AK Sharma

रामोत्सव 2024: अयोध्या में ऊर्जा मंत्री और यूपीपीसीएल अध्यक्ष ने विद्युत व्यवस्था को लेकर की समीक्षा बैठक

43 0

अयोध्या । योगी सरकार (Yogi Government) 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के अवसर पर उच्च कोटि की निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। शनिवार को इस संबंध में सीएम योगी के निर्देश पर ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा (AK Sharma) एवं उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (यूपीपीसीएल) के अध्यक्ष डॉक्टर आशीष गोयल ने अयोध्या पहुंचकर विद्युत संबंधित कार्यों एवं तैयारी की समीक्षा की। ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने निर्देशित किया कि आगामी प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित कार्यक्रमों में उच्च कोटि की निर्बाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। इसके लिए अभी से रिहर्सल करके तैयारी का परीक्षण कर लें।

ट्रिपिंग विहीन हो बिजली व्यवस्था

सिविल लाइन स्थित सर्किट हाउस में अध्यक्ष ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अयोध्या की विद्युत व्यवस्था विश्व स्तरीय होनी चाहिए। यह भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की प्रमुख आध्यात्मिक एवं पर्यटन नगरी बन रही है। पूरी दुनिया से लोग यहां आएंगे ऐसी स्थिति में यहां की विद्युत व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन और आदर्श रहे, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। अध्यक्ष ने कहा कि जो भी कार्य हो रहे हैं वे सब शत प्रतिशत मानक के अनुरूप किए जाएं। इसमें जरा सी भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

अध्यक्ष ने कहा कि फीडर वाइस जवाबदेगी तय हो। पूरे जनपद में ट्रांसफार्मर ओवरलोडिंग नहीं रहनी चाहिए। जर्जर और ढीले तार बदल दिए जाएं। ट्रांसफार्मर जले या क्षतिग्रस्त ना हों इसके लिए उनके रख रखाव एवं अनुरक्षण पर पूरी तरह सजगता रखी जाए। मानकों का पालन किया जाए। ट्रॉली ट्रांसफार्मर प्रयाप्त संख्या में रहे। पर्याप्त गैंग एवं आवश्यक सामग्री भी रहे। अयोध्या की पूरी व्यवस्था ट्रिपिंग विहीन बने। जहां कहीं ट्रिपिंग हो इसकी मानीट्रिंग की जाए। दुबारा ना हो इसके लिए सभी आवश्यक कार्य तुरंत कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि हमें यहां की व्यवस्था ऐसी बनानी है जिससे पूरी अयोध्या को 24 घंटे बिना कटौती के उच्च गुणवत्ता युक्त विद्युत प्राप्त हो सके।

किसी भी हालत में बाधित न हो विद्युत व्यवस्था

ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा (AK Sharma) एवं कॉरपोरेशन अध्यक्ष आशीष गोयल ने आगामी 22 जनवरी के कार्यक्रम के संदर्भ में विद्युत व्यवस्था की तैयारी की विस्तृत जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि प्रस्तावित कार्यक्रम में विद्युत व्यवस्था किसी भी हालत में बाधित न हो इसके लिए हर स्तर पर रिहर्सल कर लें। उन्होंने कहा कि सभी लाइनों, ट्रांसफॉर्मर और पोलों तथा सभी स्टेशनों का निरीक्षण करके सुनिश्चित कर लिया जाए कि सभी चीज निश्चित मानक के अनुरूप हैं। कहीं कोई बिजली आदि नहीं उतर रही है तथा दुर्घटना की कोई संभावना नहीं है।

15 मेगावाट का सोलर प्लांट बनकर तैयार, जल्द होगा उद्घाटन : ऊर्जा मंत्री

अध्यक्ष ने कहा कि कहीं किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए, जिससे दुर्घटना की संभावना हो। टेंट या स्थाई निवास के लिए बनाए गए आवास या जहां भीड़ रहने की संभावना है वहां विद्युत सुरक्षा हेतु पूरी सावधानी बरती जाए। विद्युत उपकरणों आदि की जांच कर ली जाए। अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र के सभी स्टेशनों सहित सभी विद्युत उपकरणों का लगातार निरीक्षण एवम जांच करते रहें। समीक्षा बैठक में निदेशक वितरण जीडी दिवेदी भी उपस्थित रहे।

Related Post

यूपी पुलिस की बर्बरता! कहासुनी होने पर दलितों के मकानों को बुलडोजर से ढहाया, कांग्रेस ने की जांच की मांग

Posted by - July 6, 2021 0
उत्तर प्रदेश पुलिस की बर्बरता की खबर सामने आई है, जहां पुलिस ने आजमगढ़ जिले में दलितों के चार मकानों…

जेपी विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम से जेपी के ही विचार को हटा रही संघी सरकार – लालू यादव

Posted by - September 2, 2021 0
राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने जेपी विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम को लेकर बिहार की नीतीश सरकार…
Yogi Cabinet

छोटे उद्यमियों को तोहफा, दुर्घटना में मौत या विकलांगता होने पर परिजनों को पांच लाख रुपये देगी योगी सरकार

Posted by - June 28, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एमएसएमई (MSME) सेक्टर को प्रोत्साहित कर रही योगी सरकार (Yogi Government) ने अब सूक्ष्म उद्यमियों को…