AK Sharma

डेंगू की रोकथाम के लिये नियमित फागिंग तथा एन्टी लार्वा का छिड़काव कराने के निर्देश: एके शर्मा

67 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने निकायों को स्वच्छ बनाने के लिये चलाये गये 154 घंटे के स्वच्छता महाभियान के अन्तर्गत बुधवार को लखनऊ नगर निगम के जोन-07 के अन्तर्गत स्माइलगंज प्रथम वार्ड के हरिहर नगर का निरीक्षण किया और वहां की सफाई व्यवस्था, नाले-नालियों की सफाई, कूड़ा उठान की व्यवस्था देखी तथा स्थानीय लोगों से उनकी समस्याये जानी। मंत्री शर्मा (AK Sharma) को इंदिरा नगर के स्माइलगंज प्रथम वार्ड में गंदगी के कारण स्थानीय लोगों के डेंगू से बिमार होने की शिकायत मिली थी।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने वार्ड के डेंगू प्रभावित 06 लोगों से उनके घर जाकर मुलाकात कर उनका हालचाल जाना और उनके शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की। इसमें उन्होने मकान नं0- डी-62 की निवासी शालिनी मौर्य और उनके डेंगू प्रभावित 10 वर्षीय बच्चे आरूष मौर्य से मिले, डी-60 की निवासी कविता चौधरी व अल्का चौधरी से मुलाकात की। इसी प्रकार मकान नं0 डी-70 ए और डी-45 के निवासी तथा प्रखर ज्वैलर्स के यहां जाकर मरीजों से मिले।

AK Sharma

इस दौरान उन्होने (AK Sharma) लोगों को मच्छरदानी का प्रयोग करने तथा पूरे बदन के कपड़े पहनने को कहा, कहीं पर भी गमलों, कूलर, बर्तन आदि में जल भरा न हो। पानी की टंकियों को ढककर रखने की सलाह भी दी। उन्होने स्थानीय लोगों से अपने घरों के आस-पास तथा गलियों को साफ-सुथरा बनाये रखने को भी कहा।

निरीक्षण के दौरान स्माइलगंज प्रथम वार्ड के निवासियों ने मंत्री शर्मा (AK Sharma) से शिकायत में कहा कि यहां पर नाले-नालियों की सफाई नहीं की जा रही है। घर-घर कूड़ा उठान भी नहीं होता और न ही कूडे के ढेर को साफ किया जाता है। चारों-ओर गंदगी फैलने के कारण लोग बिमार पड़ रहे है। यहां पर न तो कभी फागिंग हुयी और न ही एन्टी लार्वा का छिड़काव किया गया। वार्ड के निवासियो ने वहां के सुपरवाइजर दीप उपाध्याय तथा सफाई कान्ट्रेक्टर रणधीर सिंह की लापरवाही पूर्ण कार्यों की भी शिकायत की। लोगों ने बताया कि प्रखर ज्वैलर्स के सामने सड़क किनारे नाली न बने होने से खाली प्लाट में पानी भरने से भी यहां पर परेशानी हो रही है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) नगर निगम के मौजूदा अधिकारियों को डेंगू की रोकथाम के लिये वार्ड में नियमित फागिंग कराने तथा एन्टी लार्वा का छिड़काव कराने के भी निर्देश दिये। वार्ड की नियमित सफाई कराने तथा नाले-नालियों की भी सफाई कराने को भी कहा। वार्ड में कही पर भी कूड़ा इकट्ठा न हो, नियमित रूप से कूडा उठान किया जाये तथा डोर-टू-डोर कूडा कलेक्शन भी कराया जाये। उन्होने वहां की जल निकासी के लिए नालियों के निर्माण, नालियों को ढकने के लिए तथा सड़क के निर्माण के लिये मुख्य अभियंता महेश वर्मा को शीघ्र ही स्टीमेट बनाने के निर्देश दिये।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने वहां पर संचालित किये जा रहे मेडिकल कैम्प का भी निरीक्षण किया तथा उपस्थित चिकित्सकों से भी बात की। उन्होने वार्ड में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिये सफाई इंस्पेक्टर को भी सख्त हिदायत दी।

निरीक्षण के दौरान वार्ड के पार्षद मुकेश चौहान, अपर नगर आयुक्त अवनीन्द्र सिंह, मुख्य अभियन्ता महेश वर्मा, बड़ी संख्या में वार्ड के निवासी मौजूद रहे।

Related Post

CM Dhami

रामराज आ रहा है, देश को योगी-मोदी जैसे नेताओं की जरूरत: सीएम धामी

Posted by - September 19, 2022 0
लखीमपुर खीरी/उत्तराखंड। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) हेलीकॉप्टर द्वारा पसगवां क्षेत्र के गांव मकसूदपुर पहुंचे। यहां उन्होंने…
CM yogi adityanath

…तो जल्द होगी यूपी के सरकारी विभागों में 50 हजार पदों पर भर्ती

Posted by - February 19, 2021 0
लखनऊ।  यूपी के सरकारी विभागों में रिक्त करीब 50 हजार पदों पर जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरु होगी। मुख्यमंत्री योगी…