AK Sharma

एके शर्मा ने 09 स्ट्रीट वेन्डर्स को 3.30 लाख रूपये के ऋण का चेक प्रदान किया

63 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से देश के स्ट्रीट वेन्डर्स, रेहड़ी पटरी वालों के जीवन में व्यापक बदलाव आया और आज वे गरीबी से ऊपर उठकर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त बन रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पहले किसी ने भी इनकी सुध नहीं ली और छोटे कार्य करने वाले इन लोगों को इनके हाल में ही छोड़ दिया गया था। उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना से खस्ता, लैया चना, चाय-समोसे, फास्ट-फूड, स्टेशनरी वर्क जैसे छोटे-छोटे कार्य करने वाले लोगों के जीवन में आशा की नयी किरण जगी है।

नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) आज नेशनल एसोसिएशन आफ स्ट्रीट वेन्डर्स आफ इण्डिया द्वारा फूड सेफ्टी व हाइजिन को लेकर स्ट्रीट वेन्डर्स के लिए टेकरीज इन, लखनऊ में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेन्डर्स के लिए 01 जून, 2020 को पीएम स्वनिधि योजना प्रारम्भ की गयी। इसके तहत प्रथम ऋण में 10,000 रूपये द्वितीय ऋण में 20,000 रूपये तथा तृतीय ऋण में 50,000 रूपये ब्याज अनुदान आधारित ऋण बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा। साथ ही वेन्डर्स द्वारा डिजिटल लेनदेन करने से कैशबैक के रूप में प्रतिमाह अधिकतम 100 रूपये भी प्राप्त हो रहे।

ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश में अब तक 15.18 लाख वेन्डर्स को ऋण वितरित किये जो कि देश में सबसे ज्यादा है। प्रदेश के वेन्डर्स द्वारा 156 करोड़ का डिजिटल ट्रांजेक्शन किया गया। उन्होंने 100 स्ट्रीट वेन्डर्स को हाइजिन किट प्रदान की और कहा कि अपने स्टाल के आस-पास साफ-सफाई के प्रति ध्यान रखने तथा डस्टबिन का प्रयोग करें।

उन्होंने (AK Sharma) इस दौरान अतुल कश्यप, विजय बहादुर, केदार कुमार, सलीम अब्बासी, संजय गुप्ता, अनिल कुमार सिंह को 50 हजार रूपये के तृतीय ऋण का तथा सिद्धान्त सोनकर, रितेश सोनकर एवं मयंक सोनकर को 10 हजार रूपये के प्रथम ऋण का चेक प्रदान किया। इस प्रकार कुल मिलाकर 3.30 लाख रूपये के ऋण का चेक 09 स्ट्रीट वेन्डर्स को प्रदान किया। इस अवसर पर मंत्री ने मैनेक्वीन का अनावरण भी किया।

AK Sharma

प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्ट्रीट वेन्डर्स को टेªनिंग प्रमाण पत्र और फोस्टैक प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये। साथ ही कूड़ा निस्तारण और एफआईएसएसआई प्रमाण पत्र के सम्बंध में जानकारी दी गयी। 290 स्ट्रीट वेन्डर्स का रजिस्टेशन भी किया गया। सभी उपस्थित वेन्डर्स को स्वच्छता, साफ-सफाई और स्वास्थ्य के सम्बंध में जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण कार्यक्रम को नेस्ले इण्डिया, फोस्टैक एफएसएसएआई द्वारा समर्थित किया गया।

जर्जर लाइनों एवं विद्युत पोलों को बदलने का किया जा रहा कार्य: एके शर्मा

कार्यक्रम में निदेशक सूडा अनिल कुमार पाठक, एफएसडीए के सहायक आयुक्त चन्द्रा किशोर, एनएएसवीआई की संगीता सिंह, गोकुल प्रसाद तथा नेस्ले के समर निगम और जिला प्रशासन, सूडा के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post