बजट 2021 में महिलाओं को नहीं मिला कुछ ख़ास 

1310 0

महिलाओं को उम्मीद थी कि​ बजट 2021 में ​ उनके लिए खास ऐलान किए जा सकते हैं। नई स्कीमों के लागू करने से लेकर उन्हें सशक्त बनाने के लिए ज्यादा तवज्जो दी जाएगी। मगर वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में ​महिलाओं के लिए ज्यादा कुछ खास नहीं रहा।​ केवल ​ दो महत्वपूर्ण घोषणाओं को छोड़कर महिलाओं के हाथ खाली रहे। किया गया। तो क्या रहा महिलाओं के लिए इस बजट में खास, जानें​ ​मुख्य बातें। 

आमिर के फैसले ने सबको किया हैरान

उज्जवला योजना का विस्तार

महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली पीएम उज्जवला योजना को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए इसमें लाभार्थियों की संख्या को 1 करोड़ और बढ़ा दिया है। इससे ज्यादा महिलाओं को स्कीम का लाभ मिल सकेगा। इस योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाता है। इससे महिलाओं को पारंपरिक तरीके से खाना पकाने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मम्मी कहती हैं मेरे दोनों गाल गुलाब जामुन की तरह हो गए : सना खान

सभी क्षेत्र में काम की मिली अनुमति

वैसे तो 21वीं सदी में महिला एवं पुरूष दोनों को समान रूप से कार्य करने का अधिकार प्राप्त है। इसके बावजूद कई क्षेत्रों में अभी भी महिलाओं को काम करने की इजाजत नहीं है। ऐसे में इस साल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को सभी श्रेणी के तहत काम करने की अनुमति दिए जाने की घोषणा की। साथ ही उन्हें नाइट शिफ्ट में काम करने की भी छूट दी गई। हालांकि इस दौरान उनकी सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए विशेष नियम बनाए जाने की भी बात कही गई।

Related Post

मुंबई में गिरी दो मंजिला इमारत, युवक ने ऐसे बचाई 75 लोगों की जान

Posted by - October 30, 2020 0
राष्ट्रीय डेस्क.   महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के पास डोम्बिवली के कोपर इलाके में कल 29 अक्तूबर यानी गुरुवार को आधी…
कोविड-19 की रोकथाम

कोविड-19 की रोकथाम के लिए आशुतोष टंडन ने नगर आयुक्तों के साथ की वीडियो कान्फ्रेंसिंग

Posted by - April 21, 2020 0
लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम व इसके संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। इस महामारी के…