AK Sharma

प्रदेश और देश के अर्थव्यवस्था की नीव में एक महत्वपूर्ण ईंट है बिजली: एके शर्मा

114 0

लखनऊ। विद्युत कार्मिक मात्र एक नौकरी ही नहीं कर रहे बल्कि जीवन के लिए हवा, पानी जैसी एक आवश्यक सेवा प्रदान करने में अपना योगदान दे रहे। इसलिए आपकी जिम्मेदारी अन्य लोगों से ज्यादा है। यह बात ऊर्जा एवं नगर मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में आयोजित विद्युत परिषद मुख्यालय कर्मचारी संघ के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शुभकामना देते हुए कही।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश और देश का भविष्य और यहां की अर्थव्यवस्था की नीव में बिजली एक महत्वपूर्ण ईंट होती है। कोई भी निवेशक यहां फैक्ट्री खोलने, अस्पताल खोलने में या किसी भी प्रकार के विकास का कार्य करने से पहले बिजली की व्यवस्था और आपूर्ति पर विचार करता है, अगर विद्युत व्यवस्था सही होगी तो हमारे यहां निवेश आएगा, उद्योग लगेगा, व्यापार बढेगा, जिससे हमारे आने वाले भविष्य को अच्छी रोजगारी मिलेगी।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश अभी तक की सबसे ज़्यादा बिजली देने और बिजली की जर्जरित आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने के भागीरथ प्रयास कर रहा है। ओबरा में 1600 मेगावाट का पॉवर प्लांट लगाने की प्रक्रिया के बाद हम ज्यादा से ज्यादा बिजली देने के प्रयास में सफल रहेंगे। इसलिए हमें एक महत्वपूर्ण कार्य पर भी ध्यान देना है कि बिजली देने के साथ हमें उसका भुगतान भी समय पर वसूलना है। मंत्री श्री शर्मा ने लाल आंख विभाग के भ्रष्टाचारियों पर करते हुए कहा कि जो जनता को अलग-अलग तरह से परेशान कर रहे हैं, उनपर सख्त कार्रवाई होगी।

AK Sharma

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि 2017 से पहले लगभग सवा लाख मजरे ऐसे थे जिसका विद्युतीकरण नहीं हुआ था। और यह काम पिछले 06 वर्षों में भाजपा की सरकार में हुआ है। प्रदेश में सवा तीन करोड़ से ज्यादा संयोजन है, उसमें लगभग डेढ़ करोड़ पिछले 06 साल में किये गए और सबसे बड़ी बात यह है कि उनमें से बहुत बड़ी संख्या पिछले 01 साल में हुई है। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि 2017 तक लगभग 12 लाख ट्रांसफार्मर थे, वही अब ट्रांसफार्मरों कि 26 लाख 36 हजार कुल संख्या है, जो की दुगनी से भी ज्यादा है, यह कार्य पिछले 06 साल में हुआ। वहीँ किसानों के नलकूप कनेक्शन की बात करें तो पहले 2017 तक 10 लाख कनेक्शन थे, और आज बढ़कर 14 लाख से ज्यादा हैं। पिछले 06 साल में इन सभी अच्छे कार्यों को लेकर आप सभी बधाई और धन्यवाद को देता हूं।

चन्द्रयान 3 की सफल लैंडिंग पर सीएम योगी ने दी देश को बधाई

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि अगर किसी भी कारण से शटडाउन लेना भी पड़े, तो समय का विशेष ध्यान रखें। जिससे जनमानस को किसी भी तरीके से परेशानी न हो। आप सभी टेक्निकल क्वालिफाइड हैं और आपको यह ध्यान रखना है की टेक्निकल मिस मैनेजमेंट के चलते जनता को परेशानी नहीं होनी चाहिए। मंत्री जी ने कहा कि हमारी छोटी-छोटी लापरवाहियों के चलते जनता को बहुत परेशानी होती है, उसमें एक प्रमुख यह है कि हमारा ही कर्मचारी या लाइनमैन जब खंबे पर शटडाउन लेकर चढ़ता है विद्युत सुधार करने के लिए और पीछे से लाइन चालू कर दी जाती है। जिससे दुर्घटना का शिकार हो जाता है। इन तरीके की घटनाओं को पूर्णतया खत्म करके हमें अपनी व्यवस्था में सुधार करना है। जिससे हम जनता को निर्बाध और सुरक्षित बिजली देने में कामयाब रहेंगे। मंत्री जी ने कहा कि संघ में में बहुत शक्ति होती है, और जैसा कि अपने सुना भी है “संघे शक्ति कलयुगे” कलयुग में संघ की शक्ति और सार्थक होगी। हमें इस संघ की शक्ति के प्रयोग से अपनी नैतिक जिम्मेदारी को पूरा करना है। खाली संख्या बल से कुछ नहीं होता है, मगर हम अपने नैतिक बल से कार्य करेंगे तो निश्चित ही हम जनता को आवश्यक सुविधाओं से परिपूर्ण करने में सहायक रहेंगे।

AK Sharma

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि आए दिन जनप्रतिनिधि हमारे पास आते हैं और उनके सवाल यह होते हैं कि आपका विभाग से गलत बिल जा रहा है, फिर कहीं बुला करके उसको नेगोशिएट करके, उसको कम कर दिया जाता है, इस तरह की कार्यशैली बिलकुल ठीक नहीं है, हमें इन सब में सुधार करना होगा। जिसके लिए मैंने कई बार अपने सहयोगियों से भी कहा कि इसका कोई उपाय निकालिए, किसी भी तरीके से तकनीकी का प्रयोग, मानवीय उपाय या प्राशासनिक मैनेजमेंट कर इन परिस्थितियों में सुधार लायें। वहीँ यह भी सुनने में आता है कि कहीं दो लोगों पर रेड पड़ी या दो लोगों का कटिया कनेक्शन पकड़ा गया, उसमें से एक का मैनेज कर छोड़ दिया गया और दूसरे को दंडित किया गया। इस तरीके की कार्यशाली बहुत पीड़ा देती है, और हमारे विभाग के नए अध्यक्ष श्री आशीष गोयल जी और उनकी टीम को बधाई देता हूं कि इन्होंने जो कार्य संस्कृति में बदलाव किया है, उसके चलते फरियादों की संख्या में काफी कमी आई है, चाहे वह ट्रांसफार्मर बदलने की बात हो या अन्य चीजों में जो कार्य में समय लगता था, या जो नहीं सुनते थे उसमें भी सुधार हुआ है। मंत्री जी ने कहा कि यूपी में 24 घंटे बिजली देने में सक्षम रहने के लिए हमारे विभाग की टीम पूरी तत्परता से कार्य कर रही है।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने विजिलेंस द्वारा की जा रही कार्रवाई पर बात करते हुए कहा कि अक्सर हम छोटे दुकानदार व निम्न आय वर्ग वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई कर लेते हैं, बल्कि बड़ी चोरी करने व बकायदारों पर कार्रवाई करने से बचते हैं। और जब हमारी विजिलेंस टीम छापा मरने जाती है उस समय उसका व्यवहार सही नहीं होता। इस पर मंत्री जी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी और बिजलेंस टीम कार्यवाही के समय अपना व्यवहार सही रखे, किसी भी तरह की अभद्रता न करे, जिससे हमारे विभाग की छवि धूमिल न हो और जनता को भी परेशानी का सामना न करना पड़े। यह भी जानकारी में आया है जहां बड़ी चोरी हो रही है या लाइन लॉस है, वहां तो हमारी टीम कोई कार्रवाई नहीं कर रही है, मगर जहां पर कम उपभोग है वहां पर हमारी टीम मुखर रहती है कारवाई करने के लिए। वहीँ कुछ गलियां या क्षेत्र ऐसे भी हैं जहाँ हमारी टीम नहीं जाती, चाहे कारण डर हो या लाभ और ऐसा भी सुनने में आता है की अगर दो लोगों की चोरी पकड़ी जाती है, तो एक के साथ दूसरा व्यवहार किया जाता है, वहीं दूसरे के साथ अलग तरीके से व्यवहार किया जाता है। एक को छोड़ दिया जाता है और दूसरे पर कार्रवाई कर दी जाती है, इस कार्यशाली को सुधारे। वहीँ ऐसा भी जानकारी में आया है कि यहाँ अधिकारी-कर्मचारियों ने अपने एजेंट भी बना रखे हैं। जो विद्युत कनेक्शन अप्लाई कराने के नाम पर मोटा पैसा मांगते हैं और न देने पर उन्ही के घर पर विजिलेंस से कार्रवाई करा देते हैं।