AK Sharma

कहीं पर भी जलजमाव न हो, नाले-नालियों की सफ़ाई का कराए समुचित प्रबंध: एके शर्मा

78 0

सिद्धार्थनगर/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एव ऊर्जा मंत्री तथा सिद्धार्थनगर जनपद के प्रभारी मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सिद्धार्थनगर जनपद के विकास कार्यों को लेकर बैठक हुई।

बैठक में एके शर्मा (AK Sharma)  ने उपस्थित सभी नगर पालिका परिषदों/नंगर पंचायतो के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि बरसात का समय है सभी नाले/नालियों की साफ-सफाई करा ले, जिससे जल जमाव न हो। जल जमाव होने से जल जनित, संचारी रोग, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के पनपने की संभावना रहती है, जिससे लोगों को समस्या होती है। इससे निपटने के लिए समय से एन्टी लारवा का डिछ़काव, फागिंग कराये।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने निर्देश दिया कि अपने सभी उपकरणो को ठीक रखे, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में सफाई कराकर वृक्षारेापड़ कराने का भी निर्देश दिया। इस अवसर पर विधायक बांसी  जय प्रताप सिंह ने कूड़ा प्रबन्धन हेतु व्यवस्था कराने का अनुरोध किया। जिस पर मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने निर्देश दिया कि जनपद में 01 स्थान पर कूड़ा डिस्पोज करने हेतु स्थान चिन्हित कर लें।

बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 1520 परिषदीय विद्यालय संचालित है। प्राथमिक विद्यालय में 4097 तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय में 1220 अध्यापक कार्यरत है। 139165 छात्रों के अभिभावको के खाते में डीबीटी के माध्यम से धनराशि प्रेषित किया गया। प्राचार्य मेडिकल कालेज ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला संयुक्त चिकित्सालय को मेडिकल कालेज में सम्मिलित कर दिया गया है। मेडिकल कालेज में 300 बेड के वार्ड क्रियाशील है तथा 300 बेड के वार्ड निर्माणाधीन है। मेडिकल कालेज में एमबीबीएस के 02 बैच चल रहे है, तीसरा बैच आने वाला है।

प्रभारी मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि सरकार स्वास्थ सुविधाओं को बढ़ा रही है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेंगी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि चिकित्सालय से अनुपस्थित रहने वाले ड्यूटी के प्रति लापरवाह डाक्टरो के विरूद्ध कार्यवाही करे। इसके साथ ही कार्य न करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियो पर भी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को पशुओं का नियमित टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। उन्हें बताया गया कि जनपद में कुल 69 गौशाला संचालित है। मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने निर्देश दिया कि कुछ गौशालाओ को आदर्श गौशाला के रूप में विकसित करे।

बैठक में मंत्री शर्मा (AK Sharma)  जलनिगम के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिया कि हर घर जल योजना के अन्तर्गत जिन गांवों में सड़को को खोदकर पाइप डाली जा रही है, उन सड़को को ठीक कराना सुनिश्चित करे।

प्रभारी मंत्री (AK Sharma) द्वारा कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान उप कृषि निदेशक ने बताया कि जनपद में 96 प्रतिशत धान की रोपई हो गयी है। जनपद में नकली बीजो की बुआई न करने हेतु किसानेा को जागरूक किया गया है। उप कृषि निदेशक ने बताया कि जनपद के 223 ग्राम पंचायातो में किसान पाठशाला का आयोजन माह अगस्त में कराया जाना प्रस्तावित है।  जनपद में खनन के 03 पट्टे है। माह जून 2023 तक 06 वाहनों का शमन किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत 122 के सापेक्ष 59 आवास स्वीकृत हो गये है। मंत्री जी ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जन शिकायतों को सुनने के लिए समय निर्धारित करे। प्रतिदिन 10-12 बजे तक अपने कार्यालय में जनता की समस्याओं को सुनकर उसका निस्तारण कराये। आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतो का गुणवत्तापूर्ण ढंग से शीघ्र निस्तारण कराये। मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि आपलोग विद्युत् बिल समय से जमा करने के लिए लोगों को जागरूक करे, जिससे विद्युत बिल का भुगतान अधिक से अधिक हो सके।

बिजली चोरी कर राजस्व हानि पहुंचाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे: एके शर्मा

मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया कि बाढ़ के दौरान जिन विद्युत उपकेन्द्रो में बाढ़ का पानी भर जाता है उसकी सूची तैयार कर उपलब्ध कराये। जिले की विद्युत् समस्यायों के लिए जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क किया जाय।मुख्य विकास अधिकारी ने मंत्री जी को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश एवम् केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए तथा लोगों की समस्याओं के निस्तारण के लिए गांवों में चौपाल का आयोजन कराया जा रहा है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले चौपाल में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया जाता है तथा गांव के लोगो की समस्याओ का निस्तारण कराया जाता है। नीति आयोग द्वारा आकांक्षात्मक विकास खण्ड कार्यक्रम में विकास खण्ड खेसरहा को चयनित किया गया है। बाढ़ की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियन्ता ड्रेनेज खण्ड आरके नेहरा ने बताया कि जनपद में 39 बंधे है। सभी बन्धो की निगरानी की जा रही है। वर्तमान में जनपद में बाढ़ की स्थिति नही है। लोगो की सहायता के लिए बाढ़ कन्ट्रोल रूम भी बनाया गया है।

जिलाधिकारी  संजीव रंजन ने मंत्री शर्मा (AK Sharma) को विश्वास दिलाते हुए कहा कि आप द्वारा दिये गये निर्देशो का जनपद के अधिकारियों द्वारा शत-प्रतिशत पालन कराया जायेगा।  प्रभारी मंत्री  शर्मा (AK Sharma) द्वारा बैठक से पूर्व कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपड़ भी किया गया।

इस अवसर पर विधायक बांसी  जय प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि  उपेन्द्र सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सिद्धार्थनगर  गोविन्द माधव, जिला संयोजक भाजपा  कन्हैया पासवान, जिलाधिकारी  संजीव रंजन, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनन्द एवं मुख्य विकास अधिकारी  जयेन्द्र कुमार के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) उमाशंकर, उपजिलाधिकारी नौगढ़ ललित मोहन मिश्र, पी0डी0 नागेन्द्र मोहन राम त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0वी0के0अग्रवाल,डी0सी0मनरेगा, डी.सी. एनआरएलएम योगेन्द्र लाल भारती, अध्यक्ष नगर पंचायत उसका बाजार हेमन्त जायसवाल, तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Post

cm yogi-kalyan singh

सीएम योगी ने कल्याण सिंह को अर्पित की श्रद्धांजलि, जोशी को दी जन्मदिन की बधाई

Posted by - January 5, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm yogi) ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व…