40 लाख बच्चे स्कूल छोड़ने पर मजबूर, 10 लाख कुपोषण की चपेट में- UNICEF

410 0

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद बिगड़े हालात के चलते यहां के बच्चों की जिंदगी पर भी बुरा असर पड़ा है। अफगानिस्तान के बच्चे पहले से कहीं ज्यादा अब खतरे के मुहाने पर खड़े हैं। आपको बता दें कि UNICEF साउथ एशिया के रिजनल डायरेक्टर जॉर्ज लारिया-अदजेई ने कहा कि बीते सप्ताह में अफगानिस्तान में बढ़ी असुरक्षा और टकराव के चलते बच्चों को भारी कीमत चुकानी पड़ी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिसेफ दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय निदेशक जॉर्ज लारिया-अडजेई ने रविवार को कहा कि बच्चों ने हाल के हफ्तों में बढ़े हुए संघर्ष और असुरक्षा की सबसे भारी कीमत चुकाई है। उन्होंने कहा, न केवल कुछ को अपने घरों को छोड़ने को मजबूर किया गया है, बल्कि वे अपने स्कूलों और दोस्तों से बिछड़ गए हैं। वे बुनियादी स्वास्थ्य सेवा से भी वंचित हैं जो उन्हें पोलियो, टेटनस और अन्य बीमारियों से बचा सकती हैं।

उन्होंने कहा, अब, एक सुरक्षा संकट , खाद्य कीमतों में उछाल, एक भीषण सूखा, कोविड -19 का प्रसार, और आने वाली कठोर सर्दी ने बच्चों के लिए जोखिम को और बढ़ा दिया है।यूनिसेफ ने भविष्यवाणी की है कि यदि मौजूदा प्रवृत्ति जारी रहती है, तो अफगानिस्तान में 10 लाख से कम उम्र के बच्चों को गंभीर तीव्र कुपोषण का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि लगभग 30,0000 युवाओं को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा और उनमें से बहुतों ने ऐसे दृश्य देखे हैं जिन्हें किसी बच्चे को कभी नहीं देखना चाहिए।अधिकारी ने कहा, बच्चे और किशोर मानसिक स्वास्थ्य सहायता की सख्त जरूरत में चिंताओं और भय से जूझ रहे हैं।

गोल्ड जीतने के बाद अवनि को आनंद महिंद्रा देंगे स्पेशली डिजाइन एसयूवी

अफगानिस्तान को सहायता में कटौती पर विचार करने वाले कुछ मानवीय साझेदारों के साथ, लारिया-अडजेई ने स्वास्थ्य केंद्रों को चालू रखने, स्कूलों को खोलने और गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए उपलब्ध सेवाओं के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं होने पर चिंता व्यक्त की।यूनिसेफ छह दशकों से अधिक समय से अफगानिस्तान में है और पूरे देश में अपनी उपस्थिति बनाए हुए है।

Related Post

Yogi Visited DRDO Hospital

DRDO ने बनाया अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण अस्पताल, सीएम ने की तारीफ

Posted by - May 1, 2021 0
लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कोरोना निगेटिव होते ही ग्राउंड जीरो पर उतर पड़े।…

अक्टूबर में चरम पर होगी तीसरी लहर, रोज मिले सकते हैं डेढ़ लाख मरीज- वैज्ञानिकों का अनुमान

Posted by - August 12, 2021 0
देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि महामारी की तीसरी लहर अगस्त…