दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ी हवा की गुणवत्ता, जानें आज के हालात

88 0

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम बदल चुका है। बारिश का दौर भी लगभग खत्म हो चुका है। यही वजह है कि दिल्ली की हवा अब खराब होना शुरू हो गई है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने की वजह से ना सिर्फ दिल्ली बल्कि एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है।

बीते 24 घंटे में दिल्ली की हवा में 36 अंकों की बढ़ोतरी के साथ औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 268 दर्ज किया गया। इससे एक दिन पहले यह 232 दर्ज किया गया था। वहीं, एनसीआर में गुरुग्राम को छोड़कर सभी शहरों की हवा भी खराब श्रेणी के उच्चतम स्तर में दर्ज की गई है। अगले 24 घंटे में हवा का स्तर बिगड़कर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया जा सकता है।

पराली जलाए जाने की 502 घटनाएं हुई दर्ज
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के मुताबिक, बीते एक दिन में पड़ोसी राज्यों में 502 पराली जलने की घटनाएं दर्ज की गई हैं। इससे उत्पन्न होने वाले पीएम 2.5 तत्व की प्रदूषण में 19 फीसदी हिस्सेदारी दर्ज की गई है। हवा में पीएम 10 का स्तर 234 व पीएम 2.5 का स्तर 112 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। पीएम 10 का स्तर इन दिनों जहां औसत श्रेणी में बना हुआ है वहीं, पीएम 2.5 का स्तर खराब श्रेणी में दर्ज हो रहा है। सफर के मुताबिक, पश्चिमी दिशा से आने वाली हवाओं के कारण पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर में पहुंच रहा है। अगले 24 घंटे में हवा का स्तर बिगड़कर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया जा सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को फरीदाबाद का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 274, गाजियाबाद का 290, ग्रेटर नोएडा का 275, गुरुग्राम का 182 व नोएडा का 267 एक्यूआई रहा।

पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठंडक
दिल्ली-एनसीआर का मौसम इन दिनों लगातार करवट ले रहा है। सुबह-शाम के समय हल्की ठंडक बढ़ना शुरू हो गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो रहा है। साथ ही हरियाणा और पंजाब में तेज बारिश की भी संभावना है। इन सभी गतिविधियों से अन्य मैदानी इलाकों में भी ठंडक बढ़ेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 28.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 27 से 93 फीसदी तक रहा। सुबह के समय दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्का कोहरा छाया रहा, लेकिन धूप निकलने के कारण कोहरा छंट गया था। दोपहर में धूप निकली रही, लेकिन अधिक गर्मी महसूस नहीं की गई। शाम होते ही वातावरण में हल्की ठंडक बढ़ गई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद से ठंडी हवाओं का रूख मैदानी इलाकों की ओर हो जाएगा। अगले दो सप्ताह के भीतर मौसम पूरी तरह से करवट ले लेगा और तापमान में कमी आएगी।

Related Post

सोनिया गांधी का पार्टी नेताओं को संदेश, बोली- अनुशासन-एकजुटता दिखानी होगी

Posted by - October 26, 2021 0
नई दिल्‍ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर पार्टी नेताओं को हिदायत दी है। उन्‍होंने मंगलवार…