Modi

पीएम मोदी से शेर बहादुर ने की मुलाकात, नेपाल में लॉन्च किया RuPay

248 0

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) शुक्रवार को भारत (India) की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उन्होंने शनिवार को हैदराबाद हाउस (Hyderabad House) में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की उपस्थिति में भारत और नेपाल के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुआ और दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को एक सीमा पार रेलवे नेटवर्क, एक बिजली पारेषण लाइन का उद्घाटन किया और नेपाल में व्यापक बातचीत के बाद भारत के रुपे भुगतान कार्ड का शुभारंभ किया।

इस दौरान नेपाल आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के साथ संयुक्त रूप से इस हिमालयी देश में भारतीय पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay लॉन्च किया और जयनगर (भारत) से कुर्था (नेपाल) के बीच क्रॉस बॉर्डर पैसेंजर ट्रेन सर्विस को भी हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री मोदी ने जॉइंट स्टेटमेंट में कहा कि नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है और हमेशा रहेगा।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन पुष्कर सिंह धामी ने किए मां पूर्णागिरी के दर्शन

अपने मीडिया बयान में, मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध अद्वितीय हैं और ऐसा रिश्ता दुनिया में कहीं और नहीं देखा जाता है। उन्होंने कहा कि भारत शांति, समृद्धि और विकास के लिए नेपाल की यात्रा में एक मजबूत साथी रहा है और रहेगा। मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच बिजली सहयोग पर संयुक्त दृष्टि बयान इस क्षेत्र में भविष्य में सहयोग का खाका साबित होगा। उन्होंने कहा कि नेपाल की जलविद्युत विकास योजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर सहमति बनी।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री धामी ने शारदा घाट का किया औचक निरीक्षण

 

Related Post

ये बॉलीवुड अभिनेत्री बन गईं नर्स

ये बॉलीवुड अभिनेत्री अभिनय छोड़ बन गईं नर्स, कोरोना पीड़ितों की कर रही है सेवा

Posted by - March 29, 2020 0
नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना का कहर देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रविवार तक देश में संक्रमित…

पीएम मोदी और बोरिस जानसन ने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

Posted by - October 12, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से  सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन…