दोना पत्तल में भोजन करने के फायदे जानकर दांतों तले दबा लेंगे उंगलियां

3078 0

लखनऊ डेस्क। हमारे देश में करीब दो हजार वनस्पतियों के पत्तों से पत्तल बनाने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। आइए जानते हैं कि वर्तमान समय में पत्तलों कि क्या उपयोगिता है और ये किस तरह से हमारे शरीर पर प्रभाव डालते हैं। आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी-

ये भी पढ़ें :-अगर आप अक्सर रहते हैं बीमार, तो बदले सोने का तरीका 

1-अगर आप करंज की पत्तियां से तैयार पत्तल में खाने से जोड़ों की समस्याएं दूर होती है। पुरानी पत्तियों को नई पत्तियों कि तुलना में अधिक प्रभावशाली माना जाता है।

2-पलाश के पत्ते से बने पत्तल में भोजन करने से सोने के बर्तन में भोजन करने जितना पुण्य  प्राप्त होता है। ऐसे में ज्यादातर संत लोग इसी पत्तल में भोजन करना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें :-लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठ कर करते हैं काम, तो हो जाइए सावधान 

3-सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसे धोना नहीं पड़ेगा और आप इसे मिट्टी में ही दबा सकते हैं।ज्यादा से ज्यादा वृक्ष उगाए जाएंगे। इससे हमें ज्यादा ऑक्सीजन भी मिलेगा।

4-अगर आप केले के पत्ते से बने पत्तल में भोजन करते हैं तो उसमे भी चांदी के बर्तन में भोजन करने जितना पुण्य और आरोग्य प्राप्त होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें केले के पत्ते का महत्व हमारे जीवन में बहुत है इसका इस्तेमाल हमारे घर में होने वाले पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Related Post

अयोध्या में दो अप्रैल तक नो एंट्री

अयोध्या में बाहरियों की दो अप्रैल तक नो एंट्री, रामनवमी मेले से पहले एडवाइजरी जारी

Posted by - March 21, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए उन सभी जगहों पर पाबंदी लगाई जा रही है। जहां भीड़…