AK Sharma

उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान में हीलाहवाली पर सख्त कार्रवाई के दिये निर्देश: एके शर्मा

118 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को परेशान करने वाले तथा उनकी समस्याओं के समाधान में लेटलतीफी एवं हीलाहवाली करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उपभोक्ताओं की छोटी-छोटी समस्याओं के लिए उन्हें परेशान किया जा रहा है। यह एक गंभीर स्थिति है और विभाग की छवि को भी धूमिल कर रहा है। अब यह बर्दास्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने सभी डिस्कॉम के एमडी को एसे मामलों से संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में सम्भव के तहत उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए राज्य स्तरीय जनसुनवाई कर रहे थे। जनसुनवाई के दौरान उन्होंने शिकायतकर्ताओं से वर्चुअल बात की और उनका फीडबैक भी लिया। जनसुनवाई में उन्होंने वर्षों से लम्बित गम्भीर किस्म की प्रदेश के विभिन्न जनपदों से प्राप्त 20 शिकायतों का समाधान करवाया, जिसमें विद्युत संयोजन, विद्युत बिलों में गड़बड़ी, विद्युतीकरण न होने, निजी नलकूप संयोजन, बिना संयोजन के बिल आना, विद्युत क्षतिपूर्ति जैसी गम्भीर प्रकरण थे।

AK Sharma

ऊर्जा मंत्री ने आईजीआरएस से प्राप्त लखीमपुरखीरी की शिकायतकर्ता अन्नी खां की 14 वर्ष पुरानी समस्या, जिसमें वर्ष 2009 में विद्युत लाइन टूटने पर घर में लगी आग से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति का भुगतान अभी तक न होने की शिकायत थी, जिसका समाधान कराया गया। इसके लिए उपभोक्ता ने मंत्री जी का धन्यवाद किया और इतनी पुरानी समस्या के समाधान पर प्रशंन्नता व्यक्त की।

इसी प्रकार तकिया हुसैनशाह अमरोहा की दानिश बेगम सिद्दीकी की ट्विटर पर प्राप्त शिकायत 01 किलोवॉट घरेलू विद्युत संयोजन हेतु 1.81 लाख रुपये का स्टीमेट देने तथा बाद में स्टीमेट को कम करके 85 हजार करने पर एमडी पश्चिमांचल को संबंधित जे0ई0 यशवंत गौड़ पर सख्त कार्रवाई करने तथा उसके द्वारा अभी तक किये गये कार्यों की जांच करने के भी निर्देश दिए। वहीं, नाजिमपुर, मल्हौर, लखनऊ के मो0 जलीस खां को बिना विद्युत संयोजन के बिल भेजने की शिकायत का समाधान किया गया और संबंधित जे0ई0 के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश एम0डी0 मध्यांचल को दिए।

इसी प्रकार ग्राम धाकोरी, मैनपुरी के मो0 खान के अक्टूबर, 2022 को घरेलू संयोजन हेतु आवेदन पर अभी 07 मई को विद्युत मीटर लगाने के पश्चात भी विद्युत आपूर्ति बहाल न करने की समस्या का समाधान किया गया। ग्राम कल्ला, चित्रकूट के धीरू भैय्या की शिकायत वर्ष 2014 से 2022 तक ग्रामीण क्षेत्र के उसके संयोजन का बिल शहरी क्षेत्र के अनुसार आने पर उपभोक्ता से 5224 रुपये अधिक धनराशि जामा कराने पर उसके अगामी बिलों में समायोजित कराया गया और संबंधित मीटर रीडर के खिलाफ अनियमितता करने के लिए कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

शिक्षण संस्थान, रिसर्च लैब और इंडस्ट्री पर होगा फोकस: सीएम योगी

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने विभागीय समीक्षा में अधिकारियों को कराये जा रहे कार्यों को शीघ्र ही धरातल पर उतारने के निर्देश दिए, जिससे कि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने आरडीएसएस योजना, राजस्व वसूली, विद्युतीकरण, ओवरलोड ट्रांसफार्मर/फीडर विस्तारित/नवसृजित निकायों में विद्युतीकरण की स्थिति, विद्युत आपूर्ति आदि की समीक्षा की। उन्होंने बकायदार उपभोक्ताओं से वसूली के लिए सम्पर्क करने हेतु सभी जिलों में प्रभावी रूप से संचालित कॉल सेन्टर स्थापित करने के निर्देश दिए। विद्युत चोरी रोकने हेतु प्रभावी चेकिंग करने, निर्वाध विद्युत अपूर्ति में व्यवधान एवं ट्रिपिंग से बचने के लिए तारों को छू रही पेड़ों की शाखाओं की समय से छटनी करने के निर्देश दिए।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि ट्रांसफार्मर एवं फीडर की नियमित चेकिंग की जाए, जिससे की उसे ओवरलोड होने एवं फुकने से बचाया जा सके। विद्युत सुदृढ़ीकरण हेतु केन्द्र की आरडीएस योजना के कार्यों में तेजी लाई जाए, जिससे कि विद्युत व्यवस्था में सुधार कर प्रदेश में 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति बहाल की जा सके। बैठक में चेयरमैन एम0 देवराज, डीजी विजलेंस एम0के0 बसाल, प्रबंध निदेशक पी0 गुरू प्रसाद, प्रबंध निदेशक पंकज कुमार के साथ सभी डिस्कॉम के एमडी वर्चुअल जुड़े थे।

Related Post

AK Sharma

श्रद्धालुओं को ठण्ड से बचाने के लिए शेल्टर होम्स के साथ अलाव जलाने की पर्याप्त व्यवस्था कराएं: एके शर्मा

Posted by - January 4, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने आगामी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या धाम…

मोदी सरकार ने जारी किया अमृत महोत्सव का पोस्टर, नेहरू को नहीं दी जगह, सावरकर शामिल

Posted by - August 28, 2021 0
मोदी सरकार द्वारा आजादी के जश्न के लिए मनाए जा रहे अमृत महोत्सव का एक पोस्टर भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद्…
priyanka gandhi

प्रियंका गांधी बोली- बेरोजगारी है चरम पर, क्या यह संयोग या प्रधानमंत्री का प्रयोग?

Posted by - February 4, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दौर में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने मंगलवार को पहली रैली की।…