Election commission

चुनाव नतीजों के बाद विजय जुलूस निकालने पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

387 0
नई दिल्ली । कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच निर्वाचन आयोग (Election commission) ने कहा है कि दो मई को परिणामों की घोषणा के बाद विजय जुलूस की अनुमति नहीं होगी।

चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के चुनावी परिणाम दो मई को घोषित होंगे। उससे पहले निर्वाचन आयोग (Election commission)  ने कहा है कि परिणाम की घोषणा के बाद विजय जुलूस की अनुमति नहीं होगी। इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर के लिए आयोग को जिम्मेदार ठहराया था।

Election Commission of India

आयोग का बयान

इससे पहले सोमवार को मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग (Election commission) को जिम्मेदार ठहराया है, क्योंकि चुनाव आयोग ने कोरोना संकट के बाद भी चुनावी रैलियों को नहीं रोका था।

मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एस. बनर्जी ने सुनवाई के दौरान कहा कि चुनाव आयोग ही कोरोना की दूसरी लहर का जिम्मेदार है। कोर्ट ने कहा कि अगर चुनाव आयोग के अधिकारियों पर अगर मर्डर चार्ज लगाया जाए तो गलत नहीं होगा।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने दो मई को होने वाली वोटों की गिनती रद्द करने की भी चेतावनी दी। चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर सभी तरह के प्रोटोकॉल्स के पालन को लेकर मजबूत प्लान नहीं पेश किया गया को दो मई को होने वाली वोटिंग की गिनती रद्द कर देंगे।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवाए गए। इनमें पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में चुनाव का एक चरण अब भी बाकी है। इसके अलावा कुछ लोकसभा सीटों पर उपचुनाव भी कराए गए थे। उत्तर प्रदेश में भी पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं, जिसका अंतिम चरण 29 अप्रैल को होगा।

चुनाव के दौरान सभी पार्टियों ने जमकर रैलियों का आयोजन किया था। ज्यादातर राज्यों में चुनाव एक ही चरण में कराए गए थे, हालांकि बंगाल में चुनाव को आठ चरणों में कराने का निर्णय लिया गया था। लिहाजा वहां बड़ी संख्या में रैलियां आयोजित की गई थीं।

Related Post

G-20

जी-20 देशों के मेहमानों का वाराणसी में विभिन्न लोक नृत्यों और गीतों से हो रहा स्वागत

Posted by - April 16, 2023 0
वाराणसी। योगी सरकार (Yogi Government) G-20 देशों के अतिथियों का काशी में ग्रैंड वेलकम कर रही है। काशी की पावन…
AK Sharma

प्रदेश की कानून व्यवस्था में व्यापक सुधार होने से बना औद्योगिक माहौल: एके शर्मा

Posted by - June 9, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान…
Supreme Court on Corona Cases

राष्ट्रीय संकट पर मूक दर्शक बने नहीं रह सकते : सुप्रीम कोर्ट

Posted by - April 28, 2021 0
नयी दिल्ली।  कोविड-19 मामलों में बेतहाशा वृद्धि को राष्ट्रीय संकट बताते हुए उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने मंगलवार को कहा…
CM Dhami

लंदन दौरा सफल, हजारों करोड़ के समझौतों से रोजगार को मिलेगा बढ़ावा: धामी

Posted by - October 1, 2023 0
नैनीताल। उत्तराखंड के हल्द्वानी दौरे पर आये मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने रविवार को कहा कि उनका लंदन…
AK Sharma

OTS को मिली ऐतिहासिक सफलता, लगभग 52 लाख उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराकर लिया लाभ

Posted by - January 17, 2024 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बिलम्बित भुगतान अधिभार (सरचार्ज) में छूट देने के लिए शुरू की गयी एकमुश्त…