banana

इन बीमारियों से रहें कोसों दूर, रोज खाएं सिर्फ 2 केला

643 0

लखनऊ डेस्क। खराब लाइफस्टाइल के कारण कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रोजाना केवल 2 केलों का सेवन करने से आप कई खतरनाक बीमारियों से निजात पा सकते है।तो आइये जानें –

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी हैं सर्दी जुकाम से हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा 

1-केले में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता रहता है। जिसके कारण ये एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

2-केले में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 6 और सी पाया जाता है। जहां विटामिन बी आपके शरीर में हीमोग्लोबिन, इंसुलिन के अलावा अमिनो एसिड बनाने में काफी मदद करता है। वहीं विटामिन सी की बात की जाएं तो यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है।

3-केले में भरपूर मात्रा में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व के अलावा मैग्नीशियम पाया जाता है। ये तत्व आपको अच्छी नींद दिलाने के साथ-साथ तनाव से निजात दिलाता है।

4-केले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण इसका सेवन करने से यह आपके पेट को ज्यादा समय तक के लिए भरा रखता है। इसमें पाया जाने वाला एक तरह का स्टार्च आपके वजन को बढ़ने से रोकता है।

Related Post

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण के खिलाफ SC पहुंची शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस!

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शनिवार सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी…