इस त्यौहारों के मौसम का लें खुलकर मज़ा वह भी पूरी फिटनेस के साथ

614 0

लखनऊ डेस्क। नवरात्र के दिनों का इंतज़ार भला भारतीय परिवार में किसे नहीं रहता है। हम सब न जाने कितने दिनों से नवरात्रि से शुरु होने वाले इस त्यौहारों के मौसम का इंतज़ार करते हैं। एक ओर ये सारे त्योहार परिवार के साथ समय बिताने का मौका देते हैं, तो दूसरी ओर घर में तरह-तरह के लजीज पकवान भी बनते हैं।

जाहिर है, पूरे साल अपनी सेहत पर जमकर की गई मेहनत पर त्योहार पानी फेर देते हैं। नतीजा यह कि शरीर में कुछ किलो और बढ़ जाते हैं। तो आखिर त्योहारों का पूरा आनंद लेते हुए कैसे फिट बने रहा जा सकता है?

संतुलित भोजन में सात तत्व प्रमुख हैं-कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, विटामिन्स, फाइबर्स, मिनरल्स और पानी। लाइफस्टाइल न्यूट्रिशन एक्सपर्ट और होलिस्टिक हेल्थ कोच नियोमी शाह कहती हैं, ‘नियमित भोजन में साबुत अनाज जैसे गेहूं, कुट्टू, बाजरा और जौ को शामिल किया जाना चाहिए। प्रोटीन के लिए शाकाहारी लोग बीन्स, लैन्टिल्स, पनीर, चिया सीड्स, किनुआ, अंडे और नट्स लें। मांसाहारी लोग चिकन, टुना और साल्मन का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी फैट्स के लिए घी, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल, कोकोनट ऑयल, एवाकाडो, फैटी फिश और नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।’

घर-परिवार के संग त्योहार मनाने के कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे में हम देते हैं आपको कुछ फिटनेस टिप्स-

शॉपिंग करते हुए वर्कआउट :-

अगर आप सामाजिकता निभाने या त्योहार की खरीदारी में इतनी व्यस्त हैं कि वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पातीं तो आप शॉपिंग टाइम को ही वर्कआउट में बदलकर कुछ कैलरी कम कर सकती हैं।

घर में जिम :-

20 मिनट का ऐसा वर्कआउट रूटीन सेट करें, जिसे अपने बेडरूम में कर पाएं। जैसे, 10 व्यायाम चुनें और हर व्यायाम को 2 मिनट दें।

ये उपाय भी हैं कारगर 

हालांकि यह बहुत मुश्किल लगता है कि त्योहारों पर बने व्यंजनों का स्वाद लेते हुए भी फिटनेस को बरकरार रखा जा सके, लेकिन थोड़ी सी कोशिश से ऐसा करना संभव है।

पेय पदार्थ :-

मीठे व्यंजनों के बीच पानी पीते रहने से शरीर में नमी बनी रहेगी और तरल का स्तर संतुलित रहेगा। इसके लिए लो कैलरी वाले पेय पदार्थ जैसे नीबू पानी या टमाटर का जूस ले सकते हैं।

एक बार में थोड़ा खाएं :-

शरीर का ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा खाएं। छोटे मील्स से कैलरी तो कम मिलती ही हैं, साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मददगार है, जिससे शरीर स्वयं अतिरिक्त कैलरी खर्च कर लेता है।

खाना भूलें नहीं :-

स्नैक्स के वक्त में ऐसे स्नैक्स लें, जिनमें फाइबर और प्रोटीन अधिक हो। बीच-बीच में कुछ हल्का-फुल्का खाने के लिए स्टीम या रोस्ट किए स्प्राउट्स, ताजे फल, हमस या खीरे-गाजर का रायता ले सकते हैं।

सलाद और सूप :-

अपने दिन की शुरुआत हमेशा सलाद और सूप से करें। पानी, सब्जियां या फल मस्तिष्क को पेट भरे होने का एहसास दिलाते हैं।

 

Related Post

इस योगासन के अभ्यास से कंट्रोल रहेगी डायबिटीज की बीमारी

Posted by - October 9, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी एक लाइलाज बीमारी है। डायबिटीज तब होती है, जब अग्न्याशय यानी पैंक्रिअस पर्याप्त मात्रा…
Chardham yatra

चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन में होगा बदलाव, फोटोमैट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था

Posted by - March 16, 2021 0
देहरादून। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पर आने वाले यात्रियों के लिए पर्यटन विभाग फोटोमैट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था करने जा रहा…

‘एवेंजर्स:एंडगेम’ बनाती नजर आ रही नया रिकॉर्ड, इतने करोड़ का आंकड़ा पार

Posted by - May 10, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। हॉलीवुड की फिल्म ‘एवेंजर्स:एंडगेम’ नए रिकॉर्ड बनाती नजर आ रही है। फिल्म जल्द ही 400 करोड़ पार करती…
यूपी विधानसभा चुनाव 2022

मायावती बोलीं- भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश, कुछ दल व्यक्तिगत लाभ के लिए कर रहे हैं राजनीति

Posted by - January 1, 2020 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने बाकी दलों पर हमला किया है। मायावती ने कहा कि कुछ…