Atal Awasiya Schools

एक सप्ताह में पूरी होगी अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया

20 0

लखनऊ। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Awasiya Schools ) में कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश प्रक्रिया एक सप्ताह के अंदर पूरी हो जाएगी।

विद्यालय (Atal Awasiya Schools ) का सत्र एक अप्रैल से शुरू हो चुका है, लेकिन आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए हुई प्रवेश परीक्षाओं के रिजल्ट नहीं डिक्लेयर किए जा सके हैं। इसके लिए विद्यालय समिति की ओर से निर्वाचन आयोग से परमीशन मांगी गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही परमीशन मिलने के बाद रिजल्ट डिक्लेयर कर काउंसिलिंग के माध्यम से छात्रों को प्रवेश दिलाया जाएगा।

बीते वर्ष ही सीएम योगी की इस महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालय (Atal Awasiya Schools ) का पीएम मोदी ने शुभारंभ किया था। 16 मंडलों में यह विद्यालय शुरू हो चुके हैं, जबकि दो मंडलों मुरादाबाद और बरेली में बिल्डिंग का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसके चलते यहां के छात्रों को दूसरे विद्यालयों में स्थानांतरित किया गया है। बिल्डिंग बनने के बाद उन्हें यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा।

प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी पूरी

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित किए जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Awasiya Schools ) में शैक्षिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से हो चुकी है। बोर्ड की सचिव गजल भारद्वाज ने बताया कि जो सत्र शुरू हुआ है, उसमें पिछले वर्ष जिन बच्चों ने कक्षा 6 में प्रवेश लिया था, अब वो पास होकर कक्षा 7 में पहुंच गए हैं और उनकी पढ़ाई भी शुरू हो गई है। नए सत्र में कक्षा 6 और कक्षा 9 में छात्रों को प्रवेश दिया जाना है जिसका रिजल्ट फिलहाल अवेटेड है। हमारा रिजल्ट बन चुका है, लेकिन आदर्श आचार संहिता के कारण कुछ जगह हम रिजल्ट घोषित नहीं कर पाए। हमने निर्वाचन आयोग से इस संबंध में परमीशन मांगी है। परमीशन मिलते ही रिजल्ट डिक्लेयर कर एक हफ्ते के अंदर प्रक्रिया को अमली जामा पहनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमारी तैयारी पूरी है और प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद पठन कार्य भी शुरू करा दिया जाएगा।

यूनिफॉर्म, कॉपी-किताबों की बिड प्रक्रिया भी पूरी

सचिव ने बताया कि बच्चों की यूनिफॉर्म, शूज और कॉपी-किताबों समेत सभी आवश्यक सामान के लिए बिड प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसके लिए भी हमने परमीशन ली है। परमीशन मिलते ही इसके भी टेंडर खुल जाएंगे और सारे सामान छात्रों में वितरित कर दिए जाएंगे। इसमें किसी तरह का विलंब नहीं होगा। जिन स्थानों पर टीचर्स की कमी थी, उसके लिए हमारे इंटरव्यू पूरे हो गए हैं। इसका रिजल्ट आचार संहिता लागू होने से पहले ही डिक्लेयर किया जा चुका है।

प्रत्येक विद्यालय में 280 छात्रों का चयन

शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 6 में 140 बच्चे तथा कक्षा 9 में 140 बच्चे यानी कुल मिलाकर 280 बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। इसमें भी लड़कों और लड़कियों का प्रतिशत 50-50 रहेगा। कुल सीटों के स्थानों में 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग, 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति एवं 2 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण का भी प्राविधान है।

Related Post

आईटीबीपी जवानों में खूनी संघर्ष

छत्तीसगढ़ : आईटीबीपी कैंप में जवानों में खूनी संघर्ष में छह की मौत, कई घायल

Posted by - December 4, 2019 0
रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नारायणपुर में बुधवार सुबह नौ बजे आईटीबीपी के कड़ेनार कैंप में जवानों के बीच…
CM Dhami

उत्तराखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लघु उद्योगों के लिए अनेक संभावनाएं: सीएम धामी

Posted by - December 15, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखण्ड में औद्योगिक विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक…