ASAT

Flashback 2019: ASAT मिसाइल का सफल परीक्षण, भारत की सुरक्षा और आर्थिक विकास को नई ताकत देगा

956 0

नई दिल्ली। भारत ने 28 मार्च को अपना पहला एंटी-सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल परीक्षण किया है। इसने लक्ष्य 300 किमी की दूरी तय करने वाली मिसाइल का उपयोग करके अंतरिक्ष में कम पृथ्वी कक्षा उपग्रह को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है। हालांकि केंद्र सरकार ने इस बात पर जोर दिया कि परीक्षण ने बाहरी अंतरिक्ष के हथियारीकरण के खिलाफ अपनी प्रतिबद्धता को नहीं बदला है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन शक्ति नामक परीक्षण के सफलता की घोषणा की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन शक्ति नामक परीक्षण के सफलता की घोषणा की । भारत के वैज्ञानिकों ने एक उपग्रह-रोधी मिसाइल के साथ अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक निशाना साधा है। लक्ष्य एक जीवित उपग्रह था जो कम पृथ्वी की कक्षा में उड़ रहा था। मिसाइल ने पृथ्वी से लगभग 300 किमी की दूरी तय की और अपने प्रक्षेपण के तीन मिनट के भीतर लक्ष्य को मार दिया है। पीएम मोदी ने नई सैन्य की दुर्लभ क्षमता की घोषणा की है।

भारत को अमेरिका, रूस और चीन के साथ एक चुनिंदा समूह में रखा गया

वैज्ञानिकों ने बताया कि एएसएटी मिसाइल भारत द्वारा किए गए सबसे जटिल परीक्षणों में से एक है। इसे पनडुब्बी द्वारा लॉन्च की गई मिसाइल प्रणालियों के विकास से भी अधिक उन्नत माना जा सकता है जो भारतीय मिसाइल प्रौद्योगिकी की अंतिम बड़ी सफलता थी।परीक्षण में भारत को अमेरिका, रूस और चीन के साथ एक चुनिंदा समूह में रखा गया है। जिसमें उपग्रह-रोधी क्षमता वाले देश हैं। बुधवार को केंद्र ने कहा कि परीक्षण किसी भी तरह से अंतरिक्ष के हथियार के खिलाफ घोषित स्थिति के विपरीत नहीं है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने जो नई क्षमता विकसित की है, वह किसी के खिलाफ निर्देशित नहीं है। भारत हमेशा अंतरिक्ष के हथियार और बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ का विरोध करता रहा है, और यह परीक्षण किसी भी तरह से इस स्थिति को नहीं बदलता है।

अधिकारियों ने कहा कि भारत की समझ के अनुसार, परीक्षण किसी भी अंतरराष्ट्रीय कानून या संधि बाध्यता का उल्लंघन नहीं करता है। 2007 में चीनी ASAT परीक्षण की तुलना में बहुत कम हानिकारक है, जिसके कारण अंतरिक्ष में बड़े पैमाने पर मलबे का बिखराव हुआ। जिसने अन्य उपद्रवियों को धमकी दी। परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए निचले वातावरण में किया गया था कि कोई अंतरिक्ष मलबे नहीं है।

जो भी मलबा उत्पन्न होता है वह हफ्तों में धरती पर गिर जाएगा और वापस आ जाएगा, ”एक सरकारी बयान में कहा गया है कि भारत को बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ में प्रवेश करने का कोई इरादा नहीं है। पीएम मोदी ने अंतरिक्ष में भारतीय हितों की रक्षा के लिए परीक्षण को महत्वपूर्ण बताया, जो हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

उन्होंने कहा कि भारत की सुरक्षा और आर्थिक विकास के दृष्टिकोण से, आज की ASAT मिसाइल देश को नई ताकत देगी । सूत्रों ने बताया कि 2016 के बाद से मिसाइल प्रणाली का विकास हो रहा था क्योंकि सरकार ने आगे बढ़कर एक प्रदर्शन किया है कि बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम अच्छी गति से प्रगति कर रहा है। DRDO ने कहा कि ‘मिशन शक्ति’ नामक परीक्षण, ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया था और इंटरसेप्टर दो ठोस रॉकेट बूस्टर के साथ तीन चरण की मिसाइल थी।

अधिकारियों ने कहा कि रेंज सेंसर के डेटा पर नज़र रखने से मिशन की सभी उद्देश्यों की पूर्ति हो गई है”, ने कहा कि ‘हिट टू किल’ पद्धति को अंतरिक्ष में एक उपग्रह को दस्तक देने के लिए प्रभावी तरीका माना गया। भारतीय स्थिति यह है कि ASAT परीक्षण ने लंबी दूरी की मिसाइलों से अंतरिक्ष-आधारित संपत्ति के लिए खतरों के खिलाफ ‘विश्वसनीय निरोध’ प्रदान किया है।

Related Post

कृति सेनन

कृति सेनन की टैटू वाली तस्वीर से फैंस में मची खलबली, कहा- कुछ नया करने की शुरुआत

Posted by - March 3, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन ने इंस्टाग्राम पर अपने एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें उनके कंधे पर एक…
नवजोत सिद्धू को सबक

सिद्धू को लोकसभा चुनाव में सबक सिखाना चाहती है बीजेपी, बनाई जा रही रणनीति

Posted by - April 21, 2019 0
अमृतसर। कांग्रेस में शामिल होने के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर प्रहार कर रहे मंत्री नवजोत सिद्धू…