AK Sharma

उपभोक्ताओं को बिलों के बकाये व चोरी के मामलों के निस्तारण का OTS पहला और अंतिम मौका: एके शर्मा

96 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने मंगलवार को दोपहर बाद चिनहट के शिवपुरी 33/11 विद्युत उपकेन्द्र पहुंचकर विद्युत उपभोक्ताओं के लिए लगाये गये एकमुश्त समाधान (OTS) शिविर का निरीक्षण किया। वहां पहुंचकर उन्होंने उपकेन्द्र द्वारा अब तक ओटीएस के तहत उपभोक्ताओं को दिये गये लाभ, पंजीकरण एवं उपभोक्ताओं की समस्याओं के सम्बंध में जानकारी ली।

शिविर में उपस्थित उपभोक्ताओं से भी उनकी समस्याओं के सम्बंध में मंत्री जी (AK Sharma)  ने पूछा और उनके सुझाव भी जानें। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि उपभोक्ताओं के हितार्थ चलायी गयी ओटीएस योजना का लाभ देने में किसी भी प्रकार की कमी व लापरवाही पाये जाने तथा इस सम्बंध में लोगों को गुमराह करने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, लाभ के बारे में बताएं जिससे सभी उपभोक्ता इसका फायदा ले सकें।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने शिविर में उपस्थित उपभोक्ताओं को ओटीएस योजना के सम्बंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता हित में लाई गई यह एक क्रांतिकारी व ऐतिहासिक योजना है। इस उपकेंद्र में अभी तक 1300 उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ लिया और वर्षों पुराने अपने बकाए की समस्याओं का समाधान कराया। इससे उन्हें 1.50 लाख रुपए से 2.50 लाख रुपए तक का फायदा हुआ। यहां पर 20 वर्षों से भी ज्यादा पुराने पीडी हो गए कनेक्शन का भी समाधान कराया।

उन्होंने (AK Sharma) बताया कि इस योजना के दूसरे चरण 01 से 15 दिसम्बर तक भी एक किलोवाट भार तक के छोटे घरेलू उपभोक्ताओं तथा किसानों के निजी नलकूप में बकाये बिल के सरचार्ज में प्रथम चरण की तरह शत-प्रतिशत छूट दी जा रही है। साथ ही वाणिज्यिक, निजी संस्थानों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों के बकाये बिलों के सरचार्ज में छूट के साथ किश्तों में बकाया जमा करने की सुविधा दी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा 08 नवम्बर, 2023 से चलायी गयी ओटीएस के तहत योजना के 28वें दिन तक प्रदेश के 3.28 करोड़ उपभोक्ताओं में से 21.25 लाख कम से कम 08 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने लाभ लिया और इससे 2100 करोड़ रूपये से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ। इस योजना में अब तक 18 लाख छोटे उपभोक्ता, 01 लाख वाणिज्यिक, 47 हजार चोरी के मामले, 75 हजार किसानों ने लाभ लिया। उन्होंने कहा कि देश में ऐसी योजना पहली बार आयी है जो कि चोरी के मामले को भी निस्तारित किया जा रहा। उपभोक्ताओं के लिए यह पहला और अन्तिम मौका होगा। सभी उपभोक्ता अपने बिजली के बिलों सम्बंधी बकाये व चोरी के मामलों का निस्तारण 31 दिसम्बर, 2023 तक करा लें और रोज-रोज झंझटों से मुक्त हो जाएं।

ऊर्जा मंत्री की विद्युत अधिकारियों को दो टूक, उपभोक्ताओं का किसी भी रूप में उत्पीड़न व दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं

ऊर्जा मंत्री मंत्री (AK Sharma)  ने उपभोक्ताओं को बताया कि बिजली की व्यवस्था बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। तकनीकी रूप से भी बिजली के वितरण को और व्यवहारिक बनाया जा रहा है। आगे एक किलोवाट भार के उपभोक्ताओं का दस हजार से ज्यादा बिल आने तथा उपभोक्ताओं का कम बिल बनने पर भी बिल जनरेट नहीं किया जायेगा बल्कि इसकी जांच की जायेगी। उपभोक्ताओं द्वारा गर्मी में इस उपकेन्द्र से लगातार हुई ट्रिपिंग की शिकायत पर उन्होंने कहा कि

अब ट्रिपिंग और लो-वोल्टेज की समस्या नहीं रहेगी, इसके लिए आरडीएसएस व अन्य योजनाओं से कुल 22 से 24 हजार करोड़ रूपये लागत से विद्युत के सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। इससे जर्जर तार, पोल को बदला जा रहा, ट्रासफार्मरों, उपकेन्द्रों व फीडरों की क्षमता बढ़ाई जा रही है। क्षेत्रीय पार्षदों द्वारा नई कॉलोनियों में विद्युत कनेक्शन के लिए चलायी गयी 35 रूपये प्रति वर्गफीट की योजना में और सुधार का अनुरोध किया। उपभोक्ताओं ने क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार के कार्यों की सराहना की।

ऊर्जा मंत्री  (AK Sharma) ने चिनहट के आनंद विहार कॉलोनी निवासी अनवर के यहां 44 हजार बकाये पर मीटर उखाड़ने सम्बंधी उसकी पत्नी द्वारा की गयी शिकायत पर ऊर्जा मंत्री ने शिकायत का शीघ्र समाधान कराया। इसी प्रकार चिनहट निवासी विनय के यहां बिजली चोरी के मामले में पवन सिंह संविदा कर्मचारी द्वारा उपभोक्ता से चोरी के मामले का सेटेलमेंट कराने हेतु लिए गये 45 हजार रुपए को लेकर भाग जाने की शिकायत पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कई अन्य उपभोक्ताओं की भी समस्याओं का समाधान कराया शिविर में ही तिवारीगंज निवासी वीर बहादुर सिंह ने बताया कि उसने ओटीएस योजना के तहत आजमगढ़ में एक किलोवाट कनेक्शन में 42 हजार बकाया होने पर 26 हजार रूपये जमा करना पड़ा तथा लखनऊ के आवास में चोरी के मामले में ढाई लाख रुपए के राजस्व एवं शमन शुल्क पर 88 हजार रूपये जमा कर अपना समस्या का समाधान कराया।

एके शर्मा (AK Sharma)  ने शिविर में उपस्थित जन-प्रतिनिधियों तथा उपभोक्ताओं से अपने आस- पास के घरों व क्षेत्रों में योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की अपील की, जिससे कि कोई भी उपभोक्ता इसके लाभ से वंचित न रहे। इस दौरान विधायक  योगेश शुक्ला, एमडी मध्यांचल  भवानी सिंह खंगरौत, मुख्य अभियंता आशीष अस्थाना, अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता मो0 खालिद सिद्दीकी, एसडीओ मनोज कुमार पुष्कर, क्षेत्रीय पार्षद  काशीराम, रंजना अवस्थी, आनंद यादव सहित कमल जुझारू, अरूण राय के साथ बड़ी संख्या में उपभोक्ता उपस्थित थे।

Related Post

कोरोनावायरस

कोरोनावायरस: अयोध्या में सरयू आरती और जनसभा नहीं करेंगे उद्धव ठाकरे

Posted by - March 6, 2020 0
अयोध्या। कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सरयू आरती नहीं करेंगे। सात मार्च को उद्धव ठाकरे…

विकास दुबे हत्याकांड एनकाउंटर में मारे गए अमर की पत्नी खुशी दुबे की रिहाई की लड़ाई लड़ेगी बसपा

Posted by - July 21, 2021 0
यूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बसपा ने ब्राह्मणों को लुभाने के लिए पहले ब्राह्मण आंदोलन का ऐलान…