ak sharma

तिरंगा यात्रा शामिल हुए नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा

30 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए के शर्मा (AK Sharma) देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में 11 अगस्त से 17 अगस्त,2022 तक मनाए जा रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत नगर विकास विभाग द्वारा 1090 चौराहा लखनऊ में आयोजित ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया और तिरंगा यात्रा के माध्यम से आम जनमानस में देशभक्ति की भावना जागृत की। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) के नेतृत्व में 04 कि0मी0 की यह तिरंगा यात्रा 1090 चौराहे से अंबेडकर पार्क से आगे अंबेडकर चौराहा, गोमती नगर से होते हुए भारत माता और वंदे मातरम के जय घोष के साथ वापस 1090 चौराहे पर संपन्न हुई, इस तिंरगा यात्रा में क्षेत्रीय विधायकगण, पार्षदगण, जनप्रतिनिधि के साथ शासन के अधिकारी, जिला प्रशासन अधिकारी, नगर वासी, गणमान्य लोग, नवयुवक, छात्र छात्राएं हजारों की संख्या में प्रतिभाग किया।

ak sharma

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री  ए के शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि  प्रधानमंत्री  के कुशल मार्गदर्शन में देश की 75वीं आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।  मोदी  द्वारा देश के प्रति मान सम्मान एवं गर्व करने तथा देश को आजाद कराने में हमारे असंख्य वीर सपूतों, अमर शहीदों, स्वतंत्र सेनानियों जिन्होंने अपार दुख, जुल्म ज्यादती सहते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है, उन्हें याद करने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले आजादी के 25 वर्ष एवं 50 वर्ष पूरे होने पर भी आजादी का महोत्सव मनाया गया, लेकिन किसी को पता नहीं चला। अब आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर पूरे देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मोदी  के नेतृत्व में पूरे हर्षोल्लास के साथ अमृत पर्व के रूप में मनाया जा रहा है।

ak sharma

 

उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि ईश्वर ने हमें यह अवसर प्रदान किया है कि हम आज एक आजाद देश में खुली सांस ले पा रहे हैं और सुखी वन  रहे हैं। हम सब इस पवित्र पर्व में भागीदार बनकर अपना सार्थक योगदान दें। उन्होंने कहा कि हमारे अमर शहीदों, वीर सपूतों व स्वतंत्र सेनानियों ने आजाद भारत के जो सपने संजोए थे कि सभी नागरिकों को आगे बढ़ने का समान अवसर मिले, खुशहाल वन जिए, सभी का मान सम्मान हो, बिना किसी भेदभाव के कंधे से कंधे मिलाकर देश को ऊंचाइयों तक ले जाने का जो सपना देखा था, उसे हमारे देश के नव युवक और हम सभी मिलकर पूरा करेंगे।

ak sharma

ए के शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि पूज्य बापू महात्मा गांधी , स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों एवं  मोदी  का जो स्वच्छ भारत बनाने का सपना था, अब सार्थक हो रहा है, जिसे पूरा करने की जिम्मेदारी हम सभी के कंधों पर हैं। उन्होंने इस अवसर पर नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों से सभी नगरों को साफ सुथरा बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी कूड़े कचरे के ढेर लगे प्लाट व जगह हो,उसे साफ कर वहां उद्यान, पार्क, पौधरोपण कर सुंदर बनाया जाएं और यह कार्य जिस सफाई कार्मिक के प्रयासों से हुआ हो, उसका भी नाम वहां हो। उन्होंने नगरों के चौराहों का  सुंदरीकरण कराने और महापुरुषों व महत्वपूर्ण घटना स्थलों की याद में विकसित करने को भी कहा। समुदायिक शौचालयों को स्वच्छ बनाया जाय। इसमें सहयोग देने वाले सफाई कार्मिकों का भी नेम प्लेट लगाई जाए। सभी नगर विकास के अधिकारी अपना एजेंडा बनाकर अपने प्रयासों से शहरों को सुंदर बनाने का कार्य करें। शहरों में जितना जल्दी हो सके अधिकाधिक अमृत उद्यान, अमृत सरोवर बनाए जाएं। पुराने सरोवरो, उद्यानों का सुंदरीकरण कराएं और इनके रखरखाव के लिए लोगों को भागीदार बनाएं।

ak sharma

उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्र ध्वज, तिरंगा हमारी आन बान हमारी शान के साथ आजादी का प्रतीक है। देश की प्रतिष्ठा का प्रतीक है। हमें नई पीढ़ी को इस तिरंगे की शान को बताना होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में यह तिरंगा सभी के घरों, स्कूलों, कारखानों, सार्वजनिक स्थलों, संस्थाओं के प्रांगण में सभी के प्रयासों से फहराया जाएगा।

ak sharma

कार्यक्रम में मंत्री  के द्वारा कोरोना काल के दौरान लोगों की मदद करने वाले वालंटियर और सफाई कार्मिकों को शाल ओढ़ाकर एवं प्रशस्ति पत्र देकर 75 महानुभावों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्य सचिव  डी0एस0 मिश्रा , महापौर लखनऊ संयुक्ता भाटिया, प्रमुख सचिव नगर विकास  अमृत अभिजात, कमिश्नर लखनऊ रोशन जैकब, जिलाधिकारी लखनऊ  सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त लखनऊ  इंद्रत सिंह सहित क्षेत्रीय विधायक, पार्षदगण, जनप्रतिनिधि, नगरवासी, गणमान्य व्यक्ति, नवयुवक, छात्र छात्राओं के साथ जिला प्रशासन व नगर विकास विभाग के अधिकारी हजारों की संख्या में उपस्थित थे।

Related Post

Bhupendra Yadav

प्रतिदिन योग से भारत बनेगा स्वस्थय औऱ आत्मनिर्भर: भूपेन्द्र यादव

Posted by - June 21, 2022 0
अयोध्या : केंद्रीय श्रम, रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने राम की पैड़ी, अयोध्या…

आजम खान की हालत गंभीर, उनका हाल जानने मेदांता जाएंगे अखिलेश यादव

Posted by - July 20, 2021 0
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान को गंभीर हालत मेें सीतापुर जेल से मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया…