AK Sharma

यूपी को देश में नम्बर 1 बनाना है: ए.के शर्मा

151 0

लखनऊ। महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर नगर विकास विभाग द्वारा रविवार को सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि  नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने स्थानीय निकाय निदेशालय स्थित विशाखा सभागार में प्रदेश के कई जिलों से आए सफाई मित्रों को सम्मानित कर सुरक्षा किट बांटी। इस अवसर पर  नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने सफाई मित्रों को उत्तर प्रदेश को देश का सबसे स्वच्छ राज्य बनाने का लक्ष्य दिया।

महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर आयोजित इस सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस समारोह में अपर मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय)  जे. रीभा ने पुष्पगुच्छ देकर नगर विकास मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) का स्वागत किया।  नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने उत्तर प्रदेश स्थानीय निकाय एवं राज्य सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सोनचंद्र वाल्मीकि, उत्तर प्रदेश सफाई मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमल वाल्मीकि के साथ महर्षि वाल्मीकि के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

AK Sharma

इस दौरान कर्तव्यनिष्ठ सफाई मित्रों को शॉल व सुरक्षा किट देकर सम्मानित किया गया। नगर विकास मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने गाजियाबाद, वाराणसी, जैथरा समेत अन्य नगरीय निकायों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। प्रदेश के सभी नगर के जिम्मेदारों को सफाई मित्रों का सम्मान करने और उनका सहयोग करने के लिए प्रेरित किया।

AK Sharma

यूपी को देश में नम्बर 1 बनाना है : ए.के शर्मा (AK Sharma)

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने प्रदेश के सफाई मित्रों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सुबह 4-5 बजे घरों से निकलने वाले सफाई मित्रों की मेहनत के कारण ही शहर स्वच्छ बन रहे हैं। उन्होंने सफाई मित्रों से उत्तर प्रदेश को देश का सबसे स्वच्छ प्रदेश बनाने की अपील की। कहा कि त्योहारों पर प्रदेश के नगरों को साफ सुधरा बनाएं। इस दौरान  मंत्री  ने सफाई मित्रों के हितों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों की सेवा को लेकर समस्याओं को दूर करने पर काम किया जाएगा। उन्होंने प्रदेश के सभी नगर निकायों में एक विशेष सेल बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस सेल में सफाई मित्रों के लिए आयुष्मान, आवास जैसी योजनाएं सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में उत्तर प्रदेश को नम्बर 1 बनाने का लक्ष्य दिया। उन्होंने मंच से सफाई मित्रों के प्रयासों की खुलकर प्रशंसा भी की।

AK Sharma

पहली बार मिला ऐसा सम्मान

उत्तर प्रदेश स्थानीय निकाय एवं राज्य सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सोनचंद्र वाल्मीकि ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए  मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आज आजादी के बाद पहली बार वाल्मीकि समाज और सफाई मित्रों को इस प्रकार से सम्मानित किया गय़ा। इसके लिए अभिनंदन है। इस दौरान  सोनचंद्र वाल्मीकि ने कहा कि  प्रधानमंत्री  के स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने में उनका पूरा समाज लगा हुआ है। वह इसे पूरा करके दिखाएंगे। इस दौरान सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारी राहुल वाल्मीकि ने कहा कि पहली बार इस तरह से सम्मान प्राप्त करने का अवसर मिला है।

AK Sharma

सफाई मित्रों के सहयोग के बिना स्वच्छ भारत का मिशन अधूरा: अमृत अभिजात

प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग  अमृत अभिजात ने इस दौरान सफाई मित्रों की समस्याओं को लेकर औपचारिक रूप से बैठक कर समाधान निकालने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि हाल में ही नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश को कई अवार्ड मिले। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों के सहयोग के बिना स्वच्छ भारत मिशन की परिकल्पना अधूरी है। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों के सहयोग से प्रदेश के शहर साफ हुए हैं। इसके अच्छे नतीजे भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना शुरू की है। इसमें  मुख्यमंत्री  का सड़क , शौचालय, जल निकासी जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराने की प्राथमिकता है। उन्होंने सफाई मित्रों के प्रयासों की सराहना की। कहा कि आप शहरों को उस लायक बनाते हैं कि लोग अच्छे से घूम सकें, साफ रह सकें और बीमारियों से दूर रहें।

स्वच्छ भारत मिशन की पहले सिपाही हैं: जे. रीभा

सफाई मित्र पर मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय)  जे. रीभा ने कहा कि  स्वच्छ भारत मिशन और स्वच्छ उत्तर प्रदेश के महाभियान में सफाई मित्र महत्वपूर्ण कड़ी हैं। वो इस अभियान के पहले सिपाही हैं। नगर विकास विभाग सफाई मित्रों की सुरक्षा और सामाजिक उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत है। हाथ से मैला ढोने की प्रथा अब पूर्णत खत्म हो चुकी है और अब मशीनों द्वारा ही सफाई का किया जा रहा है।

AK Sharma

उन्होंने बताया कि स्वच्छता पर हमने एक लंबा सफर तय किया है। मेनहोल से हम मशीनहोल तक पहुंचे हैं। अब सभी सीवर व सेप्टिक टैंक की सफाई मशीनों से होती है।  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ  की प्रेरणा और  नगर विकास मंत्री  अरविंद कुमार शर्मा  के नेतृत्व में नगर विकास विभाग समय-समय पर वाल्मिकी समाज के लिए जागरुकता कार्यक्रम, वर्कशॉप आदि का आयोजन लगातार कर रहा है।जिसमें सफाई मित्रों के उत्थान के लिए भारत सरकार द्वारा उनके पुनर्वास की विभिन्न योजनाओं  एवं लोन संबंधी जानकारियां प्रदान की जाती हैं। इसी क्रम में हमारे प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के पावन अवसर पर प्रदेश के सफाई कर्मियों के सम्मान में आज ‘सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस’ के रूप में सभी नगर निकायों में मनाया जाने का निर्णय लिया। मातृ शक्ति मिशन के तहत महिला सफाई कर्मियों को भी विशेष प्रोत्साहन एवं सम्मान दिया जाएगा।

AK Sharma

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग  अमृत अभिजात, अपर मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय)  जे. रीभा, उप निदेशक नगरीय निकाय  रश्मि सिंह के साथ उत्तर प्रदेश सफाई मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमल वाल्मीकि, उत्तर प्रदेश स्थानीय निकाय एवं राज्य सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सोनचंद्र वाल्मीकि, अपर निदेशक नगर निकाय डॉ. असलम अंसारी, उप निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) डॉ. सुनील कुमार यादव समेत कई वरिष्ठ विभागीय अधिकारी गण और प्रदेश के कई जिलों से आए सफाई मित्र मौजूद रहे।

Related Post

Brajesh Pathak on Lockdown

हालात न सुधरे तो लखनऊ में Lockdown लगाना पड़ सकता है : कानून मंत्री

Posted by - April 14, 2021 0
लखनऊ।  उत्तर प्रदेशके कानून मंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने स्वास्थ्य महकमे के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर स्वास्थ्य सेवाओं की…