जूबी कटोच

वायुसेना का फाइटर प्लेन उड़ाएगी अब कांगड़ा की बेटी जूबी कटोच

776 0

नई दिल्ली। श्रीनगर की वादियों में कांगड़ा की बेटी वायुसेना का फाइटर प्लेन उड़ाएगी। अंदराणा की जूबी कटोच वायुसेना में फ्लाइंग अफसर बन गई हैं। जूबी कटोच ने 31 दिसंबर, 2018 को हैदराबाद में प्रशिक्षण शुरू किया था। प्रशिक्षण पूरा कर 21 दिसंबर को बतौर एयरफोर्स पायलट पासआउट हुईं हैं। अब श्रीनगर एयरफोर्स स्टेशन में अपनी सेवाएं देंगी।

पीएम मोदी बोले-CAA पर हिंसा करने वाले खुद पूछें, क्या उनका रास्ता सही? 

जूबी ने बारहवीं तक की शिक्षा डीएवी स्कूल आलमपुर से की है। इसके बाद कृषि विवि पालमपुर में बीएससी की पढ़ाई कर धर्मशाला कॉलेज से बीएड कर केंद्रीय विवि से एमएससी की डिग्री हासिल की है। उसके बाद वह एयरफोर्स के लिए चयनित हुईं। जूबी कटोच के पिता राजेश कटोच सेना में नौकरी करने के बाद पटवारी के पद पर तैनात हैं और माता रंजना कटोच गृहिणी हैं।

जूबी कटोच के दादा परसराम कटोच भी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं। इनके परदादा पृथी चंद कटोच आजाद हिंद फौज की ओर से देश के लिए लड़ते हुए 1942 के संग्राम में शहीद हुए थे। जूबी के पायलट बनने पर इलाके में खुशी की लहर है। जूबी कटोच इसका श्रेय अपने परिजनों और गुरुजनों को देती हैं।

Related Post

Maharashtra

महाराष्ट्र में राजनीतिक भूचाल के बीच दिल्ली पहुंचे देवेंद्र फडणवीस

Posted by - June 28, 2022 0
नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार में चल रहे…

टोक्यो ओलंपिक में भारत भेजेगा अपना अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल

Posted by - July 14, 2021 0
भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा…