हिमस्खलन से चार जवान शहीद

उत्तर कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन, चार जवान शहीद

564 0

कुपवाड़ा। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा और बांदीपोरा जिलों में नियंत्रण रेखा के पास बीते मंगलवार को हुए हिमस्खलन में चार जवान शहीद हो गए है। नियंत्रण रेखा से सटे करनाह और गुरेज सेक्टर में मंगलवार को भारी हिमस्खलन हुआ है। सेना के राहत और बचाव दल ने चार जवानों को बचा लिया है जिन्हें सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया। हिमस्खलन में अग्रिम सैन्य चौकियों को नुकसान पहुंचा है।

बचाव कार्य के दौरान दो लापता जवानों के शव बाहर निकाले गए

करनाह सेक्टर में नियंत्रण रेखा के अग्रिम छोर पर स्थित ईगल पोस्ट के पास मंगलवार को हुए हिमस्खलन में चौकी का एक हिस्सा बर्फ की चपेट में आ गया। इस दौरान दो जाट रेजीमेंट के चार जवान बर्फ में दब गए। हिमस्खलन रुकने पर सेना की एवलांच रेस्क्यू टीम ने बचाव कार्य शुरू कर दिया। तीन घंटे की मेहनत के बाद बर्फ के नीचे दबे दो जवानों को जिंदा निकाला गया। उन्हें नाजुक हालत में हेलीकाप्टर से तुरंत श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में पहुंचाया गया। बुधवार सुबह बचाव कार्य के दौरान दो लापता जवानों के शव बाहर निकाले गए हैं। इस दौरान श्रीनगर अस्पताल में गम्भीर रूप से घायल एक जवान ने दम तोड़ दिया है।

पी. चिदंबरम को 105 दिन बाद खुली हवा में लेंगे सांस, विदेश जाने पर रोक 

तूफान के थमते ही बचाव कर्मियों ने अत्याधुनिक सेंसर और खोजी कुत्तों की मदद से बचाव कार्य शुरू किया

वहीं दूसरी तरफ बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के बगतूर इलाके में हुए हिमस्खलन और बर्फीले तूफान की जद में सेना के चार जवान आ गए। तूफान के थमते ही बचाव कर्मियों ने अत्याधुनिक सेंसर और खोजी कुत्तों की मदद से बचाव कार्य शुरू किया है। तीन जवानों को जिंदा निकाल लिया गया, लेकिन एक अन्य जवान का देर रात तक पता नहीं चल सका। बुधवार सुबह बचाव कर्मियों ने अभियान शुरू किया और काफी मेहनत के बाद जवान के शव को ढूंढ निकाला।

Related Post

dilip ghosh

पश्चिम बंगाल : दिलीप घोष नहीं लड़ेंगे पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव

Posted by - March 18, 2021 0
कोलकाता । पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप (Dilip Ghosh) घोष चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा है…
Palain Crash

भोपाल के गांधी नगर पुलिस स्टेशन की सीमा में क्रैश हुआ विमान, तीन पायलट घायल

Posted by - March 27, 2021 0
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के गांधी नगर पुलिस स्टेशन की सीमा में एक विमान  दुर्घटनाग्रस्त (Aircraft Crashed in Gandhi…

पेगासस जासूसी कांड: SC ने 10 दिनों में मांगा जवाब, केंद्र बोली- जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा सकती

Posted by - August 18, 2021 0
इजरायली स्पाईवेयर पेगासस के जरिए जासूसी को लेकर मचे घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार को…

एक केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व केंद्रीय मंत्री के बीच बंगले को लेकर किचकिच, सरकार ने दी सफाई

Posted by - August 14, 2021 0
नई दिल्ली के लुटियन्स जोन्स में बने 27 सफदरजंग रोड के सरकारी बंगले पर एक केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व…