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि पिछले सवा साल से आप सभी लोगों से चिरौरी कर रहे हैं, मगर अब यह जान ले कि आप में न कोई हमारा मित्र है, न ही कोई मेरा दुश्मन है। हमने किसी भी कर्मचारी पर व्यक्तिगत द्वेषभावना से कार्रवाई नहीं की है। मगर अब आप सभी से अनुरोध करता हूं, इस तरीके की कार्यशैली अगर सामने आती है, तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। वही दूसरी एक घटना और सामने आई है कि आजकल हमारे विभाग के कुछ अधिकारी मकान खाली कराने के ठेके वाला काम भी कर रहे हैं, कुछ लोगों से मिली भगत कर जिसका मकान खाली कराना होता है उसके घर कि बिजली काट देते हैं, जिससे वह मकान छोड़ने पर मजबूर हो जाता है। यह भी कार्यशाली बिल्कुल ठीक नहीं है अभी भी समय है, सुधार कर ले वरना अभी तक चिरौरी हो रही थी अब इसे चेतावनी समझे कि उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि मैने प्रबंधन को सख्त निर्देश दिए हैं कि ऐसे कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। और कुछ लोगों पर हाल ही में कार्रवाई की भी गई है। जिसका उदहारण आपको याद होगा कि हड़ताल के समय मैने बहुत आग्रह किया था कि आप लोग अपने कार्य पर वापस आए और जन सुविधाओं को किसी भी तरीके से बाधित न करें, मैं आपके लिए नहीं, आपके परिवारों के बारे में सोचते हुए कह रहा था। मगर उस समय जिन्होंने इस बात को नहीं माना था, उनके ऊपर कारवाई भी हुई थी। हजारों लोगों की नौकरी गई। इसलिए अपनी कार्यशैली में सुधार करें वरना प्रबंधन किसी भी तरीके की कार्रवाई करने में कोई कोताही नहीं बरतेगा।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी जावेद मंसूरी द्वारा संघ द्वारा नवनिर्वाचित पदाधिकारियों सर्वश्री वीरेन्द्र सिंह कैम (अध्यक्ष), अमित कुमार (महामंत्री), विकास उपाध्याय (वरिष्ठ उपाध्यक्ष) अभिजीत बघेल (उपाध्यक्ष), रोहित वर्मा (अतिरिक्त सचिव), अमित प्रताप सिंह (संयुक्त मंत्री), अक्षय कुमार (संगठन मंत्री – उ०प्र०पा०का०लि०), संकेत यादव (संगठन मंत्री-उ०प्र०रा०वि० उ०नि०लि०), रमेश चन्द्र (प्रचार मंत्री), – मोहित रंजन (कोषाध्यक्ष) एवं सदस्य कार्यकारिणी के रूप में सर्वश्री राजकुमार, सौरभ कुमार, मुकेश साहू, महेन्द कुमार विमल, गणेश कुमार तथा राम चरन को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी।

कार्यक्रम में अध्यक्ष उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि० डॉ० आशीष कुमार गोयल तथा डीजी विजिलेंस,प्रबन्ध निदेशक उ०प्र०राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 पी० गुरूप्रसाद एवं प्रबन्ध निदेशक पावर कारपोरेशन लि0 पंकज कुमार के साथ ही सभी निदेशकगणों, संघ के सभी पूर्व पदाधिकारियों तथा सभी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Post

farmers

किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए कॉल सेंटर कम हेल्प डेस्क की होगी स्थापना

Posted by - October 14, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के किसानों (Farmers) को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के साथ ही योगी सरकार (Yogi Government) उनकी आमदनी…
Mahendra Nath Pandey

PM मोदी देश के प्रधानमंत्री ही नहीं प्रधानसेवक भी हैं- महेंद्र नाथ पांडेय

Posted by - March 1, 2021 0
चन्दौली। जिले में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ…
AMIT SHAH IN KRELA

केरल: कांग्रेस का मतलब ‘कंफ्यूज पार्टी’, विकल्प देख रही जनता-अमित शाह

Posted by - March 24, 2021 0
केरल /(त्रिप्पुनिथुरा) । केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को केरल के त्रिप्पुनिथुरा में…