INS Viraat

INS विराट को ‘बचाने’ की उम्मीद खत्म, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की म्यूजियम बनाने वाली अपील

667 0

नई दिल्ली। INS विराट  (INS Viraat) 29 साल तक भारतीय सेना का हिस्सा रहा। इसे तोड़ने की जगह म्यूजियम बनाने की मांग की गई थी लेकिन कोर्ट ने वजह बताते हुए याचिका को खारिज किया।

करीब तीन दशक तक भारतीय नौसेना की शान बने रहने वाले विमान वाहक पोत ‘विराट’ (INS Viraat) को आखिकार अब पूरी तरह तोड़ा जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने इसको तोड़ने पर रोक लगाने वाली याचिका को सोमवार को खारिज कर दिया है। आईएनएस विराट को साल 2017 में नेवी से बाहर किया गया था। इसके बाद इसे तोड़ा जाना था लेकिन एक याचिका दायर करके इसको तोड़ने की जगह म्यूजियम बनाने की मांग की गई थी। लेकिन कोर्ट ने पाया कि याचिका दायर होने के पहले ही INS विराट (INS Viraat) का 40 फीसदी हिस्सा तोड़ा जा चुका है।

सुप्रीम कोर्ट ने इस विमान वाहक पोत को आगे तोड़ने से रोकने का आदेश दिया हुआ था, जिसको अब वापस ले लिया गया है। कोर्ट ने यह आदेश इसलिए वापस ले लिया क्योंकि चीफ जस्टिस बोबडे की बेंच ने पाया कि आईएनएस विराट का 40 फीसदी भाग पहले ही डिसमेंटल किया जा चुका है।  वहीं रक्षा मंत्रालय ने भी म्यूजियम बनाने की मांग को पहले ही खारिज कर दिया था।

इससे पहले कोर्ट ने बुधवार (10 फरवरी) को विमान वाहक पोत ‘विराट’ की यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था। इस विमान वाहक पोत ने भारतीय नौसेना में करीब तीन दशक तक सेवा दी है और इसे अब सेवा से बाहर कर दिया गया है। पोत को अब आगे तोड़ा जाना था लेकिन एक कंपनी ने इसपर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की थी।

29 साल तक भारतीय सेना में रहा INS विराट

सेंटूर क्लास एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विराट 29 साल तक भारतीय नौसेना में रहा और मार्च 2017 में इसे सेवा से हटा दिया गया। केंद्र ने जुलाई 2019 को संसद को सूचित किया था कि भारतीय नौसेना के साथ सलाह मशविरा के बाद ‘विराट’ को कबाड़ में देने का फैसला किया गया।

खबरों के मुताबिक, बेंच ने याचिकाकर्ता से कहा, ‘जहां तक राष्ट्रवाद की बात है, हम आपके साथ हैं, लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है। हम इसमें कुछ नहीं कर सकते। सरकार अपना फैसला ले चुकी है।’

विराट को नेवी का म्यूजियम बनाने की बात एनविटेक मरीन कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने की थी। INS विराट को 38 करोड़ रुपये में श्री राम शिप ब्रेकर कंपनी को बेचा गया था। एनविटेक मरीन इसे वापस खरीदने के लिए 100 करोड़ का ऑफर दे रही थी।

Related Post

ममता बनर्जी

ममता बोली- NRC के डर से 30 लोगों ने की आत्महत्या, इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?

Posted by - December 17, 2019 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमारे प्रदेश में NRC (नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स) के डर…
CM Dhami

सीएम धामी को दिया मूर्ति स्थापना कार्यक्रम का निमंत्रण

Posted by - May 10, 2023 0
हरिद्वार। पावन धाम आश्रम की संचालक गीता भवन ट्रस्ट सोसाइटी के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी…
Haridwar mahakumbh

हरिद्वार महाकुंभ: अखाड़ों का प्रतीकात्मक शाही गंगा स्नान जारी, कम दिखी साधु-संतों की संख्या

Posted by - April 27, 2021 0
हरिद्वार।  कुंभ मेले ( Haridwar Mahakumbh) का आखिरी शाही स्नान आज निरंजनी और आनंद अखाड़े द्वारा प्रतीकात्मक रूप से हर…
अक्षय कुमार ने मुंबई पुलिस को किया सैल्यूट

अक्षय कुमार ने कोरोना वायरस की जंग लड़ रही मुंबई पुलिस को किया सैल्यूट

Posted by - May 11, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे मुंबई पुलिस को सैल्यूट किया…