कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ ने ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर ऑडिट के दिए आदेश

480 0

पिछले दिनों राज्यसभा में केंद्र सरकार ने कहा था कि कोरोना महामारी के दौरान देशभर में किसी भी व्यक्ति की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई है। केंद्र सरकार के इस दावे को झूठा बताते हुए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राज्यभर में कोरोना से हुई मौतों के ऑडिट करने के आदेश दिए हैं। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि केंद्र सरकार ने उनसे कभी ऑक्सीजन की कमी के कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा नहीं पूछा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ से सिर्फ प्रतिदिन होने वाली मौतों और दूसरे अन्य आंकड़ों को बताने के लिए कहा।उन्होंने कहा- हमारे पास भी अबतक ऑक्सीजन की कमी के कारण होने वाली मौतों का कोई रिकॉर्ड नहीं है लेकिन हम इसके आंकड़े को ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं।

पहले केंद्र के सुर में सुर मिलाने वाले कांग्रेस शासित छत्तीगढ़ ने अब कहा है कि हम राज्य में ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौतों का ऑडिट कराएंगे। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने शुक्रवार को दी। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र ने उनसे इस तरह का कोई डेटा नहीं मांगा है।

देव ने कहा कि जब केंद्र कह रहा है कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई, तो वह शायद छत्तीसगढ़ की बात कर रहे हैं, जो अतिरिक्त ऑक्सीजन वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की मौत हुई और इसे भुलाया नहीं जा सकता। देव ने कहा कि छत्तीसगढ़ की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 388.87 मीट्रिक टन है और 26 अप्रैल को अधिकतम खपत 180 मीट्रिक टन थी।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर अब और ‘पॉवरफुल’, उपराज्यपाल ने दिया किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार

देव ने आगे कहा ”हम जवाबदेही के लिए तैयार हैं, इसलिए, हम राज्य में प्रत्येक कोविड -19 की मौत का ऑडिट करने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के लिए हम जिम्मेदार हैं और इसलिए हम सच सामने लाएंगे। हमें नागरिकों से इनपुट भी मंजूर है।”उन्होंने कहा “मैं केंद्र सरकार से इस तरह की घटनाओं का रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए एक समान ऑडिट करने और भविष्य की किसी भी त्रासदी से बचने के लिए एक मजबूत योजना विकसित करने का भी आग्रह करता हूं।”

Related Post

Supreame Court

कोरोना संकट पर SC सख्त, केंद्र को भेजा नोटिस, पूछा- क्या है कोविड पर नेशनल प्लान?

Posted by - April 22, 2021 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को स्वत: संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार (Modi Government) को नोटिस भेजा है। कोर्ट…
निर्भया के दोषियों को फांसी की तैयारी शुरू

निर्भया केस: दोषियों का डेथ वारंट जारी, 22 जनवरी को सुबह सात बजे फांसी

Posted by - January 7, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार को निर्भया कांड में बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने निर्भया…
प्रियंका गांधी

गिरती जीडीपी पर प्रियंका गांधी का तंज, लिखा- अच्छे दिन आएंगे

Posted by - November 30, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को जारी जीडीपी आंकड़ों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा…