AK Sharma

स्वच्छ-शुशोभित अवधपूरी, नभ से दिख रही जगमग: एके शर्मा

77 0

अयोध्या/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने शनिवार को अयोध्या धाम पहुंचकर आगामी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या धाम में भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के दृष्टिगत नगर विकास और ऊर्जा विभाग द्वारा कराया जा रहें कार्यों का निरिक्षण किया। निरिक्षण के दौरान नगर आयुक्त विशाल सिंह और मुख्य अभियंता ने मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) को बताया कि अयोध्या धाम अगन्तुकों का स्वागत स्वच्छ-सुशोभित और दूधिया रौशनी के साथ करने के लिए तैयार है। अयोध्या धाम के राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ, रामपथ, धर्मपथ एवं अन्य जगहों पर निरिक्षण के दौरान हुए कार्यों को देख मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने संतुष्टि व्यक्त करते हुए कार्मिकों का हौसला भी बढ़ाया।

ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री श्री एके शर्मा (AK Sharma) ने अयोध्या धाम में निरिक्षण के दौरान आने-जाने वाले सभी मार्गों पर किये गए उत्कृष्ट सफ़ाई व्यवस्था व सुशोभन का कार्य का जायजा लिया। अयोध्या धाम के क्षेत्र की फूल, मालाओं, बंदनद्वार से कराई गयी सजावट से अयोध्या की छवि में और भी निखार आया है। अयोध्या धाम में आने वाले रास्तों पर नजदीकी निकायों द्वारा लगाए गए स्वागत गेट, बैनर, होर्डिंग आदि के भी कार्यों को भी देखा। मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि अयोध्या धाम के दर्शन व भ्रमण के लिए आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को अयोध्या के पुराने गौरव व संस्कृति के साथ दिव्य और भव्य अयोध्या धाम के दर्शन कराने के लिए तैयारियों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने-जाने वाले मार्ग तथा अन्य प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के आसपास की सफाई और सुशोभन के कार्यों का निरिक्षण किया।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राम मंदिर भी, राम राज्य भी: एके शर्मा

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) को नगर आयुक्त अयोध्या ने बताया कि अयोध्या धाम के सभी वार्डों की गलियों, सड़कों, नाले व नालियों की आधारभूत सफाई सुनिश्चित कराने के साथ ही मार्ग प्रकाश व्यवस्था भी करा दी गयी है। सभी कार्मिकों की वार्डवार ड्यूटी लगाकर, गलियों की इन्टरलाकिंग, सड़कों को गड्ढामुक्त कराने, खुली नालियों को ढकने के कार्यों के साथ ही मलिन बस्तियों की साफ-सफाई और व्यवस्थापन आदि के कार्य भी पूर्ण करा दिए गए हैं। मार्गों के सुन्दरीकरण के लिए बड़े पौधेयुक्त गमलों के साथ ही मुख्य स्थानों पर स्मार्ट साइनेज, डिजिटल शाइनेज लगवाये गए हैं। श्रद्धालुओं के ठहरने हेतु पर्याप्त रैन बसेरा, शुद्ध पेयजल, पर्याप्त अलाव जलाने की व्यवस्था भी पूर्ण हो गयी है। काम्युनिटी टॉयलेट, वीआईपी टॉयलेट, पब्लिक टॉयलेट, स्मार्ट टॉयलेट और महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट भी बनाये गए हैं। साथ ही अयोध्या धाम को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नो प्लास्टिक बैग जोन विकसित किये गए हैं। मन्दिरों व सार्वजनिक स्थलों के आस-पास कपड़ों का बैग उपलब्ध कराने के साथ जनमानस को जागरूक भी किया गया है।

ऊर्जा विभाग द्वारा कराये गए कार्यों का निरिक्षण के दौरान मुख्य अभियंता ने सभी मार्गों पर कराये गए विद्युतीकरण कार्यों के साथ ही अयोध्या धाम की विद्युत व्यवस्था को विश्वस्तरीय बनाने के लिए किये गए प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने (AK Sharma) कहा कि अयोध्या की विद्युत व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन, उच्च गुणवत्ता की और आदर्श युक्त होगी। मुख्य अभियंता ने बताया कि पूरे जनपद में ट्रांसफार्मर ओवरलोडिंग की समस्या को ख़त्म कर दिया गया है। जर्जर तार बदले जा चुके हैं साथ ही ट्रांसफार्मर जले या क्षतिग्रस्त न हो इसके लिए उनके रख रखाव व अनुरक्षण पर पूरी सजगता पर कार्य किया गया है। मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने ऊर्जा विभाग के अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि ट्रॉली ट्रांसफार्मर पर्याप्त संख्या में रखें और साथ ही पर्याप्त गैंग एवं आवश्यक सामग्री व्यवस्थित रखी जाए। अयोध्या धाम में ट्रिपिंग विहीन आपूर्ति के लिए लगातार मॉनिटरिंग करते हुए अयोध्या को 24 घंटे कटौती मुक्त और उच्च कोटि की विद्युत आपूर्ति दी जाए। मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने अयोध्या पावर हॉउस का भी निरिक्षण किया और मौजूद अधिकारीयों को उच्च कोटि की विद्युत अपूर्ती के लिए निर्देश भी दिए।

Related Post

CM Yogi

देश प्रथम के संकल्प से दुनिया की महाताकत बनेगा भारत: सीएम योगी

Posted by - October 11, 2023 0
गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि यदि हर भारतीय अपने कार्यक्षेत्र में “देश प्रथम” का संकल्प लेकर…
अमित शाह

अमित शाह बोले- जब कमल के निशान को दबाते हैं तो देश की सुरक्षा को देते हैं वोट

Posted by - January 31, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में एक…

यूपी में पंचायत चुनाव हिंसा पर बोली कांग्रेस, जो हश्र हस्तिनापुर की सभा का हुआ वही भाजपा का होगा

Posted by - July 11, 2021 0
उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में जमकर गुंडागर्दी हुई, सत्ताधारी भाजपा पर कई जगह पुलिस व विपक्षी दलों के…
cm yogi

उत्तर प्रदेश में 10 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को मिल रही है पेंशन: सीएम योगी

Posted by - October 31, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज भारत के प्रत्येक नागरिक को बिना भेदभाव के शासन योजनाओं का लाभ…