योगासन

गुस्से पर अगर पाना है काबू तो जरूर अपनाएं योग की ये मुद्राए

1275 0

हेल्थ डेस्क। हमारे ही बीच ऐसे कई लोग होते हैं जिनका गुस्से पर काबू करना नामुमकिन सा होता है। जिसके लिए ये लोग खुद भी बहुत परेशान होते है। इस गुस्से न न सिर्फ एक दूसरे के बीच लड़ाइयां होती है बल्कि गुस्से करने वाले को मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह का नुकसान पहुंचता हैं।

ऐसे में सभी को अपने-अपने गुस्से पर काबू रखना बेहद ही जरूरी होता है। वैसे तो इसके कई तरह के उपाय है, लेकिन इसका सबसे अच्छा उपाय योग है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं योग की वो मुद्राए जिसके जरिए दिमाग को शांत किया जा सकता है और गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

मुष्ठि मुद्रा

इस मुद्दा में दोनों हाथों की मुट्ठी बनाएं और अपने अगूंठे को दूसरी उंगलियों पर रखें। दिमाग को शांत करने के लिए इसी मुद्रा में 10 से 15 मिनट तक बैठें। मुष्ठि मुद्रा को करते वक्त ध्यान केवल योग पर ही केंद्रित करने से फायदा पहुंचता है।

ज्ञान मुद्रा

दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर योगा के आसन ज्ञान मुद्रा करने की सलाह दी जाती है। ज्ञान मुद्रा स्वास्थ्य के साथ-साथ क्रोध को काबू रखने का भी बेस्ट तरीका माना जाता है। ज्ञान मुद्रा करने के लिए पद्मासन में बैठे और हाथों को सीधा करते हुए तर्जनी उंगली के साथ अंगूठे को मिलाइए। नियमित तौर पर ज्ञान मुद्रा करने से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

फैन को रिप्लाई कर कार्तिक ने मांगे एक लाख रुपये, कमेंट ने खींचा लोगों का ध्यान

उन्मनी मुद्रा

उन्मनी मुद्रा मुद्रा करने से ध्यान केंद्रित होता है। लाजिमी सी बात है जब आपका ध्यान किसी एक चीज पर केंद्रीत होता है तब गुस्सा नियंत्रित रहता है। उनमामी मुद्रा करने के लिए भौंहों को बीच में केंद्रित करें। इस आसन को करते वक्त शांत रहें और कुछ भी न सोचें।

सेपना मुद्रा

सेपना मुद्रा करने से स्ट्रेस का लेवल कम होता है। योग का यह आसान दिमाग से नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकालने का काम करता है। नेगेटिव शक्तियां शरीर से बाहर निकलने के बाद दिमाग शांत हो जाता है और गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।

इस आसन को करने के लिए हाथेलियों को एक साथ रखें। ध्यान रहे कि आपकी पांचों उगुलियां एक-दूसरे से जोड़ें। तर्जनी उंगली को एक साथ रखें और अन्य सभी उंगलियों को मोड़कर आपस में बांध लें।

Related Post

सुधा कृष्णमूर्ति

सुधा मूर्ति ने कर्नाटक सरकार को बताया कोरोनावायरस से लड़ने का ये उपाय

Posted by - March 13, 2020 0
बेंगलुरु। देश में लगातार कोरोनावायरस के मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच बीते मंगलवार रात को कर्नाटक में कोरोनावायरस…
उद्धव ने पलटा फडणवीस का फैसला

उद्धव ने पलटा फडणवीस का फैसला, राज्यपाल का हस्ताक्षर से इनकार

Posted by - February 22, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार ने पिछली भाजपा के सरपंच वाला फैसला पलट दिया है। पूर्ववर्ती सरकार ने…
गठबंधन से इनकार पर कांग्रेस का बयान

यूपी में गठबंधन से मायावती का इनकार,कांग्रेस ने कहा – हमें उनकी जरूरत नहीं

Posted by - March 13, 2019 0
लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा कांग्रेस के साथ किसी भी राज्य में गठबंधन नहीं करेगी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने…
Anganwadi centers

बच्चों को आंगनबाड़ी केन्दों पर शिक्षित और संस्कारित करना आपकी जिम्मेदारी : आनंदीबेन पटेल

Posted by - January 8, 2021 0
लखनऊ। लखनऊ जनपद में स्थित 40 आंगनबाड़ी केन्दों (Anganwadi centers) को सुविधा सम्पन्न बनाये जाने के लिए आवश्यक सामग्री के…