AK Sharma

ऊर्जा मंत्री ने फरवरी माह के अंत तक शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं का KYC करने के दिये निर्देश

104 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिये हैं कि जिन विद्युत उपभोक्ताओं का अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं हो पाया है, उन सभी का फरवरी माह के अन्त तक केवाईसी अपडेट कर लें, इसके लिए ऐसे उपभोक्ताओं से सम्पर्क भी करें। इसके पश्चात जिनका फिर भी रह जाय, ऐसे कनेक्शन की जांच की जाय।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में केवाईसी, बिलिंग, राजस्व वसूली, विद्युत चोरी तथा रिवैम्प योजना आदि के सम्बंध में समीक्षा की। उन्होंने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को कहा कि 01 मार्च, 2023 से प्रदेश में विद्युत की एक नई व्यवस्था लागू होगी। इससे शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं का समय से बिल जनरेट होगा और उनके सम्पर्क माध्यम पर बिल सम्बंधी संदेश भेजा जायेगा तथा उपभोक्ताओं को सतर्क करने के लिए ड्यू डेट से पहले तथा ड्यू डेट के बाद लगातार तीन दिनों तक संदेश भेजा जायेगा। इस व्यवस्था का फायदा यह होगा कि एक उपभोक्ता की बिजली काटने के लिए पूरे मोहल्ले की बिजली नहीं काटनी पड़ेगी। साथ ही उन्होंने बिलिंग साफ्टवेयर को अपग्रेड कर बिलिंग और राजस्व बढ़ाने पर जोर देने को कहा। उन्होंने कहा कि अब कोई ढिलाई व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कम राजस्व वसूली पर अधिकारियों को भी अपने वेतन की चिंता करनी होगी।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि बिजली चोरी को पूर्णतः रोकें तथा बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए उनसे सम्पर्क करने हेतु सभी डिस्कॉम में कॉल सेंटर स्थापित किये जाएं और वसूली के लिए लगातार उनसे सम्पर्क किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50 हजार रूपये से बड़े बकायेदार लगभग 32 लाख हैं। उन्होंने सभी प्रबंध निदेशकों को अपने उपभोक्ताओं को इस नई व्यवस्था के सम्बंध में बताने के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होंने सुझाव दिया कि सभी के छोटे-छोटे प्रयासों से बिजली विभाग में क्रांतिकारी बदलाव आ सकते हैं, इसके प्रयास किये जाने चाहिए।

एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि केवाईसी अपडेट में प्रदेश के 3.22 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं में से 90 प्रतिशत तक उपभोक्ताओं का केवाईसी हो चुका है। 01 से 15 फरवरी, 2023 तक चलाये गये विद्युत उपभोक्ता पहचान व समाधान पखवाड़ा अभियान में 1.57 करोड़ उपभोक्ता इसमें और जुड़े हैं। इस प्रकार कुल 2.86 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं ने अपना केवाईसी करा लिया है। केस्को ने शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं तक पहुंच बना ली है।

AK Sharma

इसी प्रकार दक्षिणांचल ने 26.65 लाख उपभोक्ताओं का केवाईसी कर 92 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया। पश्चिमांचल में 10.05 लाख उपभोक्ताओं की केवाईसी नहीं हुई। पूर्वांचल में 27 लाख उपभोक्ताओं का केवाईसी अभी होना बाकी है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने एवं अपग्रेड करने के लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से चल रही रिवैम्प योजना में तेजी लाकर शीघ्र ही इसे धरातल पर उतारा जाय, जिससे कि प्रदेश को बेहतर विद्युत व्यवस्था मिल सके।

चारधाम यात्रा के बेहतर व्यवस्थाओं के लिए धन की नहीं होगी कमी: सीएम धामी

उन्होंने केवाईसी अभियान को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी/कर्मचारियों, उपभोक्ताओं एवं मीडिया बन्धुओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं तथा सभी का धन्यवाद किया।

Related Post

AK Sharma

विद्युत कर्मी विद्युत व्यवधान करने का प्रयास न करें, विद्युत व्यवधान किसी भी रूप में स्वीकार नहीं: एके शर्मा

Posted by - April 8, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों की भांति विद्युत…