AK Sharma

नगरों की साफ सफाई का प्रयास किया जाए, कहीं पर भी न दिखाई दे कूड़ा का ढेर: एके शर्मा

143 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने सभी 762 निकायों में 15 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2023 तक “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़ा, कचरा मुक्त, उत्तर प्रदेश की थीम पर आधारित स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने सभी नगर आयुक्तों, अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिए की गत वर्ष की भांति ही इस वर्ष भी प्रधानमंत्री के जन्मदिन से लेकर गांधी जयंती तक सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता, साफ-सफाई, व्यवस्थापन, सुंदरीकरण के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। सफ़ाई व व्यवस्थापन के लिए मशीनों का भरपूर प्रयोग किया जाय। सफाई अभियान की मॉनिटरिंग के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त किए जाएं, डी ट्रिपल सी से भी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के लापरवाही पूर्ण कार्यों से ही व्यवस्था बदहाल होती है, जिसे हर-हाल में सुधारना होगा।

नगर विकास मंत्री ए.के.शर्मा (AK Sharma)  ने जल निगम के फील्ड हॉस्टल ‘संगम’ में निकाय अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की और स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गार्बेज फ्री इंडिया थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा अभियान चला रही है। अभियान के दौरान नगरों की साफ सफाई का प्रयास किया जाए कहीं पर भी कूड़ा का ढेर न दिखाई दे। प्रातः कल 5:00 बजे से 8:00 बजे के बीच होने वाली साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दें। अभियान के दौरान बस व रेलवे स्टेसनो,पार्कों, उद्यानों, अस्पतालों तथा सार्वजनिक, पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों एवम् चौराहों की साफ-सफाई पर ध्यान देंगे। चौराहों के सुंदरीकरण का कार्य भी कराया जाए, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक भी किया जाए।

ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि गत वर्ष इसी समय अभियान चलाकर सभी निकायों से 04 हजार कूड़ा स्थलों को साफ किया गया था। इस बार के अभियान में भी पुराने कूड़ा स्थलों के साथ नए बने कूड़ा स्थलों को साफ कर वहां पर सुंदरीकरण का कार्य कराएं। लोग कूड़ा इधर-उधर न फेंके इसके लिए डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन को प्रभावी ढंग से चलाएं। लोगों को डस्टबिन रखने के लिए प्रेरित करें। कूड़े के सोर्स सेग्रीगेशन के लिए भी जागरूक करें, हरियाली बढ़ाने के लिए पौधारोपण भी कराए।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने कहा कि जन-जन तक स्वच्छता का संदेश पहुंचाने के लिए अभियान में युवाओं, महिलाओं व आमजन की भागीदारी बढ़ाई जाए। शैक्षणिक संस्थानों में स्वच्छता क्लब आयोजित कराए जाएं। निकायों के प्रत्येक वार्ड में स्वच्छता निगरानी समितियां गठित कराई जाएं। जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाए। प्रधानमंत्री के जन्मदिन 17 सितंबर को सभी निकायों में “स्वच्छता लीग 02” कार्यक्रम आयोजित कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी निकाय राजस्व बढ़ाने पर ध्यान देंगे। इसके लिए विज्ञापन, होर्डिंग, कूड़ा संग्रह आदि का चार्ज वसूले। उन्होंने सफाई कर्मियों को सुरक्षा किट देने तथा उन्हें सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करने के लिए सभी निकायों में “सुरक्षा एवं कल्याण शिविर” संचालित करने के निर्देश दिए।

गांधी जयंती तक प्रदेश में चलेगा मेरा विद्यालय – स्वच्छ विद्यालय अभियान

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि कहीं पर भी जल जमाव न होने पाए, नगरीय निकायों के सभी क्षेत्रों से जल निकासी के समुचित प्रबंध किए जाएं। नाले व नालियों की साफ़- सफाई कराएं, पानी निकलने में अवरोध बने नाले-नालियों के खराब निर्माण कार्यों को सुधारे। संचारी रोग एवं जल जनित रोगों, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए प्रभावी रूप से कार्य करें। एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव एवं फॉगिंग कराएं, ब्लीचिंग पाउडर, चूने का प्रयोग करें, जहां कहीं पर भी हॉट स्पॉट निकले वहां विशेष रूप से ध्यान दें। सर्विलांस टीम बढ़ाएं, सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्क और सजग रखें।

पशुओं में लंपी रोग की रोकथाम के लिए धरातल पर कार्य करें, सभी कान्हा गौशालाओं में गो वंशों के टीकाकरण पर ध्यान दें। सभी केयरटेकर को सतर्क रखें। कान्हा गो शालाओं की स्वयं जाकर निगरानी करें। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट डॉग्स के काटने की शिकायतें आ रही। स्ट्रीट डॉग्स को डॉग होम्स में रखने का प्रबंध भी करें।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला, निदेशक नगरीय निकाय नवीन बंसल, अपर निदेशको ने प्रतिभाग किया, सभी नगर आयुक्त, अधिशाषी अधिकारी वर्चुअल जुड़े रहे।

Related Post