आम जनता पर महंगाई की मार! सब्जियों के बढ़े दामों ने बिगाड़ा किचन का बजट

484 0

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में सब्जियों के दामों में उछाल आया है। सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी होने से घर का बजट बिगड़ गया है। साथ ही, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का असर सब्जी-भाजी पर भी दिखाई दे रहा है। दिल्ली एनसीआर स्थित गाजीपुर मंडी में भी सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर हैं। वहीं इसका एक कारण बारिश के चलते फंसलों का प्रभावित होना और कम आपूर्ति भी माना जा रहा है।

वहीं, इस मामले में एक सब्जी विक्रेता ने कहा कि, ईंधन की कीमतों में हो रही वृद्धि का असर सब्जीयों की कीमतों पर पड़ रहा है। वहीं बारिश से भी सब्जियों की कीमतें प्रभावित हुई हैं। बाजार में मांग की तुलना में आपूर्ति कम है. उन्होंने बताया, यहां मंडी में प्याज की कीमत 40-48 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है। जबकि, आलम ये है कि प्याज और टमाटर मंडी में 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है।

भारत के कई राज्यों में बारिश के कारण मंडी में सब्जियों की आवक कम हो गई है। सब्जियों की आपूर्ति कम होने से से प्याज, टमाटर, पत्तेदार सब्जियां, आलू के दाम में भारी उछाल आया है। अगर साग की बात की जाए तो दिल्ली के विभिन्न मार्केट में बथुआ की भाजी 300 रुपये किलो तक बिक रही है जबकी पालक 50 से 70 रुपये किलो बिक रही है। वहीं मैथी की भाजी 100 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है। वहीं जानकारों के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से ट्रांसपोर्ट महंगा हुआ है। इसके चलते सब्जियों के दामों में 20 से 30 फीसदी की वृद्धि हुई है।

साथ ही, ओखला मंडी में एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि, परिवहन और टोल शुल्क में वृद्धि के कारण भी सब्जियों की कीमतें बढ़ गई हैं। उन्होंने बताया, हम 200-400 रुपये प्रति ‘ढाड़ी’ (5 किलो) के बीच भुगतान कर रहे हैं। पत्तेदार सब्जियों, टमाटर, प्याज, आलू के दाम भी बढ़ गए हैं।

Related Post

बुर्के पर प्रतिबंध

‘आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए बुर्के पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए’- रघुराज सिंह

Posted by - February 10, 2020 0
अलीगढ़। राज्य मंत्री रघुराज सिंह ने अलीगढ़ से योगी सरकार के दर्ज प्राप्त कर आए दिन विवादित बयान जारी कर…
भारत गौरव अलंकरण

नई दिल्ली विधानसभा से निर्भया की मां कांग्रेस के टिकट पर लड़ सकती हैं चुनाव

Posted by - January 17, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में निर्भया की मां आशा देवी कांग्रेस के टिकट पर नई दिल्ली विधानसभा से पार्टी…
CM Dhami

सीएम धामी ने भाजपा अध्यक्ष नड्डा को पहाड़ी टोपी पहनाकर दी जन्मदिन की बधाई

Posted by - December 2, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी…

नुसरत जहां सिंदूर लगाकर भारतीय संस्कृति को कर रही शर्मसार, पार्टी से निलंबित किया जाए- दिलीप घोष

Posted by - June 23, 2021 0
बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से टीएमसी सांसद नुसरत जहां अपनी टूटती शादी, प्रेग्ननेंसी और अफेयर को लेकर चर्चा में…