AK Sharma

बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सभी डिस्कॉम में रिजर्व में रहेगा बिजली का पूरा स्टॉक: एके शर्मा

161 0

लखनऊ/फतेहाबाद (आगरा)। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma)  गुरूवार को अपरान्ह 01 बजे आगरा के फतेहाबाद 765 केवी विद्युत सर्विस स्टेशन पहुंचे। जहाँ उन्होंने पश्चिमाचंल और दक्षिणांचल डिस्कॉम के एमडी सहित अन्य अधिकारियों के साथ विद्युत् व्यवस्था को लेकर बैठक की।

इस दौरान उन्होंने कहा कि विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़ रहा। विभिन्न स्त्रोतों से हो रहे विद्युत उत्पादन पर बात करते हुए कहा कि उत्पादन के क्षेत्र में अभी हमारी स्थापित क्षमता साढे छ हजार मेगावाट है। ओबरा डी में आठ सौ मेगावाट के प्लांट स्थापित करने के लिए मंत्रीमण्डल से अनुमति मिल गई है और यह कार्य जल्द शुरू होगा।

उर्जा मंत्री ने बैठक में किसानों को दी जा रही बिजली में कटौती न करने के निर्देश दिए और कहा कि अगर किसी व्यवधान के कारण बिजली कटौती होती भी है तो उसे पूरा करने के भी प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था सही चल रही है कि नहीं यह देखने के लिए यहां आया हूं। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि कल नोयडा के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। आज बुन्देलखण्ड व आगरा की विद्युत आपूर्ति को लेकर यह बैठक की गई है।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma)  को अधिकारियों ने आवश्स्त किया कि कृषि के लिए दस घण्टे बिजली देने का प्रावधान है, उसमें कोई कटौती नहीं होगी। वहीँ विद्युत लोड को मैनेज करने के लिए कटोती करते थे, वह नहीं की जाएगी, किसानों को सिंचाई के लिए पूरी बिजली निर्वाध मिलेगी।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma)  ने बिजली स्टॉक पर बात करते हुए कहा कि पहले बिजली का पूरा स्टॉक नहीं मिलता था। लखनऊ से अनुमति लेनी होती थी, लेकिन अब सभी डिस्काम से पूरी मात्रा में सीधे बिजली मिले इसकी व्यवस्था की गयी है। स्थानीय कारणों से बिजली कटौती होती है,तो उसे पूरा किया जाएगा। पश्चिमाचल व दक्षिणाचंल दोनों डिस्कॉम के क्षेत्र बड़े है इसलिए हम यहां पर वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोतों को भी बढ़ावा दे रहे हैं।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि हम तापीय ऊर्जा भी बढ़ा रहे है। इसके लिए एनटीपीसी के साथ भी काम करने जा रहे है। सोलर एनर्जी पर भी काम कर रहे हैं, जिससे किसानों के नलकूपों को सोलर एनर्जी से चलाने का कार्य किया जाएगा। वहीँ हर स्रोत से बिजली उत्पादन को बढाने का कार्य चल रहा है।

उर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि कई बार ट्रांसफार्मर का लोड कम करने के लिए, उसको मैनेज करने के लिए एक घंटे, एक फील्डर को और एक घंटा दूसरे फीडर को चलाया जाता है। अब किसी भी फीडर को और लंबा चलाया जाएगा और इन फीडरों में जो ट्रांसफार्मर कमजोर है, उन्हें तत्काल रूप से बदला जाएगा, अपग्रेड भी किया जाएगा,जिससे किसानों को समस्या नहीं होगी।

3 महीने में निराश्रित गोवंश का संरक्षण करने के निर्देश

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि आज कि बैठक में एक बहुत बड़ा निर्णय लिया गया है, जिसका दोनों डिस्कॉम के एमडी और अधिकारियों ने स्वागत किया है। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि पहले लखनऊ से बिजली का पूरा स्टॉक नहीं मिलता था। एक-एक घंटे के लिए बिजली ट्रांसमिशन के पास भेजी जाती थी, अब ऐसा किया जाएगा, सभी डिस्कॉम को बिजली का पूरा स्टॉक रिजर्व कर दिया जायेगा, जिससे यदि कहीं पर भी आवश्यकता होगी तो उसको तत्काल पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक से पूर्व दोनों डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों और अधिकारियों ने उर्जा मंत्री एके शर्मा का पुष्प गुच्छ भेंट कर कर स्वागत किया। बैठक में प्रबंध निदेशक पश्चिमाचंल चित्रा, दक्षिणाचंल के एमडी अमित किशोर, राजीव शर्मा, निदेशक कार्मिक एके श्रीवास्तव, चीफ ट्रान्समिशन एचके यादव, अधीक्षण अभियंता ट्रान्समिशन संगीता सक्सैना जोन प्रथम आगरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post

CM Yogi

रामराज्य की नीव हैं सरकार की लोकहित की योजनाएं: मुख्यमंत्री योगी

Posted by - October 24, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि डबल इंजन सरकार की जन कल्याणकारी योजनाएं रामराज्य…
Yogi

सीएम योगी की फटकार के बाद राजस्व संबंधी मामलों के निपटारे में आयी तेजी

Posted by - October 19, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की फटकार के बाद राजस्व के पेंडिंग मामलों के निपटारे में तेजी दर्ज की गयी…
जीवीएल नरसिम्हा राव

बीजेपी सांसद बोले- नर्सरी के दाखिले में एक लाख देंगे, उच्च शिक्षा के लिए 50 हजार देने में दिक्कत

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी प्रवक्ता व राज्यसभा सदस्य जीवीएल नरसिम्हा राव ने जेएनयू में फीस बढ़ोत्तरी को ‘तर्कसंगत’ करार दिया है।…

प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया घोषणापत्र, छात्राओं को स्मार्टफोन-स्कूटी देने का वादा

Posted by - November 1, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए महिलाओं को साधने के लिए कांग्रेस ने…

जिस पोस्ट को लेकर ट्विटर ने बंद किया था राहुल गांधी का अकाउंट, अब फेसबुक-इंस्टा ने भी किया ब्लॉक

Posted by - August 20, 2021 0
फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस पोस्ट को हटा दिया है, जिसमें रेप पीड़िता के…