बलबीर गिरि होंगे महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी, वसीयत के आधार पर हुआ फैसला

421 0

प्रयागराज। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद उनके उत्तराधिकारी को लेकर फैसला हो गया है। उनके शिष्य बलवीर गिरि उनके उत्तराधिकारी होंगे। अखाड़ा परिषद के पंच परमेंश्वरों ने वसीयत के आधार पर ये फैसला लिया है। महंत बलबीर गिरि को बाघंबरी मठ की गद्दी पर बैठाया जाएगा।

पांच अक्टूबर को नरेंद्र गिरि का षोडशी संस्कार होगा। जानकारी के अनुसार इसी दिन बाघंबरी मठ की गद्दी पर बलबीर गिरि को बैठाया जाएगा।

गौरतलब है कि महंत गिरि की संदिग्ध मौत के बाद उनका सुसाइड नोट मिला था। उसमें उन्होंने बलबीर गिरि को अपना उत्तराधिकारी बनाने की घोषणा की थी। वहीं सुसाइड नोट में उन्होंने अपने दूसरे शिष्य आनंद गिरि को अपनी मौत का जिम्मेदार बताया था।

सुसाइड नोट के आधार पर पंच परमेश्वरों ने उन्हें उत्तराधिकारी बनाने से इनकार कर दिया था। लेकिन इसके बाद महंत नरेंद्र गिरि की रजिस्टर्ड वसीयत का खुलासा हुआ। इसमें उन्होंने जून 2020 में ही बलबीर गिरि को अपना उत्तराधिकारी बनाया था।

बता दें कि वसीयत के आधार पर ही मठ का उत्तराधिकारी चुना जाता है। साल 2004 में महंत नरेंद्र गिरि भी ऐसे ही मठाधीश बने थे।

Related Post

CM Yogi worshiped Mother Vindhyavasini

मां विंध्यवासिनी के दरबार में सीएम योगी ने टेका मत्था

Posted by - March 10, 2023 0
लखनऊ/मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को विंध्यवासिनी माता (Maa Vindhyavasini) के धाम में पहुंचकर दर्शन-पूजन किया। सीएम…
cm yogi

सीएम योगी ने कहा- ‘सेक्युलरिज्म’ शब्द भारत की परंपराओं को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ा खतरा

Posted by - March 7, 2021 0
लखनऊ । रामायण विश्वमहाकोश के विमोचन अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ (cm yogi adityanath) ने भारत और भारतीय संस्कृति पर…