AK Sharma

रेल की पटरी और सड़क अच्छी होने से विकास की एक्सप्रेस तेज दौड़ती है

119 0

मऊ/लखनऊ। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को वाराणसी से मऊ-दोहरीघाट मेमू ट्रेन (Mau-Dohirghat Memu Train) को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  दोहरीघाट रेलवे स्टेशन पर विशाल जनसैलाब, जन-प्रतिनिधियों व पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ उपस्थित रहकर ट्रेन का सकुशल संचालन कराया। 40 किमी0 लम्बे इस छोटी लाइन के रेल ट्रैक का निर्माण वर्ष 2016 से हो रहा था और 300 करोड़ रूपये की लागत से नवीनीकरण कर इसको ब्राडगेज में परिवर्तित किया गया।

एके शर्मा (AK Sharma) ने इस मौके पर मऊ एवं पूर्वांचल की जनता की ओर से  प्रधानमंत्री  और रेल मंत्री  का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया। ट्रेन के संचालन से दोहरीघाट रेलवे स्टेशन पर हजारों की संख्या में उपस्थित जनसमूह में भारी हर्षोल्लास था और जनता-जनार्दन ने मोदी-योगी के जयकारे लगाते हुए नई ट्रेन का अभिवादन किया।

AK Sharma

इस अवसर पर  एके शर्मा (AK Sharma)  ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री  वर्ष 2016-17 से इस छोटी लाइन का नवीनीकरण कराने के लिए चिन्तित रहे हैं। 40 किमी0 लम्बा यह रेल नेटवर्क 300 करोड़ रूपये की लागत से परिवर्तित होकर अब ब्राडगेज बन गया है। इससे दोहरीघाट के साथ ही बड़हलगंज, गोला गगहा, हाटा, कोपा, घोसी, मोरादपुर, बलिया व गोरखपुर के कुछ क्षेत्रों के लोगों को यात्रा में आसानी होगी और वे बड़ी सरलता से अपने कार्यों को कर सकेंगे।

एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि इस रेल नेटवर्क के संचालित होने से मऊ मुख्यालय से सबसे दूर का इलाका दोहरीघाट फिर से रेल नेटवर्क से जुड़ गया है। अब दोहरीघाट की दाल व गुलाब जामुन, बड़हलगंज का बबुआ और यहां का वस्त्र, कोपा का गुड़ की भेली को दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता जाने में ज्यादा देर नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि 30-40 वर्ष पहले इस छोटी लाइन पर कोयले के इंजन से चलने वाली छुकछुक गाड़ी चलती थी। बाद में उसे डीजल से भी चलाया गया लेकिन ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। इस क्षेत्र के लोगों को मऊ- दोहरीघाट ट्रेन संचालन के बन्द होने से भारी मायूसी थी और इसको फिर से शुरू होने की उम्मीद लगाये हुए आशा भरी नजरों से देख रहे थे।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि मऊ सहित पूरे पूर्वांचल का विकास करने की चिन्ता  प्रधानमंत्री  को है। वर्ष 2014 व 2019 में पूर्वांचल में चुनाव प्रचार के दौरान पूर्वांचल के लिए अपनी चिन्ता व्यक्त भी की थी। उन्होंने कहा कि अच्छी गुणवत्ता की सड़कें और रेल नेटवर्क अच्छा होने से विकास एक्सप्रेस को गति मिलती है। पूर्वांचल के विकास की गति बढ़ाने के लिए यहां के ट्रांसपोर्ट को बेहतर किया जा रहा है। इससे इस क्षेत्र के लोगों को अपने इरादों के अनुरूप विकास करने में सहूलियत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि विगत 22 नवम्बर को मऊ से मुम्बई के लिए नई ट्रेन का  रेल मंत्री  अश्वनी वैष्णव  ने हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया था, जिसका 16 दिसम्बर से मऊ से नियमित संचालन भी शुरू हो गया है। मऊ को रेल नेटवर्क से देश के कोने-कोने से जोड़ने का प्रयास जारी रहेगा।

Related Post

चिदंबरम को जमानत

पी. चिदंबरम को 105 दिन बाद खुली हवा में लेंगे सांस, विदेश जाने पर रोक

Posted by - December 4, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मनी लांड्रिंग के ईडी वाले मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम को बुधवार को…
पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह की ब्रेन हैमरेज से हुई मौत

पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह की ब्रेन हैमरेज से हुई मौत

Posted by - March 30, 2021 0
एसटीएफ में तैनात अपर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह का रविवार को ब्रेन हैमरेज से निधन हो गया। राजेश 47 वर्ष के थे। 2000 बैच के प्रांतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राजेश सिंह पीपीएस एसोसिएशन के महासचिव भी थे। वे लखनऊ में कई सर्किल में सीओ रहे। मूल रूप से अमेठी के रहने वाले राजेश पुलिस मुख्यालय में एडीजी कानून व्यवस्था के स्टाफ अफसर भी रह चुके हैं। रेलवे ट्रैक पर मिला महिला का शव राजेश को एसटीएफ मुख्यालय में सलामी भी दी गई। उनका अंतिम संस्कार गृह जिले अमेठी में किया गया। राजेश के निधन पर डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी, अपर पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश, पीपीएस एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश यादव समेत कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।  
Yogi cabinet

आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में अब पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली

Posted by - November 25, 2022 0
लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) ने उत्तर प्रदेश के तीन जिलों गाजियाबाद, आगरा और प्रयागराज में भी पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली…
योगी

500 वर्षों बाद भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण मार्ग प्रशस्त : योगी

Posted by - February 23, 2020 0
अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को अयोध्या में ऐतिहासिक सूरजकुंड में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ के उद्घाटन किया।…