AK Sharma

ऊर्जा मंत्री ने 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र दाउदनगर, फैजुल्लागंज का किया लोकार्पण

145 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने लखनऊ की विद्युत आपूर्ति में सुधार हेतु 987.78 लाख रुपये की लागत से 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र दाउदनगर, फैजुल्लागंज का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार आमजन की समस्याओं को लेकर गम्भीरता से जमीनी स्तर पर कार्य कर रही है। बिजली की पुरानी व्यवस्था को बदलने का कार्य किया जा रहा है। विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए ट्रांसफार्मर, फीडर की क्षमता बढ़ायी जा रही है। जर्जर लाइनों व खम्भों और लकड़ी के पोल को हटाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु प्रतिमाह बिल जमा करें। अपने आस-पास होने वाली बिजली चोरी को रोकने में मदद करें। अधिकारी भी ईमानदारी से कार्य न करें तो उनकी भी शिकायत करें। उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि ईमानदार उपभोक्ताओं को पीड़ित न किया जाय। कहा कि जो लोग बिजली का उपयोग कर रहे हैं और उपभोक्ता नहीं हैं वे विद्युत कनेक्शन लेकर उपभोक्ता बन जाएं।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति और सुविधाएं प्रदान कर उपभोक्ता देवो भवः की नीति को चरितार्थ कर रही है। उपभोक्ताओं को समय पर विद्युत संबंधी जानकारी देने और उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए एक फरवरी से विद्युत उपभोक्ता पहचान व समाधान पखवाड़ा अभियान चल रहा है। प्रदेश के सभी विद्युत उपकेंद्रों पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक उपभोक्ता जाकर अपना सम्पर्क नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट करा सकते हैं। अभी तक आठ लाख उपभोक्ताओं ने सम्पर्क नंबर देकर अपनी केवाईसी करा ली है। प्रदेश के 3.25 करोड़ उपभोक्ताओं में से मात्र 50 लाख उपभोक्ताओं का ही सम्पर्क नंबर उपलब्ध है।

उन्होंने उपभोक्ताओं से कहा है कि इस नई व्यवस्था का हिस्सा बनिए और अपना संपर्क नंबर व ईमेल आईडी देकर विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने में सहयोग प्रदान करें। विद्युत उपभोक्ताओं को समय पर विद्युत् सम्बंधी सन्देश भेजने के लिए उनका संपर्क नंबर, ईमेल आईडी होना बहुत आवश्यक है। इससे उन्हें बिल न जमा होने, विद्युत व्यवधान, बिल की जानकारी देने, डिस्कनेक्शन आदि का संदेश मिलेगा। साथ ही उनकी शिकायतों के त्वरित निस्तारण करने तथा बिल भुगतान में सुविधा होगी।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)ने कहा कि जब मैं मंत्री बना तो विभाग की पहली बैठक में ही बिजली की आदर्श व्यवस्था के बारे में चर्चा की और अधिकारियों से कहा कि 24 घंटे बिजली प्रदेश को मिले इस पर कार्य किया जाय। चूंकि मैं ऐसे प्रदेश में रहा हूं जहां के लोगों को 24 घंटे बिजली की आदत है। बिजली आज जीवन की मूलभूत आवश्यकता बन गई है। बिजली की उत्पादन क्षमता बढ़ायी जा रही है। इसकी पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार वैकल्पिक ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है, लेकिन बिजली चोरी और बिजली बिल का समय पर भुगतान न होना एक बड़ी समस्या बन गई है, जो कि प्रदेश के विकास में भी बाधा बन रही है।

उत्तरी विधान सभा क्षेत्र के विधायक डॉ. नीरज बोरा ने फैजुल्लागंज की जनता की समस्याओं के निराकरण हेतु किये जा रहे सार्थक प्रयासों के लिए नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि फैजुल्लागंज लखनऊ का पिछड़ा इलाका है। इस क्षेत्र की आबादी दो लाख से अधिक है, यहां मध्यम वर्ग के लोग ज्यादा रहते हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जनवरी, 2018 में इस उपकेन्द्र का शिलान्यास किया था। यहां के क्षेत्रवासी इस उपकेन्द्र के बनने से बहुत खुश हैं। इस क्षेत्र में ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग द्वारा निरंतर विकास के कार्य कराये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) का उपस्थित जन-समुदाय ने खड़े होकर एवं तालियां बजाकर स्वागत किया। क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों ने मंत्री जी को पुष्पगुच्छ देकर एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर पॉवर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम0 देवराज, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारौत, क्षेत्रीय पार्षद, मण्डलीय महामंत्री, वार्ड अध्यक्ष एवं विशाल जन-समूह उपस्थित था।

Related Post

CM Yogi

आयुष विभाग की 238 करोड़ की 271 विकास परियोजनाओं का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

Posted by - March 6, 2024 0
लखनऊ । प्रदेश में आयुष पद्धति के जरिए हेल्थ टूरिज्म के सेक्टर में सबसे अधिक संभावनाएं हैं। आयुष से जुड़ी सभी…