कोरोनावायरस

कोरोनावायरस : 81 हजार शिक्षकों को दिया जाएगा ऑनलाइन प्रशिक्षण

525 0

नई दिल्ली। केरल इंफ्रास्ट्रचर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (केआईटीई) ने कोरोनावायरस के मद्देनजर राज्य के 81 हजार से अधिक प्राथमिक शिक्षकों को ऑनलाइन आईटी प्रशिक्षण देने की योजना बनायी है, जिसमें 11,274 स्कूल शामिल होंगे। केआईटीई के कार्यकारी निदेशक अनवर सदाथ ने कहा कि सामान्य तौर पर केआईटी प्रशिक्षण 1,000 से अधिक केंद्रों में तीन बैचों में आयोजित किया जाता, जिसमें प्रत्येक केंद्र में 25 शिक्षक और दो प्रशिक्षक होते हैं।

बाबा रामदेव बोले-आयुर्वेद के इस उपाय से दूर भागेगा कोरोनावायरस

सामान्य तौर पर केआईटी प्रशिक्षण 1,000 से अधिक केंद्रों में तीन बैचों में किया जाता आयोजित

हालांकि, ऑनलाइन माध्यम के जरिये स्कूलों में उपलब्ध कराई गई सभी हाई-टेक सुविधाओं का प्रभावी उपयोग करके उसी प्रशिक्षण को पांच दिनों के भीतर पूरा किया जाएगा। अंग्रेजी भाषा की दक्षता में सुधार के लिए केआईटीई के ‘ई-क्यूब इंग्लिश’ कार्यक्रम के तहत अप्रैल-मई में सभी प्राथमिक-उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए विशिष्ट अवकाश प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया था।

कोरोनावायरस पर भारत की बड़ी कामयाबी, वैज्ञानिकों ने खोजा वुहान जैसा कोरोना स्ट्रेन

प्रस्तावित नयी प्रणाली 18-27 मार्च के दौरान उक्त प्रशिक्षण के पहले भाग को पूरा करने पर  देगी जोर

प्रस्तावित नयी प्रणाली 18-27 मार्च के दौरान उक्त प्रशिक्षण के पहले भाग को पूरा करने पर जोर देगी। कार्यक्रम की सामग्री में साइबर अपराधों से निपटने और ऑनलाइन सुरक्षा के उपाय भी शामिल हैं। राज्य सरकार ने प्राथमिक स्तर के विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाओं को रोक दिया है और कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए एहतियातन उन्हें पहले ही छुट्टी दी गई थी।

Related Post

पीएम मोदी

इतिहास लेखन में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को किया गया नजरअंदाज : पीएम मोदी

Posted by - January 11, 2020 0
कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार शाम कोलकाता के ओल्ड करेंसी बिल्डिंग के सुसज्जित इमारत का लोकार्पण किया। इसके अलावा…

पीएम मोदी ने किया स्‍वच्‍छ भारत मिशन 2.0 का शुभारंभ, कहा- ये योजना बापू की सोच से प्रेरित

Posted by - October 1, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को शहरों को कचरा मुक्त बनाने के लिए स्‍वच्‍छ भारत मिशन के दूसरे…