AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने नगरों की साफ-सफाई, सुंदरीकरण और बेहतर व्यवस्थापन की समीक्षा की

117 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने आयुष और नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ नगरों की साफ-सफाई, सुंदरीकरण और बेहतर व्यवस्थापन के लिए समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण और स्वस्थ जीवन प्रदान करने के लिए आयुष चिकित्सा और योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए एक मार्च से प्रदेश के सभी निकायों के चिन्हित पार्कों में आयुष चिकित्सा एवं योग दिवस कार्यक्रम प्रतिदिन आयोजित किया जायेगा। यह कार्यक्रम नगर विकास, आयुष विभाग और आवास विकास के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। सभी जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता बनाई गई कमेटी इस कार्यक्रम की नियमित मॉनीटरिंग भी करेगी।

ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि योग दिवस कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए प्रत्येक नगर निगम में ऐसे तीन पार्क, नगरपालिका परिषदों में दो पार्क तथा नगर पंचायतों में एक पार्क चिन्हित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। जनभागीदारी बढ़ाने के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने को भी कहा गया। योग दिवस कार्यक्रम के दौरान ऐसे सभी पार्कों में आयुष, यूनानी और होम्योपैथी के चिकित्सकों की टीम भी लोगों का स्वास्थ्य चेकअप करने के पश्चात दवा देने के लिए उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आपस में समन्वय बनाकर ऐसे पार्कों में तैयारियों को अंतिम रूप दें। पार्कों की साफ-सफाई, स्वच्छ शौचालय, स्वच्छ पानी की व्यवस्था हो। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट भी लगाये जाएं। योगा के लिए चटाई की व्यवस्था हो, चिकित्सकों के बैठने और दवाइयों के लिए कुर्सी-मेज की व्यवस्था आदि पर ध्यान देंगे। उन्होंने बताया कि आयुष एवं नगर विकास विभाग का इस कार्यक्रम में उत्तरदायित्व निर्धारित करने के लिए 27 फरवरी को इस संबंध में दोनों विभागों के बीच एमओयू भी किया जाएगा।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने 17 अप्रैल को वाराणसी में होने वाली जी-20 की बैठकों की तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने नगर आयुक्त वाराणसी को निर्देश दिए कि शहर की हरियाली और खूबसूरती को बढ़ाएं। वाराणसी में वैश्विक स्तर का व्यवस्थापन करें। इसके लिए अभी से कमर कस ले। कहीं पर कोई कमी न रह जाए। चिन्हित मार्गों पर बेहतर प्रबंधन हो। स्वच्छता सफाई का विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि लखनऊ और आगरा में हुई जी-20 की बैठकों में आए प्रतिनिधियों ने वहां की साफ-सफाई, सुंदरता और व्यवस्थापन की बहुत तारीफ की है। ऐसा ही प्रयास वाराणसी के लिए भी किया जाए।

उन्होंने सभी नगर आयुक्तों को भी निर्देश दिए हैं कि शहरों को ग्लोबल सिटीज बनाने के अभियान को युद्ध स्तर पर जारी रखें। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी कूड़ा न जलाए जाए, इसका ख्याल रखें। साफ़ किए गए कूड़ा स्थलों पर बेंडिंग जोन भी बनाएं, जिससे कि शाम को लोग जाकर अपना वक्त बिता सकें। मलिन बस्तियों की साफ़ सफ़ाई व विकास कार्यों में और गति लाई जाए। उन्होंने कहा कि आने वाले होली के त्यौहार में लोगों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरे नगर दिखें, इसके लिए अभी से प्रयास करें।

उन्होंने नगर आयुक्त लखनऊ इंद्रजीत सिंह को निर्देश दिए कि लखनऊ के 1090 चौराहे में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट ‘आई लव यू लखनऊ’ में से आई लव पिछले 10 दिनों से गायब है, इसे जितना जल्दी हो सके, ठीक कराएं। इसी प्रकार आगरा शहर से भी कमियों की शिकायतें आ रही हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव आयुष आराधना शुक्ला,निदेशक सूडा डॉ. अनिल कुमार पाठक, निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा, विशेष सचिव हरिकेश चौरसिया, अपर निदेशक डाॅ. असलम अंसारी आदि वर्चुअली उपस्थित रहे ।

Related Post

Dharmendra Pradhan

धर्मेंद्र प्रधान ने जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी से की मुलाकात

Posted by - April 7, 2021 0
ऩई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के जलवायु संबंधी मामलों के विशेष दूत…
भारत संविधान उद्देशिका

लखनऊ : भारत के संविधान उद्देशिका, आर्टिकल 14 और मूल कर्तव्यों का पाठ

Posted by - December 15, 2019 0
लखनऊ। रविवार को प्रातः 11 बजे महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे बैठ कर आल इंडिया प्रोफेशनलस कांग्रेस उत्तर प्रदेश…
तेज प्रताप यादव ने की बगावत

नहीं मिली दो सीटें तो अपना मोर्चा बनाकर 20 सीटों पर उतारूंगा अपने उम्मीदवार – तेज प्रताप

Posted by - April 1, 2019 0
पटना। पूर्व सीएम लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने खुलकर अपनी ही पार्टी के खिलाफ बगावत कर…