कबाड़ माफिया हाजी इकबाल की 10 करोड़ की संपत्ति कुर्क

359 0

मेरठ पुलिस (meerut police) ने माफियाओं के खिलाफ जंग छेड़ दी है। इस अभियान के तहत रविवार को कुख्यात कबाड़ माफिया और गैंग लीडर हाजी इकबाल (haji iqbal) पर कार्रवाई हुई। पटेल नगर थाना देहली गेट का रहने वाले हाजी इकबाल की 2 अचल संपत्तियां जिनकी कीमत 10 करोड़ आंकी जा रही है, उन्हें कानूनी रूप से कुर्क कर लिया गया।

एएसपी सूरज राय ने बताया कि कुख्यात कबाड़ माफिया और गैंग लीडर हाजी इकबाल के विरुद्ध विभिन्न थानों में कम से कम 6 मामले दर्ज हैं। हाजी इकबाल के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मामले दर्ज हैं। पुलिस ने बताया कि स्थानीय और दूर-दराज के क्षेत्रों से भी की जाने वाली वाहन चोरी और उनके अवैध कटान करने में हाजी शामिल रहा। चोरी किए गए वाहनों की खरीद-बिक्री का धंधा भी वह करता रहा है।

पार्ट्स का क्रय-विक्रय करने का अवैध व्यापार एक गिरोह बनाकर किए जाने के कारोबार का मुख्य आरोपी और गैंग लीडर हाजी इकबाल ही है। इसके गिरोह के अन्य सदस्य भी न्यायिक अभिरक्षा में निरुद्ध किए गए हैं। समाज विरोधी गतिविधियों से अर्जित उनकी संपत्ति का पता लगाकर इसी प्रकार की कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख कबाड़ माफिया में गिना जाने वाला हाजी इकबाल वाहन कटान के अवैध काले कारोबार का मुखिया माना जाता है। इसका कोई अन्य व्यवसाय नहीं है, लेकिन वाहन चोरी और वाहन कटान के काले कारोबार ने थोड़े ही समय में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख वाहन कटान माफियाओं में इसका नाम दर्ज करा दिया। इसने इस काले कारोबार से कम समय में बहुत संपत्ति अर्जित कर ली। सभी अवैध संपत्तियों को चिन्हित कर और इसकी बेनामी संपत्तियों का पता लगाकर कठोरतम कार्रवाई इस काले कारोबार को समाप्त करने के लिए की जा रही है।

कुर्क की गई सभी संपत्तियों पर नियमानुसार नोटिस चस्पा किए गए हैं और मुनादी कराकर भी जन सामान्य को इस कार्रवाई के बारे में अवगत कराया गया है, ताकि इन संपत्तियों का विधि विरुद्ध क्रय-विक्रय न किया जा सके। इसके साथ ही इन सभी संपत्तियों का प्रशासक सहायक पुलिस अधीक्षक कैंट को नियुक्त किया गया है। कुर्क की गई इन दो संपत्तियों का कुल बाजार मूल्य लगभग दस करोड रुपये से अधिक आंका जा रहा है।

Related Post

AK Sharma

बिल समय से न मिलने, गलत रीडिंग और गलत बिलिंग संबंधी शिकायतों का होगा अन्त: एके शर्मा

Posted by - November 26, 2023 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री…

दिल्ली की बड़ी चिंता है कुछ लोगों को, इधर प्रधानमंत्री जी का क्योटो बहा जा रहा है-सूर्य प्रताप सिंह

Posted by - July 29, 2021 0
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की वजह से जलभराव की समस्या देखने को मिल रही है। पीएम का…

लखीमपुर हिंसा की एसटीएफ करेगी जांच, मामले से जुड़े 24 लोगों की हुई शिनाख्त

Posted by - October 4, 2021 0
लखीमपुर खीरी। यूपी के लखीमपुर खीरी में रविवार शाम किसानों और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा…