह लहसुन खाएं। आप शहद के मिश्रण के साथ लहसुन खा सकते हैं, इससे आपके ब्लड का सर्कुलेशन ठीक रहेगा।

Loading...
loading...

Related Post

inx-media-case: निजी लाभ के लिए वित्त मंत्रालय का इस्तेमाल नहीं किया – चिदंबरम

Posted by - September 23, 2019 0
नई दिल्ली। inx-media-case में गिरफ्तार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने सोमवार यानी आज दिल्ली उच्च न्यायालय में इस…
ना मौत का खौफ, ना ज़िन्दगी की उम्मीद

आज सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है सोन चिड़िया के बाग़ियों की कहानी

Posted by - March 1, 2019 0
मुंबई। आज सिनेमाघरों में सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर की फिल्म ‘सोन चिड़िया’ सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।…