AK Sharma

मऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन तथा मऊ को 11 रेलवे अण्डर ब्रिज की मिली सौगात

34 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को नई दिल्ली से देश को 41 हजार करोड़ रुपये लागत की 2000 रेल परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों का पुर्नविकास एवं 1500 रेलवे ओवर ब्रिज व अण्डर ब्रिज का वर्चुअल शिलान्यास व उद्घाटन किया। इसमें से प्रदेश के 74 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तहत विकसित किया जायेगा। मऊ सहित वाराणसी डिवीजन के तहत 13 रेलवे स्टेशन को योजना से जोड़ा गया है।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) आज मऊ जिले के मऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में प्रतिभाग कर उपस्थित जन समूह को सम्बोधित किया और मऊ को मिली परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

मंत्री श्री एके शर्मा (AK Sharma) ने मऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन बनाने तथा मऊ को 11 रेलवे अण्डर ब्रिज की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं रेलमंत्री का मऊवासियों की ओर से धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि मऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन का 52.65 करोड़ रुपये से विकास होगा, 41.39 करोड़ रुपये से मऊ में 11 अण्डर रेलवे ब्रिज बनाये जायेंगे तथा इन्दारा-अदरी रेलवे मार्ग क्रॉसिंग पर 65 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज बनाया जायेगा। इन सभी कार्यों से मऊ के विकास को रफ्तार मिलेगी ओर यातायात सुगम होगा। मऊ में 11 अण्डरपास, मऊ पनियारा मार्ग, लाइनपुर मार्ग, तड़ियावं मार्ग, कलयाणपुर मार्ग, पिढवल मार्ग, मझवारा मोड़, सीताकुण्ड घोषी मार्ग, बड़ागांव रोड, चीनी मिल रोड, थानीदास (अमिला) रोड व अहिरानी रोड पर बनाये जायेंगे। इससे मऊ क्षेत्र की लाखों आबादी को सुगम यातायात मिलेगा। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में विगत 03 वर्षों में मऊ के विकास के लिए बहुत से कार्य किये गये। सबसे पहले भूतपूर्व रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मऊ से दिल्ली के लिए ट्रेन को हरी झण्डी दिखाई थी।

इसके पश्चात वर्तमान रेलमंत्री ने मऊ से मुम्बई के लिए ट्रेन को हरी झण्डी दिखाई। इसके पहले प्रधानमंत्री दोहरीघाट-मऊ मेमो को हरी झण्डी दिखाई थी। लेकिन आज का दिन मऊ जिले के लिए बहुत ही ऐतिहासिक व महत्वपूर्ण है।

सीएम फेलोज पिछड़े निकायों को विकास की मुख्यधारा में लाने में मदद करेंगे: एके शर्मा

नगर विकास मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि भारतीय रेल सिर्फ मालभाड़ा और सवारी ढोने का ही मात्र साधन नहीं है, बल्कि भारतीय रेल भारत की अर्थ व्यवस्था का ग्रोथ इंजन है। कहा कि देश की आजादी के 65 वर्ष बाद भी यहां के रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट आदि की हालत बहुत खराब थी।

विदेशियों को इन रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट पर उतरने पर भी शर्म लगती थी। प्रधानमंत्री अपने विदेश दौरों के दौरान वहां के रेलवे स्टेशनों की व्यवस्था को देखा और भारत के रेलवे स्टेशनों को भी विदेशों के तर्ज पर विकसित, साफ-सुथरा करने का संकल्प लिया। रेलवे के खाली जगहों पर आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए वहां पर होटल, शापिंग कॉम्प्लेक्स आदि विकास किया जा रहा है। विगत 10 वर्षों में बहुत से रेलवे स्टेशनों का विकास किया गया। रेलवे स्टेशनों पर लिफ्ट, एक्सलेटर लगाये जा रहे हैं, जिससे कि वृद्धजन, महिला, दिव्यांग व बच्चों को सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी न हो।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma)ने कहा कि प्रधानमंत्री के विकसित भारत का संकल्प देश को चन्द्रयान एवं मंगलयान तक ले जाने के साथ गरीब के घरों में राशन की व्यवस्था हो इसकी चिन्ता के साथ गरीब के पास मकान हो, देश को बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर मिले ऐसा विकसित भारत बनाने का है। उन्होंने कहा कि भारत में बेहतरीन सड़के, रेलवे स्टेशन, रेलगाड़ियां, ब्रिज, अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर देखने को मिल,े इसके लिए प्रधानमंत्री को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना होगा, नहीं तो फिर से वही जर्जर हालात और परेशानियां देखने को मिलेगी जो हमने अभी 70 वर्षों तक देश में देखी है। कार्यक्रम में रेलवे के जिला प्रशासन के अधिकारी सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Post

राफेल डील पर बोले कपिल सिब्बल कहा-सुप्रीम कोर्ट में गलत तथ्य देने के लिए सरकार जिम्मेदार

Posted by - December 15, 2018 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की ही तर्ज पर अब कई और दिग्गज कांग्रेसी नेता भी राफेल सौदे पर…