child dies after falling into sewer

सीवर में गिरने से 8 साल के मासूम की मौत पर हुई सख्त कार्रवाई

15 0

लखनऊ। राजधानी के जानकीपुरम क्षेत्र में बीते मंगलवार को सीवर (Sewer) में गिरने से आठ साल के मासूम की मौत मामले में प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) के निर्देश पर सख्त कार्रवाई करते हुए जाँच के उपरांत दोषी पाए जाने पर अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता और सुपरवाइजर को निलंबित कर दिया गया है तथा अवर अभियंता गया प्रसाद सिंह को भी निदेशालय से सम्बद्ध किया गया है। साथ ही कार्यदायी संस्थान एस. के. इंटरप्राइजेज के विरुद्ध ब्लैक लिस्टिंग की कार्यवाही की जा रही है।

लखनऊ के जानकीपुरम थाना क्षेत्र में एपीजे अब्दुल कलाम विवि के पास मंगलवार (23 अप्रैल 2024) को भंडारे से प्रसाद लेकर बहन और अन्य साथियों के साथ लौट रहा सीतापुर के अकबरपुर का रहने वाला आठ साल के शाहरुख खान की खुले सीवर (Sewer) में गिरने से मौत हो गयी थी। बच्चा अपने परिवार के साथ जानकीपुरम सेक्टर सात में रहता था। घटना की जानकारी होते ही नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने विभागीय अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। जिसके उपरांत नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह मय टीम के साथ मौके पर पहुंचे एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और फायरफाइटर की संयुक्त कार्यवाही से बच्चे को 18 फिट गहरे मेनहोल से रेस्क्यू करके उसे बाहर निकालकर ट्रामा सेंटर भिजवाया, जहां उसकी मौत हो गई।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने मामले की विभागीय जांच कराकार दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए थे। जिसके पश्चात नियमित क्षेत्र का निरिक्षण न करने व अपने अपने दायित्वों मां निर्वहन न करने पर अधिशासी अभियंता मनोज कुमार शुक्ला, अवर अभियंता गया प्रसाद सिंह और सुपरवाइसर अच्छे लाल के विरुद्ध निलंबन की कार्यवाही गयी है। तथा अवर अभियंता गया प्रसाद सिंह को भी निदेशालय से सम्बद्ध किया गया है।  साथ ही कार्यदायी संस्था के विरुद्ध ब्लैक लिस्टिंग की कार्यवाही की जा रही है।

निलम्बन अवधि में अधिशासी अभियंता (जल) मनोज कुमार शुक्ला को निदेशक, नगरीय निकाय निदेशालय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ के कार्यालय से सम्बद्ध किया गया तथा निलम्बन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते का भुगतान, जलकल विभाग, नगर निगम, लखनऊ से दिया जायेगा। वहीं निलम्बन अवधि में अच्छे लाल, फिटर जोन 6 कार्यालय से सम्बद्ध रहेंगे तथा इनके जीवन निर्वाह भत्ते का भुगतान जोन-6, जलकल विभाग नगर निगम, लखनऊ द्वारा किया जायेगा।

जनसाधारण की सुविधा हेतु एके शर्मा ने शुरू किया मोबाइल एप -‘Bhai’

मंत्री शर्मा (AK Sharma) के निर्देश पर एक प्रोफोर्मा भी तैयार किया गया है। जिसके अंतर्गत नगर निगम सीमा के अंतर्गत कुल मेनहोल की संख्या, ढके मेनहोल की संख्या, खुले मेनहोल की संख्या के साथ ही खुले मेनहोल को ढकने के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाही की विस्तृत रिपोर्ट तत्काल मांगी गयी है। जिससे इस प्रकार की गंभीर घटनाओं पर विराम लगाया जा सके।

148 सीवर मेनहोल तथा ड्रेनेज कवर हुए दुरुस्त

नगर में क्षतिग्रस्त मेनहोल कवर एवं सीवर , ड्रेनेज इत्यादि के विषय मे नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के द्वारा समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त निर्देश जारी करते हुए 3 दिनों के भीतर इस प्रकार की समस्याओं का निस्तारण कर रिपोर्ट प्रेषित किये जाने के आदेश दिए गए थे।

इस संबंध में जलकल एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए थे।जिसके तहत जलकल विभाग को प्रत्येक दिन जोनवार निरीक्षण कर समस्त सीवर लाइन के टूटे मैनहोल कवर को उसी दिन रिपेयर करने का कार्य करना है। साथ ही नियमित रूप से सुपरवाइजर व अवर अभियंता एक रजिस्टर बनवाकर दर्ज करेंगे व यथोचित कार्रवाई करेंगे।

इसी क्रम में दिए गये निर्देशों के क्रम में आज नगर निगम अभियंत्रण विभाग, जलकल एवं सुएज इंडिया के द्वारा नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत कुल 148 सीवर मैनहोल कवर और क्षतिग्रस्त ड्रेनेज को रिपेयर करवाया गया। जबकि कल बुधवार को 72 मेनहोल सीवर कवर को रिपेयर कराया गया था। यह कार्रवाई प्रतिदिन नियमित रूप से जारी रहेगी।

उक्त के अतिरिक्त नगर निगम के समस्त जोनों में कम से कम 100-100 मेनहोल कवर का स्टॉक मेंटेन रखने के निर्देश भी करी किये गए हैं।जिससे कि सूचना मिलने पर तत्काल प्रभाव से टूट हुए मेनहोल कवर को रिप्लेस कराया जा सके।

इस अभियान पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जोनल व्यवस्था लागू की गई है, प्रत्येक जोन एक अपर नगर आयुक्त द्वारा देखा जाएगा जिससे शिकायतों का निस्तारण निरंतर एवं समयबद्ध रूप से किया जा सके।

Related Post

Champat Rai

प्राण प्रतिष्ठा पूजा विधि कल से होगी शुरू: चंपत राय

Posted by - January 15, 2024 0
अयोध्या। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय (Champat Rai) ने सोमवार को कहा कि 22 जनवरी को श्रीरामजन्मभूमि…

राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार का नाम बदला, अब ‘हॉकी के जादूगर’ ध्यानचंद के नाम से जाना जाएगा

Posted by - August 6, 2021 0
केंद्र सरकार ने खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदल दिया है। अब इसे मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के नाम…