CM Yogi

100 दिनों में 50 हजार लोगों को रोजगार से जोड़ेगी योगी सरकार

226 0

लखनऊ: दोबारा सत्ता में आते ही योगी सरकार (Yogi government) ने युवा रोज़गार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शा दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि युवाओं को रोजगार (Employment) से जोड़ने की कार्य अभियान के रूप में किया जाए। सरकार ने 100 दिनों में युवाओं को 50 हजार रोजगार के अवसर देने की घोषणा की है। दूसरी पारी में शपथ लेने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में हैं। उन्होंने अगले 5 साल में यूपी में 5 करोड़ लोगों को स्वरोजगार देने का लक्ष्य तय किया है। उनका संकल्प युवाओं को आगे बढ़ाना और रोजगार देने के संकल्प को तेजी से पूरा करना है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि स्वरोजगार की तमाम योजनाओं का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार हो और युवाओं में इसके लिए जागरूकता पैदा की जाए। इस संबंध में जल्दी ही लोन मेला आयोजित होगा जिसमें युवाओं को स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों से ऋण दिलवाने में भी मदद की जाएगी।

युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर देने में सरकार ने पूर्व के कार्यकाल में भी कोई कमी नहीं रखी थी। स्टार्टअप और औद्योगिक इकाईयों को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार दिये। एमएसएमई और ओडीओपी योजना ने युवाओं की प्रतिभा और कौशल को रोजगार में बदलने का काम किया। कामगारों और श्रमिकों की स्किल मैपिंग के बाद उनको रोजगार भी दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: बाढ़ से खराब हुई 16.26 लाख किसानों को मिली 585 करोड़ की मदद

अब दूसरी पारी में सरकार ने बिना भेदभाव और भ्रष्टाचार के युवाओं को सरकारी नौकरियों के अवसर देने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। स्वरोजगार के साथ साथ सरकार ने 100 दिनों में 20,000 सरकारी नौकरी देने का भी फैसला किया है। भर्तियों में ईमानदारी और शुचिता को प्राथमिकता पर रखने का निर्देश दिये गये हैं। युवाओं को रोजगार मिल सके इसके लिए जिला और मंडल स्तर पर स्टार्टअप्स को खोलने के लिए भी कहा गया है। गौरतलब है कि पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ढ़ाई करोड़ रोजगार और 5 लाख सरकारी नौकरियां युवाओं को दे चुकी है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार कर रही संचारी रोगों पर वार, 30 अप्रैल तक चलेगा विशेष अभियान

Related Post

CM Yogi

मुख्यमंत्री योगी की स्वास्थ्य रणनीति के चलते दुरुस्त हुई प्रदेश की सेहत

Posted by - September 20, 2022 0
लखनऊ। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव…
UP GIS

सातवें घरेलू रोड शो इवेंट में बेंगलुरु के निवेशकों को आमंत्रित करेगी टीम योगी

Posted by - January 22, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए उद्यमियों को निवेश के लिए आमंत्रित करने मंत्रियों का समूह सोमवार…
mukhtar ansari

आठ अप्रैल से पहले बांदा जेल पहुंचेगा मुख्तार अंसारी, पंजाब ने यूपी सरकार को लिखी चिट्ठी

Posted by - April 4, 2021 0
लखनऊ। माफिया डॉन मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की कस्टडी हस्तांतरण को लेकर पंजाब सरकार ने यूपी सरकार को चिट्ठी लिखी…