AK Sharma

सभी के प्रयासों से उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनकर रहेगा: एके शर्मा

66 0

आगरा। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी 762 निकायों में स्वच्छता, साफ-सफाई, सुन्दरीकरण, कूड़ा प्रबंधन एवं डोर-टू-डोर कूड़ा उठान के कार्यों को बेहतर तरीके से करने का प्रयास कर रही है, जिससे कि नगरों में रहने वाले लोगों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा वातावरण मिले और उनके जीवन स्तर में बेहतरी हो। नगरों में बनाये गये पार्कों एवं उद्यानों के रखरखाव तथा वाटर बाडीज, तालाबों एवं नदियों के संरक्षण के लिए भी अनेकों कार्य कराये जा रहे हैं। इससे प्रदेश के नगरों का व्यवस्थापन में सुधार होगा और वैश्विक मानक की सुविधाओं से युक्त परिवेश में लोगों को रहने का अवसर मिलेगा।

नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma)  बीती रात्रि 08ः00 बजे आगरा जनपद के पंचवटी रोड ताजनगरी फेज-02 और वार्ड नं0 77 में पहुंचकर वहां की साफ-सफाई, व्यवस्थापन, जल-निकासी के लिए नाले-नालियों की व्यवस्था, संचारी रोग, जलजनित एवं मच्छर जनित बीमारियों डेंगू, मलेरिया की रोकथाम तथा 14 से 21 जुलाई, 2023 तक सभी निकायों में एक सप्ताह का चलाये गये नगर सफाई महाअभियान के तहत किये गये कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आगरा नगर निगम के सफाई मित्रों के कार्यों की प्रशंसा की और उन्हें साल ओढ़ाकर एवं मिठाई खिलाकर सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि विगत सवा साल से सफाई मित्रों के प्रयासों से सभी निकायों में सुबह 5:00 बजे से ही सफाई कार्य किया जा रहा है। आब इस कार्य में सभी लोगों का सहयोग मिल रहा है। सभी के प्रयासों से उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनकर रहेगा। यही संकल्प हैं।

इस दौरान उन्होंने लोगों से 22 जुलाई को होने वाले वृक्षारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर पौधरोपण करने की भी अपील की, जिससे कि पर्यावरण शुद्ध और स्वच्छ बन सके और लोगों के जीवन स्तर और स्वास्थ्य में सुधार हो। उन्होंने कहा कि प्रकृति ही जीवन का आधार है। पेड़-पौधे हम सभी के पूज्य हैं, इनमें देवताओं का वास होता है।

पर्यावरण संतुलन व जीवन बचाने के लिए पौधों का रोपण एवं संरक्षण आवश्यक: एके शर्मा

इस दौरान ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने क्षेत्र के लोगों, दुकानदारों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों के व्यापारियों एवं होटल रेस्टोरेंट चलाने वालों से अपने आस-पास साफ-सफाई रखने तथा अपने घरों, दुकानों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों के सामने गीला एवं सूखा कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि अपने आस-पास के क्षेत्रों का साफ-सुथरा होना, कहीं पर गंदगी न दिखे इससे मन का बड़ा सकुन मिलता है साथ ही दूसरे लोगों को भी आकर्षित करता है।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि आगरावासियों ने अभी जी-20 की बैठकों के दौरान आगरा की साफ-सफाई, सुन्दरीकरण एवं व्यवस्थापन को बेहतर तरीके से किया, जिसकी विदेशी मेहमानों ने भूरि-भूरि प्रशंसा की, जिससे भारत देश एवं उत्तर प्रदेश की पूरी दुनिया में प्रतिष्ठा बढ़ी। इसी व्यवस्था को बनाये रखने के लिए 14 से 21 जुलाई, 2023 एक सप्ताह का नगर सफाई महाअभियान सभी 762 नगरीय निकायों में सभी के सहयोग से चलाया गया और फिर से हमारे सभी नगर पूर्ण प्रयास करते हुए साफ-सफाई, जलनिकासी, सुन्दरीकरण के लिए बेहतर कार्य किया। इस कार्य में सभी सफाई मित्रों, नगर कर्मियों, अधिकारियों एवं निकाय जन-प्रतिनिधियों, महापौर, अध्यक्षों एवं विधायकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिसके लिए वे सभी धन्यवाद के पात्र हैं। इस नगर सफाई महाअभियान में जन सहयोग का भी पूर्ण समर्थन मिला। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई एवं सुन्दरीकरण निरन्तर चलने वाला कार्य है। यह सभी के सहयोग से ही पूर्ण किया जा सकता है। इसमें सबका सहयोग प्रार्थनीय है।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने कहा कि प्रधानमंत्री  द्वारा स्वच्छता हेतु लिये गये अद्भुत संकल्प की बदौलत साफ-सफाई आज जन आंदोलन बन गया है और सभी आवश्यक चीजों के साथ-साथ वातावरण का साफ-सुथरा होना भी अनिवार्य हो, यह सभी लोग महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने (AK Sharma)  कहा कि प्रदेश के नगरों को गन्दगी के कोढ़ से मुक्त करने के लिए विगत एक वर्ष से अधिक समय से अनेकों अभियान चलाये गये। सुबह 05ः00 बजे से 08ः00 बजे की नियमित साफ-सफाई को अनिवार्य किया गया। भीड़भाड़ एवं बाजारों में दो से तीन बार सफाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि नगर सुशोभन अभियान एवं प्रतिबद्ध 75 घंटे 762 निकाय अभियान के दौरान 4000 से अधिक कूड़ा स्थलों को साफ किया गया। इस बार नगर सफाई महाअभियान से सभी निकायों में एक भी कूड़ा स्थल एवं गंदगी के स्थल न दिखें, इसके प्रयास किये गये हैं। ऐसे सभी स्थानों को चिन्हित कर वहां 22 जुलाई को पौधरोपण किया जायेगा, जिससे कि दोबारा वहां पर गंदगी न हो। पौधरोपण से पहले सभी 762 निकायों ने अपने कूड़ा स्थानों, गंदगी वाली जगहों को साफ सुथरा बनाने का अभियान छेड़ा था, जो कि आज पूर्ण हुआ।

Related Post

PM

अग्निपथ योजना में आयु सीमा बढ़ाने के लिए अमित शाह ने पीएम को व्यक्त किया आभार

Posted by - June 17, 2022 0
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) द्वारा ‘अग्निपथ योजना’ में पहले वर्ष उम्र सीमा में दो वर्ष की रियायत…
Anandiben patel

UP Budget Session 2021: विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान साढ़े सात मिनट के विलंब पर विपक्ष का सवाल

Posted by - February 23, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र (UP Budget Session 2021) में विधान परिषद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट…

तीसरी लहर से पहले आत्मनिर्भर होंगे सरकारी अस्पताल, 31 ऑक्सिजन प्लांट!

Posted by - July 7, 2021 0
बनारस : कोरोना की तीसरी लहर से पहले वाराणसी के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सिजन आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा…