first jagg festival

यूपी में पहली बार होगा गुड़ महोत्सव, तैयारियों में जुटा गन्ना विभाग

588 0

लखनऊ। यूपी में पहली बार राज्य गुड़ महोत्सव  (state jaggery festival) का आयोजन होने जा रहा है। ये गुड़ महोत्सव 6 और 7 मार्च को राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होगा। उत्तर प्रदेश का गन्ना विकास विभाग में पहली बार राज्य गुड़ महोत्सव (state jaggery festival) का आयोजन करने जा रहा है। ये गुड़ महोत्सव 6 और 7 मार्च को राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होगा।

वाणिज्यिक ही नहीं, मानवता के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है चाबहार पोर्ट : एस जयशंकर

इस महोत्सव का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। प्रदेश का गन्ना विकास विभाग राज्य में पहली बार होने वाले इस गुड़ महोत्सव (state jaggery festival) की तैयारियों में जुटा हुआ है।

गुड़ उत्पादकों प्रेरित करने लिए महोत्सव का आयोजन

राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाले गुड़ महोत्सव (state jaggery festival) के बारे में जानकारी देते हुए गन्ना विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने बताया कि, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गुड़ उत्पादकों को उत्तम गुणवत्ता के गुड़ और उसके साथी उत्पाद बनाने के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही गुड़ के औषधीय लाभों के बारे में भी लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है।

अमरोहा और वाराणसी में बनेगा इंटीग्रेटेड पैक हाउस

उत्तर प्रदेश राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद कृषि उत्पादों के निर्यात हेतु प्रयत्नशील हैं, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो सके. कृषि उत्पादों के निर्यात को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए मैंगो पैकहाउस रेहमानखेड़ा मलिहाबाद लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप भाप उस्मा उपचार प्लांट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही मंडी परिषद ने जनपद अमरोहा और वाराणसी में 22.66 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड पैक हाउस बनाने की परियोजना को मंजूरी दी है।

Related Post

Cattle

उप्र की सड़कों पर अब नजर नहीं आएंगे निराश्रित गोवंश, बढ़ेंगे आश्रय स्थल

Posted by - August 27, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सड़कों पर अब निराश्रित गोवंश (Cattle)  भटकते नजर नहीं आएंगे। योगी सरकार ने इनकी सुरक्षा और…
Nodal Officer

निकायों में 08 से 10 अप्रैल तक चलेगा स्थलीय निरीक्षण कार्यक्रम

Posted by - April 7, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश सरकार ने सभी नगरीय निकायों में नागरिकों को उपलब्ध कराई जा रही बुनियादी सुविधाओं तथा केन्द्र एवं राज्य…
जस्टिस मुरलीधर का तबादला

योगी सरकार पर बरसीं प्रियंका गांधी, कहा- पूरे यूपी में ऑक्सीजन को लेकर आपात स्थिति

Posted by - April 26, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने उत्तर प्रदेश के निजी या सरकारी कोविड-19 अस्पतालों में ऑक्सीजन…