AK Sharma

उद्योगपतियों को धन कमाना है और जीवन में बदलाव लाना है तो उत्तर प्रदेश आएं: एके शर्मा

104 0

लखनऊ। प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलीयन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए अधिक से अधिक निवेश लाने हेतु राज्य के वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों का दल आज नई दिल्ली में रोड-शो आयोजित कर उद्यमियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। प्रदेश में 10-12 फरवरी, 2023 के बीच लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन किया जायेगा, जिसमें देश-विदेश के अधिक से अधिक उद्योगपति, निवेशक प्रतिभाग करें, इसके लिए मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में प्रदेश सरकार लगातार घरेलू और विदेशी निवेशकों से सम्पर्क कर रही है और उन्हें प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित कर रही है। इसके पहले दिसम्बर माह में 16 देशों के 21 शहरों में गये प्रतिनिधिमण्डल ने 7.12 करोड़ रूपए का निवेश प्रस्ताव प्राप्त किया था। देश के भी 09 बड़े शहरों में घरेलू उद्योग को आकर्षित करने के लिए रोड-शो आयोजित किये जा रहे हैं। अभी मुम्बई और चेन्नई में सफलतापूर्वक रोड-शो आयोजित किये जा चुके हैं।

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने आज दिल्ली में आयोजित रोड-शो में प्रतिभाग कर दिल्ली के दि ओबराय होटल में उद्यमियों और केन्द्र सरकार के व्यवसायिक विभागों के अधिकारियों के साथ बिजनेस टू गवर्नमेंट की बैठक में उद्यमियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नये भारत का नया प्रदेश बन रहा है। वर्ष 2017 के पहले प्रदेश की स्थिति गुड गवर्नेंस की नहीं थी, जिससे उत्तर प्रदेश बीमारू और गरीब राज्य के रूप में जाना जाता था। अब प्रदेश में कानून व्यवस्था, इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होने से उत्तर प्रदेश देश का मोस्ट इन्प्रूव्ड स्टेट की श्रेणी में आ गया है जो कि उद्योगपतियों और निवेशकों के लिए बेहतर है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों को अगर धन कमाना है और जीवन में आगे बढ़ना है तो उत्तर प्रदेश में आएं।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश का एक तिहाई एमएसएमई उद्योग है, जिसमें फिरोजाबाद का कांच, अलीगढ़ का ताला, मुरादाबाद का पीतल और बनारस का सिल्क-जरी-जरदोजी का कार्य विश्व विख्यात हैं और विश्व बाजार में आज भी अपना स्थान बनाये हुए हैं। जापान और जर्मनी जैसे देशों में भी औद्योगिक आधार का मुख्य स्तम्भ वहां की एमएसएमई ही हैं। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वर्ष 2014 के बाद से सभी क्षेत्रों में देश तेजी से आगे बढ़ा है। विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रिपोर्ट के आधार पर वर्ष 2014 से पहले हमारा देश 196वें स्थान पर था जो कि आज मोदी के प्रयासों से 63वें स्थान पर आ गया है और दुनिया के मोस्ट इम्पू्रव्ड नेशन की श्रेणी में लगातार प्रथम स्थान पर बना है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री  (AK Sharma) ने कहा कि हमारा देश कभी वैश्विक जीडीपी में 25-35 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखता था जो कि सत्रहवीं शताब्दी के बाद लगातार घटते हुए आजादी के समय तक में 2-3 प्रतिशत ही रह गयी। विगत 50-60 वर्षों में विश्व के तमाम छोटे-छोटे देश अपनी बेहतर व्यवस्था से अपनी आर्थिक स्थिति को हमारे देश से ज्यादा अच्छा सुधार लिया है लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारा देश अपने पुराने वैभव और गौरव को पुनः अर्जित करने की ओर बढ़ रहा है।

AK Sharma

नरेन्द्र मोदी की कार्यकुशलता की बदौलत ही आज दुनिया के समृद्ध राष्ट्रों के संगठन जी-20 की अध्यक्षता भारत को मिली है और हमारा देश जी-20 की 200 से अधिक बैठकें आयोजित करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरा विश्वास है कि हमारा देश पुनः 6-7 प्रतिशत की जीडीपी से बढ़कर शीघ्र ही विश्व के 22-23 प्रतिशत जीडीपी तक पहुंचेगा।

एके शर्मा (AK Sharma)ने कहा कि दिल्ली और एनसीआर उत्तर प्रदेश के गेट-वे हैं इसीलिए हम यहां पर मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रदेश के 05 वरिष्ठ मंत्रियों के साथ निवेशकों का स्वागत करने आये हैं। निवेश के लिए अब उत्तर प्रदेश की बारी है। उत्तर प्रदेश में बहुत समय से एक अच्छी सरकार का अभाव था, जिसकी भरपाई योगी सरकार के बनने के बाद हो गयी है और आप सब ने भी यह स्वीकार किया है कि अब यूपी बदल रहा है। उन्होंने कहा कि यह रोड-शो नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश सरकार का फ्लैगमार्च है। उन्होंने सभी को नववर्ष, लोहड़ी और मकर संक्रान्ति की शुभकामनाएं दी।

Related Post

Rajnath Singh

असम में राजनाथ की चुनावी जनसभा, कहा- भाजपा पूर्वोत्तर के मान-सम्मान के प्रति प्रतिबद्ध

Posted by - March 14, 2021 0
बिस्वनाथ (असम) । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज असम के बिस्वनाथ में भाजपा की एक चुनावी रैली…
CM Dhami

उत्तरायणी मेले का सांस्कृतिक, धार्मिकता के साथ ही राजनैतिक महत्व: सीएम धामी

Posted by - January 14, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि संस्कृति के संरक्षण में मेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। कुमाऊँ की…
Lumpy virus

लंपी वायरस से सुरक्षा के लिए चलाए पशु टीकाकरण का विशेष अभियान: सीएम योगी

Posted by - August 23, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को लोकभवन में उच्चस्तरीय बैठक में कोविड संक्रमण, लंपी वायरस (Lumpy Virus) से…
CM Yogi

अयोध्या विजन के कार्यों की प्रत्येक सप्ताह हो समीक्षा: सीएम योगी

Posted by - November 27, 2022 0
अयोध्या। रामनगरी अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने…