AK Sharma

सभी नाले, नालियों की शत-प्रतिशत सफाई 15 जून से पहले सुनिश्चित करायें: एके शर्मा

77 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी निकाय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी है कि अपने निकायों में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने तथा व्यवस्थापन पर विशेष ध्यान देंगे। साथ ही बरसात में कहीं पर भी जल भराव की समस्या न हो। इसके लिए 15 जून से पहले सभी नाले, नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित करा लें। उन्होंने जल भराव वाले स्थानों को अभी से चिन्हित करने तथा ऐसे स्थानों में जल निकासी के लिए पम्पों की पर्याप्त व्यवस्था हो और सभी पम्प चालू स्थिति में हों। नागरिकों को तकलीफ से बचाने और एक बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए उन्होंने निर्देशित किया कि सभी निकाय अधिकारी फील्ड में जाकर कार्यों की जमीनी हकीकत देखेगे।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) आज देर शाम अपने 14 कालिदास आवास में सभी 762 नगरीय निकायों में बरसात से पहले नाले व नालियों की सफाई, जल भराव वाले स्थानों का चिन्हिकरण, पेयजल आपूर्ति, दैनिक सफाई की व्यवस्था, संचारी रोगों के रोकथाम के लिए फागिंग, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन आदि कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की। उन्होंने नाले नालियों की सफाई कार्यों पर हो रही लेटलतीफी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अभी तक सफाई का 50 प्रतिशत तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ। कहीं-कहीं पर तो 20 से 30 प्रतिशत तक ही सफाई का कार्य हुआ है। उन्होंने सभी अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर नाले-नालियों की शत-प्रतिशत सफाई कराने के निर्देश दिये। कहा कि बरसात के दौरान शहरों में कहीं पर भी जल भराव की स्थित न बने, जिससे कि नागरिको को परेशानी हो। इसके लिए सभी नाले नालियों की तलछट सिल्ट सफाई, इन पर उगी झाड़ी-झाड़ियों एवं प्लास्टिक व पालीथीन की सफाई सुनिश्चित करें। सभी चोकिंग प्वाइन्ट को चिन्हित कर उचित प्रबंध किया जाए।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma)  ने सभी अधिकारियों को संबंधित एजेंसियों एवं विभागों के साथ बैठक करने और समस्याओं के समाधान के लिए वृहद कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने (AK Sharma) कहा कि निकाय अधिकारियों के कार्यों के आधार पर ही उनका मूल्यांकन किया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत किसी भी निकाय में कार्यों के लिए धनराशि की कमी नहीं है। इसलिए कार्यों में तेजी लाकर अपने नगरों को बेहतर नागरिक जीवन के अनुकूल बनायें। उन्होंने सभी निकायों एवं वार्डों की दैनिक सफाई पर विशेष ध्यान देने का कहा। सफाई कार्यो के लिए सभी निकाय अधिकारी बरसात के पहले ही टेण्डर कार्य को पूर्ण कर लें। बरसात आने टेण्डर खोलने का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

उन्होंने नगर आयुक्त लखनऊ से फैजुल्लागंज नाले के निर्माण कार्यो के संबंध में जानकारी ली। इस पर नगर आयुक्त ने बताया कि पर्याप्त टेण्डर न आने पर निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हो सका। उन्होंने वाराणसी में जी-20 के बैठकें होने के कारण नगर आयुक्त वाराणसी को जी-20 के रूट पर साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। इसी प्रकार बरेली नगर आयुक्त को रामधन पोखरा जल भराव वाले स्थान से जल निकासी हेतु समुचित प्रबंध के निर्देश दिये।

जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर छाए योगी आदित्यनाथ

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने प्रबंध निदेशक जल निगम  अनिल कुमार ढींगरा को निर्देश दिये हैं कि पानी आपूर्ति हेतु डाली गई पाइपलाइन के लिए खोदी गई सड़क को 15 जून से पहले भर दें। जिससे कि बरसात में लोगों को कीचड़ का सामना न करना पड़े। उन्होंने सभी निकायों में विज्ञापन के लिए लगे खराब एवं जर्जर पोल को तत्काल हटाने को कहा जिससे कोई दुर्घटना न हो।

वर्चुअल समीक्षा में सचिव  रंजन कुमार, प्रबंध निदेशक  अनिल कुमार ढींगरा, विभाग के विशेष सचिव, निदेशक नगरीय निकाय  नेहा शर्मा, सभी नगर आयुक्त एवं सभी अधिशासी अधिकारी प्रतिभाग किये।

Related Post

Swatantra Dev Singh

जलशक्ति मंत्री ने सिंचाई विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ की विभागीय समीक्षा बैठक

Posted by - March 31, 2022 0
लखनऊ: उप्र के जलशक्ति मंत्री (Water Power Minister) स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने बुधवार को सदर स्थिति, सिंचाई…